2 Minutes Hindi Motivational Speech – जब जागो, तभी सवेरा

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपके लिए एक बेस्ट “2 Minutes Hindi motivational speech for study – जब जागो, तभी सवेरा” लेकर आया हूँ; अगर आप इस पोस्ट को मन से पढ़ लें; तो पढ़ाई करना आपकी आदत बन जाएगी; अगर विश्वास नहीं तो पूरा पोस्ट पढ़कर देखिए।

2 Minutes Hindi Motivational Speech For Study - जब जागो, तभी सवेरा

आज मैं इस पोस्ट में आपसे पढ़ाई के बारे में बात करना चाहता हूँ। आप तो जानते हैं कि पढ़ाई करना हर किसी के लिए बहुत जरूरी होता है; चाहे वह बच्चा हो, युवा हो या फिर बुजुर्ग। 

आप याद रखिएगा कि पढ़ाई ही एक ऐसा तरीका है; जिसके माध्यम से हम ज्ञान हासिल करते हैं; और इसी ज्ञान के आधार पर हम अपनी बुद्धि का विकास करते हैं और अपनी जिंदगी को बेहतर बनाते हैं।

लेकिन कई बार हमें इसी महत्वपूर्ण चीज़ को करने में मतलब पढ़ाई करने में मन नहीं‌ लगता; आलस आता है; और फिर हम खुद को समझाने लगते हैं कि पढ़ाई दुनिया का सबसे मुश्किल काम है; और हमें इतना पढ़ाई-लिखाई करने का क्या फायदा है? 

लेकिन दोस्तों, हम यहीं पर गलती कर जाते हैं;‌ हम यह समझने की कोशिश ही नहीं करते हैं कि पढ़ाई ही हमारा भविष्य तय करता है; यदि हम आज पढ़ाई नहीं करेंगे; तो सोचिए कल हमारा भविष्य कैसा होगा।

आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसी हिन्दी मोटिवेशनल स्पीच देना चाहता हूँ, जो आपको पढ़ाई के लिए प्रेरित करेगी; तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और पढ़ना शुरू करते हैं – Hindi motivational speech for study – जब जागो, तभी सवेरा

Best 2 Minutes Hindi Motivational Speech For Study – जब जागो, तभी सवेरा

आप इस कहावत को हमेशा याद रखिएगा कि अगर आप अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं, तो आपको आज से, और अभी से कड़ी मेहनत करना शुरू कर देना चाहिए; आपको अपने इस बहुमूल्य समय को बर्बाद नहीं करना चाहिए; बल्कि इसे आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने में झोंक देना चाहिए; और आपको तबतक 100% प्रयास करते रहना चाहिए जबतक आप अपने लक्ष्य को पा ना लें।

पढ़ाई करना भी एक ऐसा ही लक्ष्य है; यदि आप एक अच्छा जॉब पाना चाहते हैं; अपने छोटे-बड़े सपने को सच करना चाहते हैं; और अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो आपको पढ़ाई करनी ही होगी; क्योंकि बिना पढ़ाई-लिखाई किए कुछ तो होना नहीं है; बस समय की बर्बादी होगी; इसलिए मेरी मानिए आप आज से ही और अभी से पढ़ाई करना शुरू कर दीजिये।

आप इस बारे में सोचना बंद कर दीजिए कि अभी पढ़ाई करने की क्या जरूरत है? अभी तो हम बच्चे हैं, या अभी तो हम युवा हैं; पढ़ाई-लिखाई तो बाद में भी किया जा सकते हैं; अभी तो हमारी जिंदगी शुरू हुई है; अभी तो हमें बरसों जीना है।

आप यह सब सोचना बंद कर दीजिए; क्योंकि ऐसा सोचने से किसी और का नहीं; बल्कि आपका नुकसान होता है; आपका समय बहुत तेजी से बीत जाता है; और जबतक आप इस बात को समझते हैं कि आपको पढ़ाई-लिखाई कर लेनी चाहिए, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है; और ऐसा करना आपके जीवन की सबसे बड़ी गलती साबित होती है।

अब मैं आपको बस यही याद दिलाना चाहूंगा कि जब जागो, तभी सवेरा! मेरे कहने का मतलब यह है कि अभी कुछ नहीं बिगड़ा है; आज से ही पढ़ाई करना शुरू कर दें, आपकी सफलता आपका इंतज़ार कर रही है।

पढ़ाई करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • पढ़ाई करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं; आपकी रुचि किस तरह के विषयों‌ में है; क्योंकि इसी‌ से आपको पढ़ाई की एक सही दिशा मिलती है।
  • एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि आपको क्या पढ़ना है, तो आपको इसके लिए एक टाईम टेबल बना लेनी चाहिए; और इसके अनुसार आपको हर दिन एक निश्चित समय के लिए पढ़ाई करनी चाहिए।
  • यदि आप पढ़ाई करते समय एकाग्र रहना चाहते हैं; और आप हर तरह के डिस्ट्रक्शन से बचना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको ध्यान लगाने की आवश्यकता‌ होगी; क्योंकि‌ बिना ध्यान के आपमें एकाग्रता पैदा नहीं होगी।
  • पढ़ाई करते समय आपको नोट्स तैयार करते रहना चाहिए; क्योंकि इससे आपको बाद में याद करने में आसानी होगी।
  • अगर आपको कोई सब्जेक्ट समझ नहीं आ रहा है, तो आपको अपने टीचर या किसी फ्रेंड से मदद लेनी चाहिए।
  • पढ़ाई के दौरान आपको हर एक‌ सब्जेक्ट के पूरा होने पर बीच‌ में ब्रेक लेना चाहिए; अगर आप ऐसा करते हैं; तो इससे आपका मन तरोताजा रहेगा।

क्या ज्यादा पढ़ाई करना अच्छा है?

आप के लिए ज्यादा पढ़ाई करना अच्छा है या नहीं, यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आपके ज्यादा पढ़ाई करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य क्या है?

यदि आपके ज्यादा पढ़ने का मतलब यह है कि आप अपने नॉलेज को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने और अपने जीवन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए ज्यादा पढ़ाई कर रहे हैं; तो आपके लिए ज्यादा पढ़ाई करना अच्छी बात है। 

लेकिन,अगर आपकी पढ़ाई आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, तो आपके लिए ज्यादा पढ़ना अच्छा नहीं है।

निष्कर्ष :

मैं एक बार फिर आपको याद दिलाना चाहूंगा कि पढ़ाई करना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है; क्योंकि अगर आप एक अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं, अपने सपने को सच करना चाहते हैं; और अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो आपको पढ़ाई करनी ही होगी; क्योंकि इसके बिना सब कुछ अधुरा है; इसलिए मेरी मानिए आज से ही मन लगाकर पढ़ाई करना शुरू कर दीजिये; बाकी सब ऊपर वाले पर छोड़ दीजिये।

इसे भी पढ़ें : Motivational Speech For Study – 15 से 17 घंटे पढ़ने का उपाय

एक स्टूडेंट को पढ़ाई करने के लिए क्या प्रेरित कर सकता है?

एक स्टूडेंट को पढ़ाई करने के लिए कई तरह की चीजें मोटिवेट कर सकती हैं; जैसे – लक्ष्य और सपने, शौक और रुचियां, पॉजिटिव फिडबैक, अनुशासन और दृढ़ संकल्प।

क्या जीवन में पढ़ाई करना जरूरी है?

आपके लिए पढ़ाई करना जरूरी है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप बाकी लोगों की तरह ही पढ़ाई करें। आप याद रखें; कुछ लोगों के लिए, पढ़ाई का मतलब सिर्फ स्कूल में जाना और डिग्री हासिल करना होता है। 
वहीं कुछ लोगों के लिए, पढ़ाई करने का मतलब अपने शौक या रुचियों का अध्ययन करना हो सकता है; वहीं दूसरी तरफ़ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं; जिनके लिए पढ़ाई का मतलब सिर्फ दुनिया के बारे में सीखना; नए विचारों और दृष्टिकोणों को विकसित करना हो सकता है।

मुझे मेहनत से पढ़ाई क्यों करनी चाहिए?

आप याद रखिएगा कि बिना मेहनत की पढ़ाई करने का कोई मतलब नहीं होता है; अगर आप मेहनत से पढ़ाई करते हैं; तो इससे आपको अपने जीवन में एक नहीं कई लाभ मिल सकते हैं; इससे आपको ज्ञान और कौशल प्राप्त‌ होगा, दुनिया को समझना सीख जाएंगे, नए विचारों और दृष्टिकोणों को विकसित करेंगे, और आपके लिए खुद को बेहतर बनाना आसान हो जाएगा।

Leave a Comment