Super 30 Online Business Ideas In Hindi

इस पोस्ट में सुझाए जा रहे Top 100 business ideas in Hindi आपको छोटा लग सकता है; लेकिन यकीन मानिए ये छोटे Business ideas in Hindi को अमल में लाने के लिए आपको कोई Investment की जरूरत नहीं पड़ेगी; अगर पड़ती है तो वह भी आपके महीने भर की जेब खर्च जितना होगा.

मैं पूरे विश्वास के साथ कहता हूँ कि ये Business ideas in Hindi आपको बहुत छोटे मालूम पड़ते हैं; लेकिन अगर इन्हें पूरी मेहनत और इमानदारी से किया जाए; तो ये Business Ideas in Hindi सोने के अंडे देने वाली मुर्गी की तरह हैं; वो भी बिना किसी Investment के.

आप तो अच्छे से जानते हैं कि बिजनेस छोटा हो या बड़ा इन्हें शुरू करने के लिए आपको Plan बनाना होता है; Hard work करना होता है; यही नहीं मुसीबतों का सामना करने के साथ-साथ समस्याओं का हल भी निकालना होता है; यदि आप ऐसा करते हैं तो आप दिन दुनी – रात चौगुनी बिजनेस में सफलता हासिल करेंगे.

इस पोस्ट में दिए गए सभी Top 100 business ideas in Hindi को अमल में लाने और बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें जिन्हें आपको सीखना ही होगा.

  • अगर आप बिजनेस शुरू करने का निर्णय ले चुके हैं; तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक जबरदस्त Business plan होना चाहिए; और जितना जल्दी हो सके आप इस प्लान को अपने डायरी में नोट कर लें; यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप एक सही Business plan का चुनाव नहीं कर पाएंगे.
  • किसी भी बिजनेस में सफल होने के लिए हमें एक टीम की जरूरत पड़ती है; इस टीम में आपके परिवार का कोई सदस्य या आपका कोई भरोसेमंद दोस्त हो सकता है; शुरुआत में Team छोटी हो सकती है;
  • पर जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ता जाएगा Team भी बढ़ती जाएगी; आप तो अच्छे से जानते हैं – एक अकेला इंसान बहुत कुछ ज्यादा नहीं कर सकता; पर एक टीम बिजनेस को ऊंचाई तक ले जा सकती है.
  • किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए उसमें थोड़ा बहुत Investment करना ही होता है; और यह Investment आपको अपने पास से करनी होती है.
  • मेरा मानिए आप ऐसे Business ideas in Hindi का चुनाव करिए जिसमें आपका परिश्रम ज्यादा लगे; और Investment न के बराबर हो.
  • ऐसे बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी से उधार या लोन लेने की आवश्यकता नहीं है; जो कुछ होगा – आपकी मेहनत होगी; नीचे दिए जा रहे Business ideas in Hindi में से आप अपने Skills और टैलेंट के अनुसार चुनाव कर सकते हैं.

Best Business Ideas In Hindi List Without Investment

मैं और आप अच्छे से जानते हैं कि किसी भी Business ideas को अमल में लाने के लिए सबसे ज्यादा जिस चीज़ की जरूरत होती है; वह है पैसा; इसके बिना अच्छी शुरुआत के बाद भी बिजनेस फेल हो जाता है.

लेकिन आज इस आधुनिक युग में मैं आपको कुछ ऐसे Business ideas in Hindi बताऊंगा जिसमें पैसों की बेहद कम है या फिर ना के बराबर है; और मैं आपको 100% गारंटी देता हूँ कि इन Business ideas की मदद से आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

New Business Ideas In Hindi 2022

Interior Design Business Ideas (इंटीरियर डेकोरेटर बिजनेस आइडिया) – अगर आप कुछ नया और रचनात्मक करने और बनाने के बारे में सोचते हैं तो आप Interior Design का बिजनेस शुरू कर सकते हैं; यह बिजनेस एक तरह का सर्विस देने वाला बिजनेस है.

इस बिजनेस में Investment की आवश्यकता नहीं होती है; बस आपके पास इस बिजनेस से जुड़ी अच्छी जानकारी और खुद की क्रिएटिविटी की आवश्यकता होती है.

आप Interior Design Business के बारे में गूगल पर जाकर अच्छी जानकारी ले सकते हैं और Interior design से जुड़े काम को भी देख सकते हैं; आप खुद पर भरोसा रखिए ; आप वह कर सकते हैं जिसके बारे में आप सोचते हैं; चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं; और बाकी के Business ideas in Hindi को देखते हैं.

Online Business Ideas In Hindi Without Investment – आपको पता होना चाहिए – आज के दौर में Online business एक छोटा और बहुत अधिक संभावनाओं वाला बिजनेस बन गया है.

अगर आप Online business को पूरी मेहनत और ईमानदारी से करते हैं; तो इससे बहुत ज्यादा अच्छा पैसा कमाया जा सकता है; मैं आपसे विश्वास के साथ कहना चाहूंगा कि Online business एक ऐसा बिजनेस है; जिसमें पैसा न के बराबर खर्च होता है.

अगर फायदे की बात की जाए तो इस बिजनेस में बाकी बिजनेस से कहीं ज्यादा पैसा देता है; Online business को शुरू करने के लिए आपको बस एक अच्छा सा स्मार्टफोन या लैपटॉप; कुछ तकनीकी कौशल और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है.

यहाँ कुछ Online business ideas in Hindi list दिया गया है; जिनमें से आप अपनी रुचि और अनुभव के अनुसार चुनाव कर सकते हैं; और दिन दुनी – रात चौगुनी तरक्की की राह पर आगे बढ़ सकते हैं.

Business Ideas In Hindi Without Investment

  • YouTube Channel (यूट्यूब चैनल) – आप बिना एक रुपए खर्च किए इस Online business को शुरू कर सकते हैं; पर याद रखिएगा इस बिजनेस में आपको धैर्य रखने के साथ-साथ कड़ी मेहनत करनी होगी; आपको यह बिजनेस छोटा लग सकता है; पर शायद आप नहीं जानते लोग इस काम से लाखों करोड़ों कमा रहे हैं.
  • Freelance Business – इस बिजनेस को करने के लिए आपको पैसा नहीं लगाना है; बस आपमें किसी तरह का कोई Skill होना चाहिए जैसे – पेंटिंग करना, लोगो बनाना, कहानियाँ लिखना, वेबसाइट बनाना और भी बहुत सारे काम हो सकते हैं; आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए freelancer जैसे वेबसाइट पर जा सकते हैं; और अपने मन मुताबिक काम का चुनाव कर सकते हैं.
  • ऑफर ग्राफिक सर्विस (Offer Graphics Services) – इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप Canva वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं; यह वेबसाइट आपको ग्राफिक बनाने के लिए सारे टूल देता है.
  • Online Teaching Business – इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप अपना खुद का अप्लिकेशन बनवा सकते हैं जिसमें दस से बारह हजार रुपए का खर्च आएगा; आप इसके लिए Classplus वेबसाइट पर जा सकते हैं; यहाँ आपको Online teaching से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी.
  • Trading In Share Market – आज के इस दौर में यह बिजनेस भी काफी फल फूल रहा है; लोग इस बिजनेस को कम Investment में शुरू कर करोड़पति बन रहे हैं; जैसे – राकेश झुनझुनवाला जिन्हें Share Market का बिग बुल कहा जाता था; क्योंकि वे 5000 रुपए का Investment करके 46000 हजार करोड़ की संपत्ति बना चुके हैं; दुख की बात है; वे अब नहीं रहे; इस बिजनेस में जितना मुनाफा है; उतना ही रिस्क भी है; इसलिए बिना अनुभव और सही स्ट्रैटेजी के इस बिजनेस में सफल होना नामुमकिन है.

Some More Online Business Ideas

नीचे आपको कुछ और महत्वपूर्ण Online business ideas सुझाए जा रहे हैं; जिन्हें शुरू करने के लिए आपको न के बराबर Investment करना होगा; लेकिन हाँ, मुनाफा अच्छा-खासा कमाया जा सकता है; तो देर किस बात की चलिए इनके बारे में भी जान लेते हैं.

  • Affiliate Marketing Business – इस बिजनेस को करने के लिए आपको बस एक पेज की Website बनाना होगा और उस पर अपने प्रोडक्ट के अनुसार ट्रैफिक लाना होगा; यह ट्रैफिक आप अपने Facebook profile, WhatsApp से ला सकते हैं; या बहुत जल्दी रिजल्ट पाना चाहते हैं तो आप कुछ पैसा खर्च कर अपने प्रोडक्ट के हिसाब से Google Ads कैंपेन चला सकते हैं;
  • और वहाँ से ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकते हैं; इस बिजनेस को शुरू करने के लिए Clickbank या Amazon Associate पर जा सकते हैं;
  • मैं आपको सलाह दूँगा कि इस बिजनेस को शुरू करने से पहले इस बारे में अच्छे से सीख लें; इसे सीखने के लिए आप यूट्यूब पर जा सकते हैं; और वहाँ पर Affiliate Marketing और Google Ads के बारे में अच्छे से सीख सकते हैं.
  • Website Development Company – इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास Website development की अच्छी जानकारी होनी चाहिए; इसमें बहुत ज्यादा Investment की आवश्यकता नहीं होती; बस आपके पास एक लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्शन और इस बिजनेस को मैनेज करने के लिए एक ऑफिस होना ही चाहिए; अगर आप Website बनाने के बारे में सीखना चाहते हैं तो आप YouTube की तरफ रुख कर सकते हैं; जहाँ आप फ्री में Website बनाना सीख सकते हैं.

Online Business Ideas In Hindi 2022

नीचे कुछ और Online business ideas दिए जा रहे हैं; जिन्हें शुरू करने के लिए आपको न के बराबर Investment करना होगा; बस आपको इन सभी बिजनेस के बारे में अच्छे से सीखना होगा; क्योंकि बिना सीखे इन बिजनेस को नहीं किया जा सकता; आप इन सभी बिजनेस के बारे में अच्छे से सीखने के लिए Google या YouTube पर जा सकते हैं.

  • Online Business Promotion (SEO, Google Ads, और Facebook Ads)
  • Selling Second Hand Stuff Online – पूराने सामानों को ऑनलाइन बेचने का बिजनेस.
  • Make Money Online By Writing – आप ऑनलाइन लेखन करके भी पैसा कमा सकते हैं.
  • Start Small Shopping Portal – आप अपना खुद का Online shopping बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
  • Make Money By Selling Photos Online – आप खुद या किसी अच्छे फोटोग्राफर से फोटो खिचवा कर ऑनलाइन बेच सकते हैं; आजकल इस तरह का बिजनेस बहुत चल रहा है.
  • Selling Gifts Items Online – आप ऑनलाइन उपहार बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
  • Start Your Own Blogging Business – अगर आपको लिखने का और अपने विचारों को दूसरों से बाँटने का शौक है तो आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं.
  • Become Motivational Speaker – अगर आप में बोलने की कला है तो आप मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते हैं.

Business Ideas In India 2022

यदि आपको खाने और खिलाने का शौक है तो आप अपना Tiffin service business भी शुरू कर सकते हैं; इस बिजनेस को आप छोटे पैमाने पर शुरू करके एक दिन बड़ा बिजनेस बना सकते हैं.

आप तो जानते हैं; भारत में ज्यादातर लोग घर का बना खाना ही खाना पसंद करते हैं; यही वह वजह है कि इस बिजनेस को करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है; आप याद रखिएगा – आने वाले दिनों में Tiffin service business का बाज़ार बढ़ता जाएगा.

इसलिए आप देर ना करें; आपके पास जो कुछ है; उसी की मदद से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं; इस बारे में आप अधिक जानकारी गूगल पर देख सकते हैं.

Drop Shipping Business Idea – अगर आपको अपने घर से बहुत लगाव है; और आप बिजनेस करने के लिए घर से दूर नहीं जाना चाहते हैं; तो यह बिजनेस आपके लिए है.

इस Drop shipping business को आप घर से ही मैनेज कर सकते हैं; इस बिजनेस में आपको ऐसे डिस्ट्रिब्यूटर से संपर्क करना होगा जो आपसे ऑर्डर ले; और कस्टमर को सामान भेज दे; सबसे बड़ी बात इस बिजनेस को करने के लिए आपको किसी Investment की जरूरत नहीं होती है.

Personal Tutor Business Idea – अगर आप एक टिचर हैं; और आपको पढ़ाने का शौक है तो आप पर्सनल Tutor बिजनेस शुरू कर सकते हैं; यही नहीं आप इस बिजनेस को छोटे तौर पर शुरू कर एक बड़ा बिजनेस बना सकते हैं; अगर इस बिजनेस में किसी चीज़ की जरूरत है तो वह है; आपकी मेहनत.

इस बिजनेस में आप जितना अधिक मेहनत करेंगे; उतनी ही तरक्की आपकी होगी; इस बिजनेस को आप Online भी ले जा सकते हैं; जहाँ आप सौ – दो सौ बच्चों को नहीं; लाखों को एक ही जगह से पढ़ा सकते हैं; इस बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए गूगल कर सकते हैं.

मैं आशा करता हूँ कि आपको यहाँ बताए गए सभी Online business ideas in Hindi से कुछ सीखने को मिला होगा; ये सभी ऐसे बिजनेस हैं; जिसमें आपका कोई ज्यादा Investment नहीं है; आप थोड़े से पैसे या जुगाड़ की मदद से ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं; और अपनी मेहनत के बल पर ऊंचाई पर ले जा सकते हैं.

FAQs And Their Answers –

  1. न्यू बिजनेस कौन सा स्टार्ट करें?

    आज इस दौर में लोग Online business को एक सफल बिजनेस के रूप में देख रहे हैं; यदि आप Online business शुरू करते हैं तो इसमें भविष्य को लेकर अपार संभावनाएं हैं.
    मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस तरह के बिजनेस में Investment नहीं के बराबर करना होता है; लेकिन मुनाफा अच्छा होता है; Online business में कुछ बिजनेस Popular हैं; जैसे – Blogging, Affiliate marketing, Drop shipping और Online teaching business.

  2. सबसे सफल बिजनेस कौन सा है?

    अगर हम इस दौर में सफल बिजनेस के बारे में बात करें तो Online business काफी सफल बिजनेस है; इसमें Investment कम करना होता है; और मेहनत के जरिए अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.
    यदि आप शुरुआत करना चाहते हैं तो आप एक E-commerce business शुरू करें; क्योंकि यह आज के दौर का एक सफल बिजनेस बनकर ऊभरा है.

  3. 10000 में कौन सा बिजनेस करें?

    यदि आपके पास बिजनेस करने के लिए सिर्फ 10000 रुपए का बजट है तो आप अपना खुद का Blogging business शुरू करें मतलब आप अपने शौक के अनुसार Blog शुरू करें; इसमें आपका थोड़ा पैसा भी बच जाएगा.

Leave a Comment