5 साल में शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने

इस पोस्ट में आपके सवाल “शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने?” का जवाब बहुत आसानी से दिया जा रहा है; इस पोस्ट को मन से पढ़ें ताकि आप यह समझ सकें कि शेयर मार्केट में निवेश करके करोड़पति कैसे बनते हैं।

5 साल में शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने

अगर आप भी बाकी लोगों की तरह शेयर मार्केट से करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं; पर आपके मन में इस बात को लेकर उलझन हैं कि क्या यह सपना सच हो सकता है या नहीं? तो मेरी मानिए; यह सपना सच हो सकता है; मतलब आपका शेयर मार्केट से करोड़पति बनना संभव है; लेकिन इसके लिए आपको सही स्ट्रैटजी और धैर्य की जरुरत होगी।

आज इस पोस्ट में, हम आपको शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप भी शेयर मार्केट में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने, चलिए जानते हैं; कुछ टिप्स

  • लक्ष्य को निर्धारित करें – निवेश करने से पहले, आपको यह लक्ष्य निर्धारित करना होगा कि आप शेयर मार्केट से कितना पैसा बनाना चाहते हैं। क्या आपका सपना एक साल में करोड़पति बनने का हैं, या 5 साल में? जब आप यह तय कर लेते हैं कि आपको कितने साल में करोड़पति बनना है; तो इससे आपको इंवेस्टमेंट स्ट्रैटजी बनाने में आसान हो जाता है।
  • निवेश करने से पहले रिसर्च करें – यह सही है; शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले, आपको उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लेनी चाहिए; जिसमें आप अपनी मेहनत की कमाई निवेश करने जा रहे हैं। कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन, मैनेजमेंट टीम और भविष्य के अवसरों की जांच जरूर करें।
  • लंबे समय के लिए निवेश करें – आप याद रखिएगा; शेयर मार्केट में रातोंरात करोड़पति बनने का कोई शॉर्टकट नहीं है। इसलिए मेरी मानिए; आपको लंबे समय के लिए निवेश करने का प्लान बनाना चाहिए; इससे आपको शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलती है।
  • निवेश करने के लिए सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान अपनाएँ – सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जिसे हम शॉर्ट में SIP कहते हैं; याद रखिएगा; SIP शेयर मार्केट में नियमित रूप से निवेश करने का एक बेहतरीन तरीका है; जब आप SIP के माध्यम से शेयर मार्केट में निवेश करते हैं; तो आपको शॉर्ट टर्म में बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है; और आपको लंबे समय में अच्छा रिटर्न मिलता है।
  • निवेश के दौरान अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें – आप याद रखें; शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव होना आम बात है; इसलिए निवेश करते समय अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है; अगर आप जल्दबाज़ी में कोई निर्णय लेते हैं; तो इससे आपको नुकसान हो सकता है।

शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव यहाँ दिए जा रहे हैं:

  • निवेश करने से पहले किसी अनुभवी निवेश सलाहकार से सलाह लें – यदि आप शेयर मार्केट में नए हैं, तो आपको एक अनुभवी निवेश सलाहकार से सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है; क्योंकि एक सलाहकार आपको निवेश करने के लिए सही स्ट्रैटजी बनाने और नुकसान से बचने में मदद कर सकता है।
  • एक पोर्टफोलियो मैनेजर को नियुक्त करें – यदि आप कोई जॉब या बिजनेस कर रहे हैं; और आपके पास समय या शेयर मार्केट के बारे में कोई जानकारी नहीं है; फिर भी आप शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं; तो आप एक पोर्टफोलियो मैनेजर को नियुक्त कर सकते हैं; यह पोर्टफोलियो मैनेजर आपके लिए निवेश करेगा और आपको आपके निवेश के बारे में अपडेट देता रहेगा।

शेयर मार्केट में कितने पैसे से शुरुआत करनी चाहिए?

जब आप शेयर मार्केट में नए होते हैं; तो आपके मन में यह सवाल आ ही जाता कि शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कितना पैसा चाहिए? 

आपके इस सवाल का जवाब बहुत आसान है; ध्यान से समझिए – शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आवश्यक धनराशि आपकी निवेश करने की अवधि और रिस्क लेने की क्षमता पर डिपेंड करती है। 

यदि आप शेयर मार्केट में लंबे समय के लिए निवेश करने का मन बना रहे हैं, तो आप कम पैसे से भी शेयर मार्केट में शुरुआत कर सकते हैं।

वहीं अगर आप कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं; या ज्यादा रिस्क लेने के लिए तैयार हैं, तो आपको ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ेगी।

अगर देखा जाए; तो शेयर मार्केट में अच्छी शुरुआत करने के लिए ₹5,000 से ₹10,000 की पूंजी ठीक-ठाक मानी जाती है। 

इस पैसे से आप कुछ अच्छी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं और अपने इंवेस्टमेंट स्ट्रैटजी को आज़मा कर देख सकते हैं कि यह किस तरह से काम करता है।

निवेश करते समय इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है, इसलिए आपको अपनी पूरी बचत का निवेश नहीं करना चाहिए।

यहां कुछ और सुझाव दिए जा रहे हैं; जो आपको शेयर मार्केट में शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं:

  • अपने वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करें – आप खुद से यह सवाल करें कि आप शेयर मार्केट में क्यों निवेश करना चाहते हैं? क्या आप लंबे समय के लिए शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं या कम समय में प्रॉफिट कमाना चाहते हैं? निवेश करने से पहले यह सब कुछ तय जरूर करें।
  • अपने रिस्क लेने की क्षमता की पहचान करें – निवेश करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप कितना रिस्क लेने के लिए तैयार हैं? यदि आप ज्यादा रिस्क लेने के लिए तैयार हैं, तो आपको ज्यादा पैसों की जरूरत होगी।
  • निवेश से पहले रिसर्च करना जरूरी है – हमने आपको पहले ही बता दिया कि किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले, उस कंपनी के बारे में और उसके शेयर के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लेना चाहिए।
  • एक वित्तीय सलाहकार से सलाह जरुर लें – यदि आप शेयर मार्केट में शुरुआत करने जा रहे हैं, तो आपको एक वित्तीय सलाहकार से सलाह जरुर ले लेना चाहिए।

आप याद रखिएगा; शेयर मार्केट में निवेश करना एक जोखिम भरा काम है; इसलिए निवेश करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप इसके बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं कि नहीं। 

निष्कर्ष

आप याद रखिएगा; शेयर मार्केट से करोड़पति बनना आसान काम नहीं है, लेकिन यह भी याद रखिएगा; यह मुश्किल भी नहीं है; आप सही स्ट्रैटजी और धैर्य के साथ शेयर मार्केट में सफलता हासिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोलें?

क्या मैं शेयर बाजार से अमीर बन सकता हूं?

शेयर बाज़ार से अमीर बनना आसान काम नहीं है, लेकिन यह याद रखिएगा; यह मुश्किल भी नहीं है; आप सही स्ट्रैटजी और धैर्य के साथ शेयर मार्केट में सफलता हासिल कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में कितने पैसे से शुरुआत करनी चाहिए?

अगर देखा जाए; तो शेयर मार्केट में अच्छी शुरुआत करने के लिए ₹5,000 से ₹10,000 की पूंजी ठीक-ठाक मानी जाती है; इस पैसे से आप कुछ अच्छी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं और अपने इंवेस्टमेंट स्ट्रैटजी को आज़मा कर देख सकते हैं कि यह किस तरह से काम करता है।

शेयरों से आप कितनी जल्दी करोड़पति बन सकते हैं?

अगर आप शेयर मार्केट से करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं; पर आपके मन में इस बात को लेकर उलझन हैं कि यह सपना कितनी जल्दी सच हो सकता है? तो मेरी मानिए; यह सपना 5 से 10 साल में सच हो सकता है; लेकिन इसके लिए आपको सही स्ट्रैटजी और धैर्य की जरुरत होगी।

Leave a Comment