Powerful 10 Anmol Vachan In Hindi – मुश्किलों के पार जाना है

आज आप इस ‘anmol vachan in Hindi’ podcast में सुनेंगे एक बेहतरीन motivational speech जो आपके जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर करेगा; आप में ताकत और साहस भरेगा; यहि नहीं इस podcast को सुनने के बाद आप खुद से यह कभी नहीं कहेंगे कि मैं जीत नहीं सकता; जीवन में कुछ कर नहीं सकता; मेरे सपने कभी पूरे नहीं हो सकते ।

दोस्तों, इस podcast को मन से सुनें और इसको अपने जीवन में उतारें ताकि आप वह हासिल कर सकें; जिसका आप सपना देखते हैं; जिसके लिए आप रात-दिन काम करते हैं; आराम छोड़ कर; खुद को दर्द पहूँचाते; और यही नहीं आप अपने सपने को पूरा करने के लिए कुछ भी त्यागने के लिए तैयार होते हैं; तो चलिए आगे बढ़ते हैं और इस anmol vachan in Hindi podcast को सुनना शुरु करते हैं –

anmol vachan
Read More Quotes In Hindi

Read Anmol Vachan In Hindi For Changing Your Life –

आदमी नाकामयाब हो कर सब कुछ छोड़ने के लिए बेबस हो जाता है; शायद वह यह सच्चाई नहीं जानता कि नाकामयाबी हारने में नहीं; हार कर मैदान छोड़ देने है ।
दोस्तों, आपको जीवन में चाहे जितनी नाकामयाबी मिले; आप पीछे न हटने का संकल्प लें और खुद से यह कहें कि आप तबतक मैदान छोड़ कर नहीं जाने वाले जबतक आप नाकामयाबी को जीत में नहीं बदल लेंगे ।

अगर आप अपने लक्ष्य पर डटे रहना चाहते हैं; तो आप अपने मन की ना सुनें; क्योंकि आपका मन बहुत चंचल होता है; यह उस चीज को भी हासिल करने के लिए तत्पर होता है जिसकी आपको दूर-दूर तक जरुरत नहीं होती है; इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप मन की नहीं – अपने दिल की सुनें और जीवन में आगे बढ़ें ।

यह हमेशा देखा गया है; जब आप जीत हासिल करने के लिए आगे बढ़ते हैं; तो लोगों को आपकी काबिलियत पर भरोसा नहीं होता; वे हमेशा आपके खिलाफ खड़े होते हैं; और कहते रहते हैं कि आप से यह नहीं होने वाला; इसे आप नहीं कर सकते; पर जब आप अपने लक्ष्य को किसी भी किमत पर आगे बढ़कर हासिल कर लेते हैं; तो वे आपके साथ हो जाते हैं जो कभी आपके खिलाफ थें ।

 दोस्तों, अगर आप जीवन में खुशी और सफलता ढूँढ़ रहे हैं; तो आपको अंदर से मजबूत और साहसी बनना होगा; और यह तभी होगा जब आप अपने मन की चंचलता को समझने का प्रयास करेंगे और जीतना हो सके उतना शांत करने की कोशिश करेंगे ।

लोग मतलब जो जितना चाहते हैं; वे कभी इस बात पर ध्यान नहीं देते कि वे Meditation जैसे योगा से अपने मन को मन चाहा आकार देकर जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं; खुश रह सकते हैं और शांत रह सकते हैं; तो दोस्तों, आप तैयार हो जाइए और हर सुबह ध्यान लगाने का अभ्यास करना शुरु कर दें ।

मेरे प्यारे दोस्तों, आपको यह मानना होगा कि दिमाग में आने वाले विचार ही आदमी को जीतने के लिए और हारने के लिए तैयार करता है; इसलिए आप हमेशा अपने विचारों पर ध्यान दें – क्योंकि दिमाग में आने वाला एक बड़ा विचार इतना अधिक मुल्यवान होता है कि वह आपको रंक से राजा बना देगा ।

दोस्तों, आप यह क्यों भूल जाते हैं कि आपके पास दुनिया की वह ताकतवर चीज है जिसकी बदौलत आप जीवन में हर वह चीज हासिल कर सकते हैं; जिसका आप सपना देखते हैं और जिसके लिए रात-दिन प्रयास करते हैं; वह ताकतवर चीज कुछ और नहीं आपका दिमाग है ।

Read Some More Interesting Motivational Speech –

कोई ऐसा आदमी नहीं है जो खुद के दिमाग को विचारों के आने से रोक सके; पूरे दिन दिमाग में विचार आते रहते हैं; उनमें से कुछ विचार ऐसे होते होते हैं जो आपके जीवन को बर्बाद कर सकते हैं; तो कुछ ऐसे विचार भी होते हैं जो आपके जीवन को बदलने की ताकत रखते हैं; इसलिए आप हर दिन अपने विचारों पर ध्यान दें।

आप हमेशा यह याद रखियेगा कि दिमाग में आने वाला एक अच्छा विचार; आपके लिए जो कर सकता है; दुनिया कोई भी नहीं कर सकता । ये विचार ही होते हैं जो आपके जीवन को आधार देते हैं और एक बड़ी जीत हासिल करने में आपकी मदद करते हैं; इसलिए आप अपने विचारों को महत्व दें और उसकी ताकत का लाभ उठायें ।

लोग मन की शांति हासिल करने के लिए ना जाने कहाँ-कहाँ भटकते रहते हैं; पर उन्हें शांति नहीं मिलती; शायद वे इस बात से अंजान होते हैं कि मन की शांति कहीं बाहर से नहीं आती बल्कि इसे हासिल करने के लिए आपको बहुत ज्यादा समझदार बनना होता है ।

दोस्तों, अगर आप चाहते हैं कि आपको हर काम में सफलता मिले तो आप मेरी इस बात को हमेशा याद रखना कि जब आपका मन काम करने का न हो तभी आप काम करें; क्योंकि ऐसा करके आप अपने दिलो-दिमाग को यह विश्वास दिला देते हैं कि आप सफल होने के लिए कितने व्याकुल हैं; और आप किसी भी किमत पर जीतने के लिए तैयार हैं ।

अगर आप कोई चीज पाना चाहते हैं; तो आप इस बात पर ध्यान दें कि किसी चीज को पाने के लिए आपको एक बार नहीं बार-बार प्रयास करना पड़ता है; और ऐसा करके आप उस चीज को पाने की संभावना को बहुत ज्यादा बढ़ा लेते हैं ।

दोस्तों, आपके जीवन में चाहे जितनी परेशानीयाँ आ जाए; अगर आप घबराते नहीं हैं; बल्कि साहस और हिम्मत से उसका सामना करते हैं; तो आप यह मान लीजिए कि आपको आपके लक्ष्य से कोई भटका नहीं सकता ।

दोस्तों, इस anmol vachan in Hindi पोस्ट को पढ़कर और सुनकर कैसा लगा ? अगर आपको यह अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें; मैं आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ ! 

2 thoughts on “Powerful 10 Anmol Vachan In Hindi – मुश्किलों के पार जाना है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *