Bitcoin Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए

आज हम आपको बताएंगे कि Bitcoin kya hai (बिटकॉइन क्या है) और इससे आप सही तरीके से पैसे कैसे कमा सकते हैं; यही नहीं, इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे – बिटकॉइन का मालिक कौन है, बिटकॉइन का भविष्य, इससे होने वाले नुकसान, इसे खरीदते कैसे हैं और बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं सब कुछ हम विस्तार से इस पोस्ट में जानेंगे.

bitcoin kya hai in hindi
Bitcoin Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए

याद रखिएगा कि आज के दौर में पैसा कमाने का तरीका इतने सारे हैं कि हम यह तय नहीं कर पाते कि इनमें से कौन सा तरीका हमारे लिए वाकई काम करेगा; और कौन सा नहीं तो आप बिल्कुल भी चिंता मत करिए;

हम आपको पैसा कमाने का सही तरीका बताएंगे; जिससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा; आज हम आपको बिटकॉइन से पैसा बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं;

आप अपना दिमाग खोल कर रखिएगा क्योंकि बिटकॉइन के बारे में एक भी गलत जानकारी आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद कर देगी; तो चलिए बिना देर किए हम आगे बढ़ते हैं और सबसे पहले हम यह जानते हैं कि बिटकॉइन क्या है (Bitcoin kya hai) और इससे पैसे कैसे कमाए.

Bitcoin Kya Hai और इससे सही तरीके से पैसे कैसे कमाए

इसे आप सही तरह से समझने की कोशिश करिए; बिटकॉइन एक वर्चुअल मतलब डिजिटल करेंसी है; आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तरह के पैसे को नहीं आप देख सकते हैं; और नहीं आप इसे छू सकते हैं; इसे आप सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से खरीद और खर्च कर सकते हैं.

याद रखिएगा Bitcoin भारतीय रुपयों की तरह कभी हाथ में नहीं आता है; इसका लेनदेन पूरी तरह से ऑनलाइन होता है; मतलब इस करेंसी के लेनदेन के लिए आपको ऑनलाइन सिस्टम पर निर्भर होना होगा; इसके बिना आप नहीं बिटकॉइन खरीद सकते हैं; नहीं खर्च कर सकते हैं; और न ही इसे बेच सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि बिटकॉइन को अंग्रेजी में क्रिप्टो भी कहा जाता है; जिसका हिंदी मतलब गुप्त होता है; इस गुप्त शब्द से आपको इस करेंसी का नेचर अच्छे से समझ में आ गया होगा कि यह किस तरह का पैसा है;

और इसके प्रयोग से हमारे देश को कितना लाभ और कितना नुकसान हो सकता है; यह बात इस करेंसी का प्रयोग करने वाले लोगों की मानसिकता पर निर्भर करता है.

सुनने में आया है कि इस गुप्त करेंसी बिटकॉइन का प्रयोग बड़ी-बड़ी कंपनियों ने एक्सचेंज के रूप में अपनाया है; उनमें से मुख्य रूप से दो कंपनियां इस प्रकार है –

पहला माइक्रोसॉफ्ट और दूसरा टेस्ला इस बात में कितनी सच्चाई है यह तो सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और टेस्ला के एलन मस्क ही बता सकते हैं; पर हमारे लिए उनसे पूछना मुश्किल है; इसलिए हमें अपने दिमाग और अपनी सुझबुझ का इस्तेमाल करना चाहिए.

मुझे उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि Bitcoin kya haiबिटकॉइन क्या है; यदि हाँ, तो चलिए अब हम सीखते हैं कि बिटकॉइन से पैसा बनाने का सही तरीका क्या है.

बिटकॉइन से पैसा बनाने का सही तरीका क्या है ?

मैं आपको 100% विश्वास के साथ बताना चाहूंगा कि बिटकॉइन की मदद से पैसा कमाने का सिर्फ और सिर्फ एक तरीका है; जब बिटकॉइन की कीमत बहुत ज्यादा गिर जाए; उस समय आप इसे खरीदे और जब कीमत बढ़ जाए तो आप इसे बेचकर अपना मुनाफा कमा सकते हैं.

मान लीजिए आप बिटकॉइन को जिस प्राइस पर खरीदते हैं; दुर्भाग्य से उस प्राइस के नीचे चला जाए; तो आपको घबरा कर उसे बेचना नहीं है; बल्कि आपको इंतजार करना चाहिए; तब तक जब तक उसका प्राइस आपके खरीदे हुए प्राइस के ऊपर न पहुंच जाए;

यदि आप बिटकॉइन से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको इसके क्रय-विक्रय पर पैनी नजर रखनी होगी; उससे भी बड़ी चीज आप में धैर्य होना चाहिए; अगर आप में धैर्य नहीं है; तो आप हर समय अपना पैसा गवा देंगे.

आपको जानकर हैरानी होगी कि कभी-कभी बिटकॉइन की कीमत 50 लाख के पार तक पहुंच जाती है; इस 2022 में बिटकॉइन की मौजूदा कीमत ₹1467217 है; जबकि 9 नवंबर 2021 को इसकी कीमत 54 लाख के पार चली गई थी;

उस समय के बाद से बिटकॉइन की कीमत लगातार गिरती जा रही है; इसकी कीमत गिरने के पीछे बहुत बड़ा कारण हो सकता है; इस कारण को अच्छे से समझने के लिए आपको अंतरराष्ट्रीय बाजार को खंगालना पड़ेगा;

जब तक आप को इसके गिरने का सही कारण पता ना चल जाए; तब तक आप इसे खरीदने का जोखिम न लें; मैं आशा करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा कि Bitcoin kya Hai और बिटकॉइन से पैसा कैसे कमाए ?

बिटकॉइन कैसे खरीदें – इसका सही तरीका क्या है ?

बिटकॉइन को खरीदना आसान नहीं बहुत आसान है; आप इसे खरीदने और बेचने के लिए कुछ भरोसेमंद वेबसाइटों का प्रयोग कर सकते हैं; जैसे – Octafx, CoinSwitch और Unocoin ये वे वेबसाइट है; जिन पर आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं;

इनके एप्स का प्रयोग कर आप अपने मोबाइल से ही बहुत आसानी से बिटकॉइन और भी बहुत सारे क्रिप्टोकरेंसीज को खरीदकर स्टोर कर सकते हैं; और अच्छा कीमत आने पर इन्हें बेच सकते हैं;

मैं आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहूंगा कि यह सब आटोमेटिक किया जा सकता है; बस एक बार आप खरीद लें और एप्स में दिए गए नोटिफिकेशन विकल्प को ऑन कर ले;

आपको समय-समय पर यह सूचना मिलती रहेगी कि बिटकॉइन की कीमत कितना ऊपर गया और कितना नीचे गया; इस जानकारी के हिसाब से आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं.

यदि आप ये समझ गए कि Bitcoin kya hai, बिटकॉइन से पैसा कैसे कमाए और बिटकॉइन कैसे खरीदे; तो चलिए अब हम जानते हैं – बिटकॉइन का मालिक कौन है ?

क्या आप जानते हैं – बिटकॉइन का मालिक कौन है ?

मैं आपको बताना चाहूंगा कि बिटकॉइन का आविष्कार सातोशी नाकामोतो नामक एक जापानी इंजीनियर ने 2008 में किया था; 2009 में इसे एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में लॉन्च कर दिया गया था.

आपको जानकर हैरानी होगी – बिटकॉइन का आविष्कार करने वाले सातोशी नाकामोतो के बारे में कोई नहीं जानता; नाकामोतो पूरी दुनिया के लिए एक रहस्य है; सुनने में आता है कि 31 अक्टूबर 2008 को एक पेपर रिलीज किया गया था;

जिसमें बिटकॉइन नाम के सॉफ्टवेयर सिस्टम का जिक्र था; पर इस बात की जिक्र नहीं थी कि सातोशी नाकामोतो कौन है; और कहां रहता है; दुर्भाग्य से आज भी बिटकॉइन की दुनिया में बिटकॉइन का जन्मदाता एक रहस्य बना हुआ है.

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं ?

मैं आपको यह आसान भाषा में समझाने की कोशिश करता हूं; और आप भी इसे ध्यान से समझने की कोशिश करिए; हमारे देश के वित्त मंत्री ने Bitcoin को एक Virtual Asset मतलब डिजिटल संपत्ति के रूप में निर्देशित किया है.

उनका कहना है कि अगर आप इस तरह की संपत्ति अपने पास रखते हैं; तो आप के इस Virtual Asset पर 30% टैक्स लगेगा; आप तो जानते हैं कि हमारे देश में हर उस संपत्ति पर टैक्स लगता है; जिसे हम खरीदते हैं; जैसे – सोना, मकान, कार, व्यापार आदि.

ठीक उसी तरह से अगर आप बिटकॉइन खरीदते हैं; तो आपको 30 % टैक्स चुकाना होगा – बस इससे ज्यादा कुछ नहीं है; यह आप मानने की भूल ना करें कि Bitcoin भारत में एक लीगल करेंसी का रूप ले लिया है.

मेरा मानिए तो ऐसा कभी नहीं हो सकता; तब तक – जब तक RBI इसे लीगल करेंसी का प्रमाण ना दे दे; बहरहाल ऐसा होना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है; क्योंकि बिटकॉइन और बाकी के Cryptocurrencies पर किसी भी बैंक का नियंत्रण नहीं है;

और आप तो जानते हैं कि जिस करेंसी पर बैंक का नियंत्रण नहीं होता है; उस तरह के करेंसी का कोई भविष्य नहीं होता है; अब रही बात Bitcoin की तो आप इसे आजादी के साथ सरकार को बिटकॉइन की कीमत का 30 % टैक्स और 1% TDS (Tax Deduction Source) देकर खरीद और बेच सकते हैं.

इसे आप भारतीय रुपयों की तरह बाजार में खर्च या लेन-देन नहीं कर सकते; फिलहाल अभी तो नहीं; भविष्य में क्या होगा; यह सब RBI तय करेगा.

मैं आशा करता हूँ कि आप को अच्छे से समझ में आ गया होगा कि Bitcoin kya hai और इससे पैसे कैसे बनाते हैं; अब हम जानेंगे बिटकॉइन माइनिंग क्या है.

बिटकॉइन माइनिंग क्या है – What is Bitcoin Mining ?

मैं आपको यह आसान भाषा में समझाता हूं; आप तो जानते हैं; दुनिया में जितने भी देश हैं; सभी के पास करेंसी मुद्रा नोट छापने की एक सीमा होती है; जैसे हमारे देश में आरबीआई के पास है;

यह बैंक उतने ही करेंसी मुद्रा नोट छपता है; जितना इसे छापने की अनुमति मिलती है; कोई भी बैंक या देश अपनी मनमानी से पैसा नहीं छाप सकता है; यदि देश में यह कानून नहीं होता; तो देश में पैसे की कमी नहीं होती;

और यह मान लीजिए; अगर ऐसा होता तो सब कुछ बर्बाद हो जाता; क्योंकि पैसे और इंसानों के बीच का बैलेंस खराब हो जाता; आप तो जानते हैं; किसी भी चीज की अति कितनी खतरनाक होती है; चलिए अब हम बात कर लेते हैं; बिटकॉइन की –

इसके पास भी एक लिमिटेशन है; यह मार्केट में 21 मिलियन मतलब 2.10 करोड़ से ज्यादा नहीं आ सकते; इस समय मार्केट में बिटकॉइन की संख्या 13 मिलियन लगभग एक करोड़ 30 लाख के आसपास है; जो बाकी के नए बिटकॉइन मार्केट में मौजूद है; वे माइनिंग के जरिए आते हैं.

मान लीजिए कि आपको देश में या देश से बाहर किसी को बिटकॉइन भेजना है; तो उस भेजने के सिस्टम को वेरिफाई करना पड़ता है; और वेरिफाई करने वाले को ही बिटकॉइन माइनर कहते हैं; ये ऐसे लोग होते हैं; जिनके पास उच्च शक्ति के कंप्यूटर होते हैं; जिनके प्रयोग से बिटकॉइन भेजने की प्रक्रिया को वेरीफाई करते हैं.

बिटकॉइन के फायदे क्या होते हैं

मैं आशा करता हूं कि आप को बिटकॉइन क्या है (Bitcoin kya hai), बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए, बिटकॉइन कैसे खरीदे, बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं; सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा; अब चलिए जानते हैं कि बिटकॉइन के फायदे क्या क्या होते हैं –

  • बिटकॉइन को आप गुप्त तरीके से दुनिया में कहीं भी किसी को भी भेज सकते हैं
  • अक्सर आपको यह सुनने में आता होगा कि मेरा इस कारण से बैंक अकाउंट ब्लॉक हो गया, मेरा क्रेडिट कार्ड, मेरा डेबिट कार्ड ब्लॉक हो गया; पर बिटकॉइन का अकाउंट कभी भी ब्लॉक नहीं किया जाता.
  • आप जब भी क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं; तो आपको ट्रांजैक्शन फीस देना होता है; जो बिटकॉइन के मुकाबले थोड़ा ज्यादा होता है.
  • यदि आप भाग्यशाली हैं; तो आप बिटकॉइन में Long term के लिए निवेश करेंगे; तो आपको इससे अच्छा लाभ मिल सकता है; क्योंकि बिटकॉइन की कीमत लगातार बढ़ रही है; फिलहाल पहले की अपेक्षा आज बहुत नीचे चला गया है; पर भविष्य में एक बार फिर ऊपर जाने की संभावना है.
  • बिटकॉइन एक ऐसी क्रिप्टो करेंसी है जिसके ट्रांजैक्शन गतिविधि पर सरकार या अथॉरिटी की नजर नहीं होती है; इसलिए बहुत से लोग इसका प्रयोग गलत काम को अंजाम देने के लिए करती हैं; ऐसे लोग इसे फायदेमंद मानते हैं पर मेरी नजर में नहीं.

बिटकॉइन के नुकसान क्या है ?

बिटकॉइन के नुकसान तो बहुत है; पर लोग इसे अपनी सहूलियत के लिए फायदे में बदल लेते हैं; जो हमारे समाज और देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक है;

इस Cryptocurrency या बाकी के Cryptocurrencies में कोई पारदर्शिता नहीं है; इसलिए जिस चीज में पारदर्शिता नहीं होती; वो हमारे समाज और देश की सुरक्षा में बाधा बन जाती है.

  • बिटकॉइन को नियंत्रित करने के लिए कोई अथॉरिटी, बैंक या सरकार नहीं है; यही वजह है कि बिटकॉइन की कीमत में बड़े पैमाने पर उतार-चढ़ाव होता रहता है; इसलिए निवेश के लिए यह बहुत रिस्की होता है.
  • मान लीजिए आप बिटकॉइन खरीदे हुए हैं और आपका अकाउंट हैक हो जाए तो आप अपने सारे बिटकॉइन गंवा देंगे; इसे दोबारा रिकवर करना नामुमकिन है; और इसमें आपकी कोई मदद नहीं करेगा; वह इसलिए कि आपके पास इससे जुड़ा कोई डाटा नहीं है.

Bitcoin Price In India Today – बिटकॉइन आज का रेट

यदि दुनिया में बिटकॉइन की कीमत के बारे में बात करें; तो यह हर समय ऊपर-नीचे करता रहता है; इसका मौजूदा कीमत ₹1448000 है; एक समय था – 9 नवंबर 2021, इस दिन को बिटकॉइन की कीमत 54 लाख के पार चली गई थी; अब भविष्य में यह कीमत लौटेगी या नहीं;

यह बात अंतरराष्ट्रीय बाजारों और लोगों की सोच पर निर्भर करता है; इसकी गिरती कीमत को देखकर आप इसमें पैसा निवेश न करें; तबतक जबतक आपको इसके गिरने का सही कारण पता न लग जाए.

Conclusion – मैं आशा करता हूं कि आप यहां दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ कर समझ गए होंगे कि बिटकॉइन क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए; यदि आपको अच्छे से समझ में आ गया; तो आप इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले;

और हां बिटकॉइन में निवेश करने से पहले अच्छे से सोच समझ ले; वरना आपका पैसा और समय दोनों बर्बाद हो जाएगा.

  1. बिटकॉइन किस देश की करेंसी है

    बिटकॉइन किसी भी देश की मुद्रा नहीं है इससे हमारे देश में वर्चुअल ऐसे के रूप में देखा जा रहा है न कि मुद्रा के रूप में.

  2. बिटकॉइन का मालिक कौन है

    बिटकॉइन का मालिक एक जापानी इंजीनियर सातोशी नाकामोतो है; पर यह शख्स कभी किसी के सामने नहीं आया; सिवाय उसके बिटकॉइन के.

  3. बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं ?

    बिटकॉइन इंडिया में लीगल नहीं है; मतलब इसका प्रयोग आप रुपए की जगह नहीं कर सकते; यदि इसे आप अपने पास रखते हैं; तो आपको 30% टैक्स देना होगा.

  4. मुझे बिटकॉइन कब खरीदना चाहिए ?

    बिटकॉइन खरीदने का कोई तय समय नहीं है; क्योंकि यह एक रिस्की निवेश है; कब और कैसे आपका पैसा डूब जाए – कोई नहीं जानता; लोग बिटकॉइन की कीमत घटने पर खरीदते हैं; और बढ़ने पर बेच देते हैं.

  5. बिटकॉइन अपनाने वाला देश कौन सा ?

    कोई ऐसा देश नहीं है; जहां बिटकॉइन को मुद्रा का दर्जा मिला हो.

  6. बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाते हैं ?

    लोग बिटकॉइन को खरीद और बेचकर पैसे कमाते हैं; इसके अलावा कोई दूसरा तरीका नहीं है.

Leave a Comment