ब्लॉगिंग क्या है (Blogging Kya Hai) और इससे पैसे कैसे कमाए?

आज इस पोस्ट में, हम जानेंगे कि ब्लॉगिंग क्या है (Blogging kya hai)? और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के आसान तरीके कौन-कौन से हैं; पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी; लेकिन उससे पहले हम कुछ जरूरी बातों पर नज़र डालते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है (Blogging Kya Hai) और इससे पैसे कैसे कमाए?

आज से बरसों साल पहले किसी ने यह नहीं सोचा था कि हम अपने शौक को कैरियर बना सकते हैं; लेकिन आज इस आधुनिक दौर में कोई भी अपने शौक को अपना कैरियर बना सकता है; उन्हीं शौकों में से एक शौक है ब्लॉगिंग करना; अब चलिए जान लेते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होता है?

ब्लॉगिंग क्या है (Blogging Kya Hai) और इससे घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

अगर आसान भाषा में समझे; तो ब्लॉगिंग अपने विचारों या अपनी बातों को ऑनलाइन मतलब इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के अलग-अलग कोने में बैठे लोगों से साझा करने के तरीके को ही ब्लॉगिंग कहते हैं।

आप ब्लॉगिंग अपने नॉलेज के आधार पर अलग-अलग टॉपिक पर कर सकते हैं; जैसे फूड, ट्रैवल, टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, हेल्थ आदि।

ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना; यह बात उन लोगों को हजम नहीं होती; जो लोग ऑनलाइन अर्निंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते; लेकिन आपको यह मानना होगा कि आज के समय में ब्लॉगिंग से कमाई करना सपना नहीं है; यह हकीकत है।

यदि आप किसी खास सब्जेक्ट पर बहुत अच्छा लिखने का टैलेंट रखते हैं; तो तो आप ब्लॉगिंग करके इतना पैसा कमा सकते हैं कि आप एक जॉब करके भी नहीं कमा सकते; 

लेकिन याद रखिएगा यह सब कुछ इतना जल्दी नहीं होता इसमें आपको मेहनत करने के साथ-साथ धैर्य रखना पड़ता है तभी जाकर आपको इस फील्ड में सक्सेस मिलती है।

अब चलिए जान लेते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कौन-कौन से बेहतरीन तरीके मौजूद हैं :

  • कमाई करने का पहला तरीका Google Adsense – यह ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है; इसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाते हैं; अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी-खासी ट्रैफिक आ रही है; तो आप इस तरीके को अपनाकर अच्छा पैसा बना सकते हैं; अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रही है; तो आपके लिए यह तरीका बिल्कुल भी काम नहीं करेगा; इसलिए आप गूगल ऐडसेंस से जुड़ने से पहले अपने ब्लॉग पर अच्छी मात्रा में ट्रैफिक लेकर आएं; क्योंकि ट्रैफिक आने के बाद ही आपको इससे फायदा होने वाला है।
  • एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) – अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक आ रही है; तो आप अपने ब्लॉग के सब्जेक्ट के अनुसार प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉक पर प्रमोट कर सकते हैं; इसके लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम, जैसे अमेजॉन एसोसिएट, क्लिक बैंक, कमीशन जंक्शन आदि प्लेटफार्म को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग पर प्रमोट करके कमीशन ले सकते हैं।
  • स्पोंसर्ड पोस्ट (Sponsored Post) – अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है; और आपके ब्लॉग का डोमेन अथॉरिटी अच्छा है; तो ऐसी बहुत सी कंपनियां है; जो आपसे डायरेक्ट कांटेक्ट करेंगी; और वे अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में लिखने के लिए आपको पैसे दे सकती हैं; लेकिन आप याद रखिएगा ब्रांड का चुनाव सोच समझकर करिएगा; क्योंकि आपको अपने ब्लॉग की क्वालिटी को मेंटेन करके रखना बहुत जरूरी होता है।
  • ऑनलाइन कोर्स या ई-बुक – आप ऊपर बताए गए सभी तरीकों के साथ-साथ आप अपने ब्लॉग के विषय के अनुसार ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं; ई-बुक लिख सकते हैं; और इन्हें अपने ब्लॉग के जरिए बेचकर अच्छा पैसा बना सकते हैं; आप याद रखिएगा कि किसी भी काम में समय लगता है; इसलिए आप धैर्य के साथ अपने काम के प्रति समर्पित रहें; आपको देर सबेर सफलता जरूर मिलेगी।
  • कंसल्टिंग या फ्रीलांसिंग – आप याद रखें; ब्लॉगिंग करने से आपका अनुभव बढ़ता है; आपके इस अनुभव का उपयोग आपके ‌ब्लॉग पर आने वाले रीडर्स कर‌ सकते हैं; वे आपसे कंसल्टिंग या फ्रीलांसिंग का सर्विस ले सकते हैं।

एक बार फिर मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि जब भी आप कोई काम शुरू करें; तो उस काम में खुद को झोंक दीजिए; क्योंकि जबतक आप खुद को किसी काम के प्रति समर्पित नहीं करेंगे; तबतक आपको सफलता नहीं मिलने वाली है; चाहे वह ब्लॉगिंग या कोई और काम हो।

इसे भी पढ़ें: गरीब आदमी अमीर कैसे बने? कम सैलरी में बचत करने के धमाकेदार टिप्स

ब्लॉग शुरू करने के लिए क्या चाहिए?

ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा किसी चीज़ की जरूरत नहीं होती; बस आपके पास एक अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन हो, लिखने का जुनून हो और इसके साथ ही आपको ब्लॉग सेटअप करने के लिए थोड़ी सी टेक्निकल नॉलेज की जरूरत पड़ेगी; बस और कुछ नहीं।

क्या ब्लॉगिंग करने के लिए टेक्निकल नॉलेज का होना जरूरी है?

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए अगर आपके पास टेक्निकल नॉलेज नहीं है, तो भी चलेगा; क्योंकि इस काम को किसी और से करवाया जा सकता है; लेकिन शुरू में लिखने‌ का काम आपको खुद करना होगा।

एक सफल ब्लॉगर की पहचान क्या होती है?

एक अच्छा ब्लॉगर अपने पाठकों को बेहतरीन से बेहतरीन कंटेंट प्रोवाइड करता है; इसके साथ ही उसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मतलब SEO का नॉलेज होता है; और वह अपने पाठकों की रुचि के अनुसार कंटेंट लिखना पसंद करता है; इसके साथ ही वह लगातार सीखने और अप-टू-डेट रहने में विश्वास रखता है।

Leave a Comment