Learn Correction Of The Sentences Easily

हैलो, फ्रेंड्स ! आज आप इस जनरल इंग्लिश ग्रामर पोस्ट के माध्यम से सीखने जा रहे हैं “Correction of the sentences”; यदि आप किसी Competitive examination जैसे – SSC, Banking, Airforce, NDA etc. की तैयारी कर रहे हैं तो यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके लिए लिखी गयी है.

यदि आप इस पोस्ट में दिए गए सभी Explanations को अच्छी तरह से समझ लेते हैं तो आपको Competitive examination के इंग्लिश ग्रामर पेपर मे आने वाले Correction of the sentences को सही तरह से करने में कोई मुश्किल नहीं होगी और आप इस पेपर में अच्छे मार्क्स भी ला सकते हैं.

learn correction of the sentences in english grammer
Learn Correction Of The Sentences In English

तो चलिए बिना अधिक बात किए हम आगे बढ़ते हैं और Correction of the sentences को Answer with explanation के साथ सीखना शुरू करते हैं; मैं आशा करता हूँ कि इस पोस्ट को मन लगाकर पढ़ेंगे और सीखेंगे.

  1. Jeans was not permitted in our college.
  2. The furniture in this room are made of teak.
  3. A swarm of bees are hovering over the flowers.
  4. Not only his wife, but even his mother also find him selfish.
  5. Five years are too long to wait.

ऊपर दिए गए वाक्यों में कुछ न कुछ Grammatical errors है जिन्हें हमें पहचान कर वाक्यों को सही करना है; इसी को हम correction of the sentences कहते हैं; तो चलिए हम एक-एक कर सभी वाक्यों को grammatical रुप से सही करते हैं – 1. इस वाक्य में ‘was’ की जगह पर ’were’ का प्रयोग किया जाएगा क्योंकि इस वाक्य का Subject ‘Jeans’ बहुवचन (Plural) है. 2. आप हमेशा याद रखिएगा Furniture शब्द का प्रयोग हमेशा एकवचन (Singular form) में होता है इसलिए इस वाक्य में ‘are’ की जगह पर ‘is’ का प्रयोग किया जाएगा.

3. इस वाक्य में ‘A swarm of bees – मधुमक्खियों का झुंड’ एक समूहवाचक संज्ञा (Collective noun) है इसलिए इस, वाक्य की क्रिया एकवचन (Singular) होगी मतलब ‘are’ की जगह पर ‘is’ का प्रयोग किया जाएगा. 4. Not only – but also के प्रयोग में वाक्य क्रिया हमेशा ‘but’ के बाद आने वाले Subject के अनुसार लिखी या बोली जाती है; इस वाक्य में ‘find’ की जगह पर ‘finds’ का प्रयोग किया जाएगा क्योंकि ‘but’ के बाद Singular Subject ‘his mother’ का प्रयोग किया गया है.

5. इस वाक्य में ‘Five years’ का प्रयोग ‘पांच साल का समय’ के भाव में किया गया है इसलिए इसका प्रयोग Singular Subject के रुप में किया गया है; ‘are’ की जगह पर ‘is’ का प्रयोग किया जाएगा.

Learn Correction Of The Sentences In English Grammer

Correction of the sentences या Sentence improvement एक प्रकार का grammatical practice है; जहाँ एक वाक्य दिया जाता है जिसमें Grammatical परिवर्तन या सुधार की आवश्यकता होती है; एक वाक्य को बेहतर ढंग से समझने के लिए grammatically और contextually रुप से improvement की आवश्यकता होती है; आप नीचे दिए वाक्यों को explanation के साथ ध्यान से समझें.

यहाँ पर कुछ और वाक्य दिए जा रहे हैं जिनमें कुछ grammatical errors हैं; जिन्हें आपको पहचानना है और उसकी जगह पर सही शब्द का प्रयोग करके वाक्य को शुद्ध बनाना है; तो चलिए बिना देर किए आगे बढ़ते हैं और correction of the sentences सीखना शुरू करते हैं.

  1. It is I who is to blame.
  2. He, rather than his father, are to blame.
  3. Rice and curry are my favourite dish.
  4. The shoes is too old to use.
  5. Truth and honesty are the best policy.
  6. The West-Indies has not won any match this year.
  7. You are one of students who does not copy in the examination.
  8. The United States are a great country.
  9. A red and black cow were grazing in the field.
  10. Many an animal live on grass.

ऊपर बताए गए 10 sentences में क्या-क्या error है; हम एक-एक कर जानेंगे; 1. इस वाक्य में ‘who’ के बाद ‘am’ का प्रयोग किया जाना चाहिए क्योंकि इस तरह के वाक्य में ‘who’ के पहले आने वाले Subject के Number के अनुसार क्रिया का प्रयोग किया जाता है.

2. हमेशा इस नियम को याद रखें कि ‘rather than’ के प्रयोग वाले वाक्य में हमेशा क्रिया ‘rather than’ के पहले आने वाले Subject के अनुसार किया जाता है; इसलिए इस वाक्य में ’He’ के अनुसार ’is’ का प्रयोग किया जाएगा.

3. इस वाक्य में ‘Rice and curry’ का प्रयोग समूहवाचक संज्ञा के रूप में किया गया है; इसलिए इस वाक्य की क्रिया ‘are’ की जगह पर ’is’ का प्रयोग किया जाएगा. 4. आपको पता होना चाहिए ‘Shoes’ का प्रयोग हमेशा बहुवचन कर्ता के रुप में किया जाता है; इसलिए ‘is’ की जगह पर ‘are’ का प्रयोग किया जाएगा.

5. Truth and honesty का प्रयोग वाक्य में समूहवाचक संज्ञा के रुप में किया गया है; इसलिए इस वाक्य में ‘are’ की जगह पर ‘is’ का प्रयोग किया जाएगा. 6. इस वाक्य में ‘The West-Indies’ का ‘ West-Indies के टीम खिलाड़ी’ के रूप में किया गया है; इसलिए यह वाक्य का बहुवचन कर्ता है; ‘has’ की जगह पर ‘have’ का प्रयोग किया जाएगा.

7. हमने आपको पहले ही बता दिया कि जब who का प्रयोग relative pronoun के रूप में किया जा रहा हो तो who के पहले आने वाले Noun या pronoun के Number और Person के अनुसार who के बाद क्रिया का प्रयोग किया जाता है; who के पहले students है इसलिए does की जगह पर do का प्रयोग करेंगे.

8. The United States (अमेरिका) का प्रयोग एकवचन कर्ता के रूप में किया जाता है इसलिए ‘are’ की जगह पर ‘is’ का प्रयोग किया जाएगा. 9. जब दो Adjectives Noun के पहले ‘and’ से जुड़कर वाक्य का Subject बन रहे हों और पहले Adjective के साथ ‘Articles – a, an, the’ इनमें से किसी एक का प्रयोग किया जा रहा हो; तो वह वाक्य का एकवचन कर्ता (Singular Subject) होता है; इसलिए इस वाक्य में ‘were’ की जगह पर ‘was’ का प्रयोग किया जाएगा.

आप इस बात को याद रखिएगा – यदि Noun के पहले आने वाले दोनों Adjectives के पहले Articles – a, an, the’ इनमें से किसी एक का प्रयोग किया जा रहा हो तो वह वाक्य का बहुवचन कर्ता (Plural Subject) कहलाएगा; और उस स्थिति में was नहीं were का प्रयोग किया जाएगा.

10. अगर वाक्य का Subject (कर्ता) इस फार्मूले पर हो – Many + a/an + Noun’ तो वाक्य की क्रिया हमेशा Singular form में होगी; इस वाक्य में ‘live’ की जगह पर ‘lives’ का प्रयोग किया जाएगा.

Learn Some More Correction Of The Sentences In English Grammar

मैं आशा करता हूँ कि आपको ऊपर बताए गए सभी correction of the sentences को explanation के साथ सीखना अच्छा लगा होगा; यदि हाँ तो आप आगे बताए जा रहे बाकी के correction of the sentences को explanation के साथ सीखना जारी रखें.

  1. He thinks he is Napoleon.
  2. Don’t trust that that fellow; he is liar.
  3. Deccon Queen is the express train which runs from Pune to Mumbai each day.
  4. The prosperity of country depends upon its citizens.
  5. The Mankind is facing a great danger.

1. इस वाक्य में Article ‘a’ का प्रयोग Napoleon के पहले किया जाएगा तब जाकर यह वाक्य सही होगा. 2. इस Sentence को सही करने के लिए liar के पहले ‘a’ का प्रयोग करें. 3. अगर आप इस वाक्य को सही करना चाहते हैं तो आप ‘express’ के पहले लगे Article ‘the’ को हटाकर ‘an’ का प्रयोग करें; वाक्य सही हो जाएगा.

4. इस वाक्य में दोनों Noun – Secretary और Treasure के पहले Article ‘the’ का प्रयोग किया गया है; इसलिए यह वाक्य का Plural Subject बन गया है; और इसके अनुसार ‘was’ की जगह पर ‘were’ का प्रयोग किया जाएगा. 5. इस वाक्य में by के बाद Noun से पहले ‘a’ का प्रयोग किया गया है जो grammar rule के अनुसार गलत है; यहाँ पर ‘a’ नहीं ‘the’ का प्रयोग किया जाएगा.

Correction The Following Sentences With Explanation

मुझे उम्मीद है कि आपको ऊपर बताए गए correction of the sentences को सीखना अच्छा लगा होगा; अब हम आगे बढ़ेंगे और नीचे दिए जा रहे और भी correction of the sentences को explanation के साथ सीखेंगे; तो चलिए सीखना शुरू करते हैं.

  1. He was moving from a village to a village.
  2. The older you get, wiser you grow.
  3. He shot himself dead with the pistol after bidding his wife good bye.
  4. She comes to college by a bicycle.
  5. The English is a very popular language in the Delhi University.
  6. While learning to swim, one of most important things is to relax.
  7. Hard work is an only way to get the success.
  8. The gentry of this town does not like it.
  9. The police has arrested him.
  10. He gave me good advices.

चलिए अब हम एक-एक कर सभी वाक्यों में errors ढूंढते है और इन्हें grammatically सही करते हैं – 1. इस वाक्य में from village to village होगा क्योंकि इस स्थिति में articles का प्रयोग नहीं किया जाता है. 2. अगर इस तरह का वाक्य हो तो मतलब The older you get, wiser you grow. तो वाक्य को सही लिखने के लिए ‘wiser’ के पहले भी ‘the’ का प्रयोग किया जाएगा.

3. इस वाक्य में pistol के पहले the का प्रयोग किया गया है; जो grammatically error है क्योंकि with a pistol लिखा जाता है न कि with the pistol. 4. मैं आपको बताना चाहूँगा कि इस वाक्य में by a bicycle नहीं ‘by bicycle’ होना चाहिए क्योंकि grammar rule यही कहता है.

Learn Correction Of The Sentences With Explanation

5. इस वाक्य में English के पहले ‘the’ का प्रयोग किया गया है जो नहीं होना चाहिए क्योंकि किसी Subject (विषय) के नाम के पहले ‘The’ का प्रयोग नहीं करते हैं. 6. आपको English grammar का यह नियम पता होना चाहिए कि Superlative degree के पहले Article ‘the’ का प्रयोग किया जाता है; इसलिए ‘most’ के पहले ‘the’ का प्रयोग किया जाएगा; क्योंकि most – much का Superlative degree है.

7. आप इस वाक्य में देख सकते हैं ‘an only’ लिखा गया है जो English grammar के अनुसार सही नहीं है; यहाँ पर ‘the only’ लिखा जाना चाहिए. 8. इस वाक्य में ‘The gentry of his town’ बहुवचन कर्ता है; इसलिए क्रिया ‘does’ की जगह पर ‘do’ का प्रयोग किया जाएगा.

9. The police बहुवचन कर्ता (plural Subject) है; इसलिए वाक्य को शुद्ध करने के लिए ‘has’ की जगह पर ‘have’ का प्रयोग किया जाएगा. 10. इस वाक्य में advices नहीं advice लिखा जाएगा.

Learn Some More Correction Of Errors In Sentences

नीचे कुछ और correction of the sentences बताए जा रहे हैं; जिन्हें आप ध्यान से समझें ताकि Competitive examination के English paper में अच्छे मार्क्स ला सकें; तो चलिए आगे बढ़ते हैं और correction of the sentences सीखना शुरू करते हैं.

  1. Mukesh and me are going to Delhi.
  2. Let you and she dance together.
  3. America is a country. She is very big.
  4. Either of these four books is useful.
  5. Neither of these five pens is costly.

1. इस correction of the sentences के पहले वाक्य में आप देख सकते हैं क्रिया ‘are’ के पहले object ‘me’ Subject के रुप में हुआ है जो English grammar के अनुसार गलत है; यहाँ पर ‘me’ का Subjective form ‘I’ का प्रयोग होना चाहिए क्योंकि कर्ता की जगह पर है.

2. इस वाक्य में ‘Let’ के बाद Subjective form ‘She’ का प्रयोग किया गया है जो गलत है; यहाँ पर objective form ‘her’ का प्रयोग होना चाहिए; जैसे – Let you and her dance together. 3. किसी भी देश के नाम के लिए pronoun ‘it’ का प्रयोग किया जाना चाहिए न कि ‘she, he’ इस, वाक्य में ‘America’ के लिए ‘She’ का प्रयोग किया गया है जो गलत है; ‘it’ का प्रयोग होना चाहिए; जैसे – America is a country. It is very big.

4. जब कभी भी Either of का प्रयोग वाक्य में Subject के रूप में किया जा रहा हो तो इसके बाद आने वाला Noun दो की संख्या वाला होगा न कि चार, पांच की संख्या में; इसलिए यहाँ पर ‘Either of these four books’ नहीं होगा बल्कि ‘Any of these four books’ लिखा जाएगा.

5. इस वाले वाक्य में ‘Neither of’ ‘Either of’ का Negative form है; इसलिए Any of की जगह पर None of का प्रयोग किया जाएगा.

Read Some Useful Correction Of The Sentences With Explanation

  1. Aman is not so thinner as Suman.
  2. This tea is too hottest to drink.
  3. Coffee is more preferable to tea.
  4. You are more intelligent and honest than I.
  5. This stick is more longer than that.
  6. She is the most poorest woman in the village.
  7. You are more laborious than more intelligent.
  8. You are getting fatter and fat.
  9. He is becoming richer and rich.
  10. The climate of Ranchi is better than Gaya.

1. इस वाक्य में so के बाद Comparative degree ‘thinner’ का प्रयोग किया गया है जो गलत है; यहाँ पर ‘thin’ का प्रयोग किया जाना चाहिए. 2. इस वाक्य में ‘too’ के बाद ‘hot’ का प्रयोग होगा न कि ‘hottest’ का.

3. इस वाक्य में preferable के पहले more का प्रयोग नहीं किया जाएगा ; आपको पता होना चाहिए कि ‘more’ much का Comparative degree है, इसका प्रयोग दो वस्तु के बीच तुलना करने के लिए किया जाता है. 4. मैं आपको बताना चाहूँगा कि इस वाक्य में दोनों adjectives के पहले ‘more’ का प्रयोग किया जाएगा; क्योंकि पहला adjective Comparative degree है तो उसके साथ आने वाला दूसरा adjective भी Comparative में ही होगा.

Read Some More Correction Of The Sentences

5. इस वाक्य में ‘longer’ खुद एक Comparative degree है; इसलिए इसके साथ दूसरा Comparative degree ‘more’ का प्रयोग नहीं किया जाएगा. 6. आप देख सकते हैं ‘poorest’ खुद एक Superlative degree है तो इसके पहले ‘most’ का प्रयोग किया जाना उचित नहीं है.

7. Than के बाद more का प्रयोग नहीं किया जाता इसलिए than intelligent होगा न कि than more intelligent. 8. इस वाक्य में fatter and fat नहीं fatter and fatter होगा; क्योंकि एक Comparative degree है तो दूसरा भी Comparative degree में ही होगा.

9. ध्यान दीजिए जिस तरह से fatter and fat नहीं हो सकता, ठीक उसी तरह से richer and rich नहीं हो सकता – बल्कि richer and richer होगा. 10. इस वाक्य में Than के बाद ‘That of’ का प्रयोग करें वाक्य सही हो जाएगा.

Example Of English Grammar Sentence Correction

मैं आशा करता हूँ कि आपको ऊपर दिए गए सभी correction of the sentences अच्छे से समझ में आ गए होंगे; यदि हाँ तो नीचे कुछ और correction of the sentences बताए जा रहे हैं; इन्हें भी ध्यान से सीखें; तो चलिए सीखना शुरू करते हैं.

  1. They all love each other.
  2. The two women struck one another.
  3. They themself admitted their guilt.
  4. I mineself will speak to him.
  5. The Infant was playing himself.

1. इस correction of the sentences के पहले वाक्य में ‘each other’ की जगह पर ‘one another’ का प्रयोग किया जाना चाहिए क्योंकि ‘each other’ का प्रयोग ‘एक दूसरे’ के भाव में सिर्फ दो लोगों के लिए किया जाता है; अगर दो से अधिक हैं तो ‘एक दूसरे’ के भाव में ‘One another’ का प्रयोग किया जाएगा.

2. इस वाक्य में ‘One another’ की जगह पर ‘each other’ का प्रयोग किया जाएगा; क्योंकि इस वाक्य दो लोगों का बोध हो रहा है. 3. याद रखिएगा ‘themself’ नहीं ‘themselves’ लिखा जाता है. 4. mineself क्या होता है? myself होता है, ध्यान दीजिए. 5. infant मतलब एक नवजात शिशु इसलिए himself की जगह पर itself का प्रयोग किया जाएगा.

मैं आशा करता हूँ कि आपको ऊपर बताए गए सभी correction of the sentences अच्छे से समझ में आ गया होगा; यदि हाँ तो आप इनका अभ्यास करें क्योंकि आप जितना अभ्यास करेंगे उतना ही correction of the sentences में बेहतर बनते जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *