Digital Marketing Kya Hai In Hindi

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि Digital marketing kya hai, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस, डिजिटल मार्केटिंग का महत्व, डिजिटल मार्केटिंग में करियर, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है, डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े सिद्धांत

digital marketing kya hai in hindi
Digital Marketing Kya Hai

हमें यह जानकर खुशी होती है कि हम एक ऐसे युग में जी रहे हैं जो पूरी तरह से डिजिटल हो गया है; अब हमें किसी चीज के बारे में जानने के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं है.

हम एक ही जगह पर बैठकर सुई से लेकर हवाई जहाज तक सारी जानकारी पा सकते हैं; यह सब कुछ संभव हुआ सिर्फ और सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग से; यदि आप वाकई यह जानना चाहते हैं कि Digital marketing kya hai तो आप इस पोस्ट को पूरे मन से अंत तक जरूर पढ़ें.

आप तो अच्छे से जानते हैं कि किसी भी तरह की सफलता के पीछे मेहनत होती है; ठीक उसी तरह से अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Digital marketing kya hai तो आपको पढ़ने भर की मेहनत तो करनी ही पड़ेगी; तो चलिए बिना अधिक बकवास किए जानते हैं कि Digital marketing kya hai

Digital Marketing Kya Hai और यह कैसे काम करता है

Digital marketing kya hai इसे समझने के लिए आपको अपने समय से थोड़ा पीछे जाना होगा; तब जब लोगों की पहुंच मोबाइल और इंटरनेट तक नहीं थी; उस जमाने में हमें किसी भी चीज या प्रोडक्ट के बारे में न्यूज़पेपर, टीवी या लोगों के मुंह से पता लगता था;

लेकिन अब नहीं; अब मोबाइल, इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग की मदद से किसी भी चीज या प्रोडक्ट की जानकारी चुटकियों में हम तक घर बैठे पहुंच जाती है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि डिजिटल मार्केटिंग की मदद से किसी भी तरह के बिजनेस को सफल बनाया जा सकता है; आपका बिजनेस क्या है – उससे संबंधित Products या Services से जुड़ी जानकारी को आप घर बैठे बहुत ही कम समय में targeted customers (आपके प्रोडक्ट में रुचि रखने वाले ग्राहक) तक आसानी से पहुंचा सकते हैं.

आप तो अच्छे से जानते हैं; आज के इस दौर में आपको सबसे ज्यादा लोगों की भीड़ अगर कहीं मिलेगी तो वह जगह है – Social media या Internet.

अगर आप अपने सर्विस या प्रोडक्ट को लाखों लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं; तो आप डिजिटल मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं; लेकिन इससे पहले आपको इस बारे में विस्तार से जानना होगा कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है और यह काम कैसे करता है; यह कितने प्रकार के होते हैं और इसके सही सिद्धांत क्या है; सब कुछ आपको जानना होगा; तो चलिए आगे बढ़ते हैं और विस्तार से जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है (Digital Marketing Kya Hota Hai) विस्तार से जानें

जैसा कि आप देख सकते हैं; डिजिटल मार्केटिंग दो शब्दों से मिलकर बना है; डिजिटल और मार्केटिंग यहां पर डिजिटल का मतलब इंटरनेट से है; और मार्केटिंग शब्द से मतलब है विज्ञापन; कुल मिलाकर बात करें; तो इंटरनेट के माध्यम से विज्ञापन करने के तरीके को ही डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं; इस तरह के मार्केटिंग को करने के मुख्य रूप से 5 प्रकार होते हैं; जैसे –

ये सभी Digital marketing करने के महत्वपूर्ण साधन हैं; इनके बिना Digital marketing करना असंभव ही नहीं नामुमकिन है; आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि

Search Engine Optimization मतलब SEO डिजिटल मार्केटिंग का वह तरीका है; जिसके माध्यम से बिना एक रुपए खर्च किए Google Search Engine से किसी Blog या Website पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाया जा सकता है.

वहीं दूसरी तरफ Search Engine Marketing मतलब SEM, इसके माध्यम से आप पैसा खर्च करके अपने प्रोडक्ट और सर्विस को Google search में Top पर दिखा सकते हैं; यह डिजिटल मार्केटिंग का तुरंत रिजल्ट देने वाला Paid तरीका है.

डिजिटल मार्केटिंग के लिए आप Social media – Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest आदि ऐसे platforms का प्रयोग अपने Product और Service की मार्केटिंग करने के लिए कर सकते हैं; यहाँ पर भी Search engine marketing (SEM) की तरह Paid विज्ञापन चला सकते हैं.

ये भी डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार होते हैं

यहीं पर बात खत्म नहीं होती; अगर डिजिटल मार्केटिंग की बात चल रही हो; और Email marketing की बता न हो; यह कैसे हो सकता है; Email marketing भी डिजिटल मार्केटिंग का महत्वपूर्ण तरीका है; इस तरीके को अपनाकर आप अपने Product और Service की जानकारी डायरेक्ट अपने ग्राहक तक पहुँचा सकते हैं.

चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं; और बात करते हैं “Video marketing” की मतलब YouTube की इसके जरिए भी आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस की जानकारी बहुत ही आसान तरीके से अपने ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं; इस तरह से मार्केटिंग करने के तरीके को ही Digital marketing कहते हैं; मैं आशा करता हूँ कि आपको Digital marketing kya hai अच्छे से समझ में आ गया होगा.

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व क्या है ?

Digital marketing kya hai, इसके बारे में जानने के बाद आपको इसके महत्व को जानना भी बहुत जरूरी है; क्योंकि जब तक आप इसके महत्व को नहीं जानेंगे; तब तक आप इस पर पूरे मन से समर्पित होकर काम नहीं करेंगे.

तो चलिए इसके महत्व के बारे में बात करते हैं; यदि आप कोई बिजनेस कर रहे हैं या करने के बारे में सोच रहे हैं; तो आपको अपने बिजनेस के साथ-साथ Digital marketing के बारे में भी सोचना शुरु कर देना चाहिए; क्योंकि इस तरह के विज्ञापन के माध्यम से आप बहुत ही जल्दी अपने बिजनेस में सफल हो सकते हैं.

बशर्ते आप किसी अनुभवी डिजिटल मार्केटर को काम पर रखें; डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी का सहारा लें या अगर आपके पास समय है; तो आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अच्छे से सीखें ताकि आपको अच्छे रिजल्ट मिल सके.

डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापन करने का वह तरीका है जिसे आप कम से कम और अधिक से अधिक बजट में शुरू कर सकते हैं; यह वह तरीका है जहां आपको रिजल्ट मिलने पर ही पैसे खर्च करने होते हैं; जैसे –

मान लीजिए आप गूगल पर विज्ञापन चला रहे हैं; तो आपका पैसा तभी खर्च होगा; जब कोई ग्राहक आपके विज्ञापन पर क्लिक करके आपके प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी लेगा; क्या ऐसा न्यूज़पेपर या टीवी में दिए गए विज्ञापन के साथ होता है;

नहीं ना इसलिए मेरा मानिए तो आपके पुराने या नए बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग का बहुत महत्व है; इसका कहीं से भी किसी भी समय और किसी भी बजट में लाभ लिया जा सकता है.

डिजिटल मार्केटिंग कितने महीने का होता है

यदि आपको यह अच्छे से पता चल गया है कि Digital marketing kya hai; तो अब आपके मन में यह विचार आ रहा होगा कि क्या मैं भी बाकी अनुभवी डिजिटल मार्केटर की तरह डिजिटल मार्केटिंग सीख सकता हूं? और इसमें कितने महीने लग जाएंगे;

तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि इंटरनेट पर डिजिटल मार्केटिंग सीखने की होड़ मची रहती है; सब इस बात का दावा करते हैं कि वे आपको मात्र 6 महीने में डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बना देंगे; पर मेरी मानिए तो ऐसा कुछ नहीं होता है.

आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जितना जानेंगे उतना ही कम होता है; क्योंकि समय-समय पर कुछ नया सीखने और उसे अमल में लाने की आवश्यकता होती है; लेकिन आप 6 महीने में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में इतना तो सीख सकते हैं कि आप अपने बिजनेस के लिए बेसिक Digital marketing तो कर ही सकते हैं;

तो फिर देर किस बात की आज से ही डिजिटल मार्केटिंग सीखना शुरू कर दीजिए; आप जितना अधिक समय इसे सीखने में लगाएंगे; उतना ही अधिक आप कुशल और अनुभवी होंगे.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस कितना होता है

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस के बारे में बात करें तो ₹500 से लेकर ₹150000 या उससे ज्यादा हो सकता है; यह आपके कोर्स पर निर्भर करता है; मेरा मानिए तो आपको ₹1 भी खर्च करने की जरूरत नहीं है; क्योंकि जो भी मार्केटर आपको सिखाएगा वह भी ज्यादातर बिना ₹1 खर्च किए सीखा होता है.

यह याद रखिएगा कि जिनमें सीखने और समझने की क्षमता या इच्छाशक्ति नहीं होती; वे ही इतने महंगे कोर्स खरीदते हैं; और सीखने की कोशिश करते हैं; अगर आपके पास पैसा नहीं है; तो क्या आप डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट नहीं बन सकते?

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है; आप बिना एक रुपए खर्च किए भी डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं; आप Google से Free digital marketing course कर सकते हैं; और कोर्स पूरा होने पर आपको Google की ओर से सर्टिफिकेट भी मिलेगा आप नीचे मेरा सर्टिफिकेट देख सकते हैं.

free digital marketing course
Free Digital Marketing Course Certificate

क्या आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सपना देख रहे हैं; तो मैं आपसे यकीन के साथ कह सकता हूं कि यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है; क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग किसी भी तरह के बिजनेस में या इंडस्ट्री में काम करता है; इसलिए इसमें कैरियर बनाने की अपार संभावनाएं है.

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने का आसान तरीका

बस आपको करना यह है कि आपको मन लगाकर पूरी मेहनत के साथ डिजिटल मार्केटिंग सीखनी है; और एक सर्टिफिकेट हासिल करना है; यह सब कुछ गूगल के फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को करके हासिल किया जा सकता है.

मान लीजिए, आपको किसी कंपनी में जॉब नहीं मिलता है; तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है; आप Fiverr या Upwork जैसे वेबसाइट पर Freelancing करके या अपना खुद का डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू करके अच्छा खासा; कहीं जॉब करने से भी ज्यादा कमा सकते हैं.

तो आप आज से ही चिंता करना छोड़ दीजिए और पूरे मन से डिजिटल मार्केटिंग सीखना शुरू कर दीजिए; क्योंकि आपके पास समय बहुत कम है; और आपको करना बहुत कुछ है.

मैं आशा करता हूं कि आप इस पोस्ट के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital marketing kya hai), डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार, डिजिटल मार्केटिंग कितने महीने का होता है, डिजिटल मार्केटिंग का महत्व, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस और डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं सब कुछ के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे.

Conclusion – क्या आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके एक अच्छा करियर बनाने के बारे में सोच रहें; यदि ऐसा है तो मैं विश्वास के साथ कहता हूं कि आपका यह सपना पूरा जरूर होगा; क्योंकि जहां चाह है, वहीं राह है; बस जरूरत है तो एक दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ने की;

और एक नई शुरुआत करने की; मुश्किलें सामने आएंगी; हालात आपके काबू में नहीं होगा; फिर भी अगर आप डटे रहेंगे; तो वह दिन दूर नहीं जब आप मुश्किलों को हराकर अपना रास्ता बना लेंगे; फिर देखे सफलता आपके कदम चूमेगी.

FAQ About Digital Marketing In Hindi

  1. डिजिटल मार्केटिंग में क्या-क्या सिखाया जाता है?

    Digital marketing में आपको खासतौर से Search engine optimization (SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), Social media marketing, Video marketing, PPC आदि आपको डिजिटल मार्केटिंग में सीखाया जाता है.

  2. डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम करना पड़ता है ?

    डिजिटल मार्केटिंग में आपको किसी Product या Service को किसी targeted ग्राहक तक SEO, SEM, Social media marketing या Video marketing के जरिए पहुंचाना होता है; इसी तरह के काम डिजिटल मार्केटिंग में करना पड़ता है.

  3. डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं ?

    मुख्य रूप से पांच प्रकार के होते हैं; जो हमेशा बेहतर तरीके से काम करते हैं; जैसे – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सर्च इंजन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और वीडियो मार्केटिंग.

  4. क्या मैं डिजिटल मार्केटर बन सकता हूं ?

    क्यों नहीं बन सकते हैं; अगर आप में डिजिटल मार्केटर बनने का सपना है; तो आपको यह बनने से कोई रोक नहीं सकता; बशर्ते आप मन लगाकर डिजिटल मार्केटिंग सीखे; समय लगेगा लेकिन आप एक दिन एक अच्छा डिजिटल मार्केटर जरूर बनेंगे.

  5. डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कैसे कमाए

    डिजिटल मार्केटिंग में दो तरह से आप पैसे कमा सकते हैं; पहला – आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते हैं या अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं; या Freelancing का काम भी कर सकते हैं.

  6. डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कितने दिन का होता है ?

    इसमें कोई एक निश्चित समय नहीं होता है; इसमें आपको 6 महीने भी लग सकते हैं या इससे भी ज्यादा समय लग सकता है; क्योंकि इस क्षेत्र में हर दिन कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है.

Leave a Comment