English Bolna Kaise Sikhe | English Sikhne Ka Aasan Tarika

आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से English bolna kaise sikhe; प्रश्न का जवाब आपको पूरे आत्मविश्वास के साथ इंग्लिश सीखने के लिए प्रेरित करेेेगा; मैं आप से वादा करता हूँ कि आज इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको आपके सभी सवालों जैसे – English bolna kaise sikhe? और English sikhne ka aasan tarika? का जवाब बखूबी मिल जाएगा.

english sikhe aur bole aasan tarike se
English Bolna Kaise Sikhe Book

यदि आप इस पोस्ट में बताए गए सभी English sikhne ke tarike को अच्छे से अपनाते हैं और हर दिन उसका अभ्यास करते हैं तो वह दिन दूर नहीं जब आप बिना डरे पूरे आत्मविश्वास के साथ यह कहेंगे कि English bolna kaise sikhe का जवाब सिर्फ आपके पास है. मेरी एक बात हमेशा याद रखिएगा कि अंग्रेजी न बोल पाना सिर्फ आपकी समस्या नहीं है; यह हर उस व्यक्ति की समस्या है जिसकी पढ़ाई-लिखाई हिन्दी माध्यम से हुई है.

दूसरी बात हमारे आस-पास का माहौल ऐसा नहीं है कि हम हर दिन अंग्रेजी समझने और बोलने का अभ्यास करेंगे और धीरे-धीरे English Bolne की आदत हो जाएगी – ऐसा बिल्कुल भी नहीं है; अब हमारे साामने English bolna sikhne का सिर्फ और सिर्फ एक रास्ता बचता है; और वह रास्ता है कि हम खुद अंग्रेजी सीखने की रणनीति तैयार करें और अंंग्रेजी बोलने का माहौल बनायें.

मैं आपको यह विश्वास दिलाना चाहूंगा कि यह सब करना आसान नहीं बहुत आसान है बशर्ते आप इस पोस्ट में सुझाए गए सभी छोटे और बड़े नियमों को अपनाएँ, English sikhe और English bole.

Learn English Speaking By Pradeep Sir

English Bolna Kaise Sikhe प्रश्न का असरदार जवाब

सबसे पहले आपको खुद को यह विश्वास दिलाना होगा कि English bolna sikhna आसान नहीं बहुत आसान है; और यही नहीं आपको अंग्रेजी बोलने से काई रोक नहीं सकता; अगर आप ऐसा करते हैं तो अंग्रेजी सीखने की आधी लड़ाई यहीं पर खत्म हो जाती है; और बची हुई लड़ाई को जीतना आसान हो जाता है.

एक समय ऐसा भी था जब मुझे लगा था कि इंग्लिश सीखना मेरे बस की बात नहीं है; लेकिन अंग्रेजी सीखने की मेरी इच्छाशक्ति और जिद्द के सामने इन बातों का कोई महत्व नहीं था; मैं खुद से यह वादा कर चुका था कि बिना अंग्रेजी सीखे मैं अपने कदम पीछे नहीं लेने वाला हूँ.

हालांकि इंग्लिश सीखने के रास्ते में एक के बाद एक समस्या आती रही; बहरहाल मैं हर समस्या के पार खुद को अंग्रेजी बोलते हुए देखने की अपनी कल्पनाशक्ति और इच्छाशक्ति को कभी नहीं छोड़ा; मुझे अंग्रेजी में जो कुछ भी आता था उसी की मदद से अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करता था.

मेरे आस-पास कोई अंग्रेजी नहीं बोलता था इसलिए मुझे अक्सर खुद से अंग्रेजी में बात करना पड़ती थी; और ऐसा कर करके मैं हर दिन अंग्रेजी बोलने की आदत डालता था; अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए जो भी तरीके मैंने अपनाएँ; वे सभी तरीके एक-एक करके नीचे दिए जा रहे हैं; अगर आप सचमुच अपने प्रश्न ‘English bolna kaise sikhe’ का हल चाहते हैं तो आप पूरेे मन से नीचे सुझाए जा रहे सभी तरीकों को अपनाएंं और अंग्रेजी बोलने की शुरुआत करें

#1 एक अच्छा श्रोता बनें – अंग्रेजी बोलने सेे पहले अंग्रेजी सुननेे की आदत डालें क्योंकि अंग्रेजी सुनकर समझने वाले ही अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं; और यह सत्य है कि जब आप किसी को अच्छे से सुनते हैं तो आप उसे अच्छे से जवाब भी देते हैं; आप हमेशा यह बात याद रखियेगाा कि एक अच्छा श्रोता ही एक अच्छा वक्ता होता है.

#2 छोटे-छोटे वाक्य से अंग्रेजी बोलने की शुरुआत करें – यदि आप अंंग्रेजी बोलने की शुरुआत कर रहे हैं तो आप पहले ही बड़े-बड़े वाक्यों को बोलकर कर अपना आत्मविश्वास न खोयेें बल्कि छोटे-छोटे वाक्यों को बोलकर अपना आत्मविश्वास बनाए रखें; अगर आप छोटे-छोटे वाक्यों को बोलने की आदत डालते हैं तो एक दिन आप बहुत ही आसानी से बड़े-बड़े वाक्यों को बोलना शुरू कर देगेें.

#3 अनुवाद करना छोड़ दें – अंग्रेजी बोलने के लिए आपको हिन्दी वाक्य को अंग्रेजी में अनुुवाद करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपको अंग्रेजी में सोचना शुरू करना होगा मतलब आपके दिमाग में जो भी अंग्रेजी वाक्य बनेगा और जिस भी हालत में बनेेगा उसी हालत में उसे अपने मुंह के बाहर निकाल दें अगर आप ऐसा करते हैं तो अनुवाद करने से बच जाएँगे और आप बेधड़क अंग्रेजी बोलने की शुरुआत कर पाएंगेे.

#4 घबराहट में भी अभ्यास करना ना छोड़ें – अंग्रेजी बोलने का प्रयास करते समय अगर आपका मन घबराने लगेे तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप अंंग्रेजी बोलनेे का अभ्यास करना छोड़ दें बल्कि और ज्यादा कड़ी मेहनत केे साथ अभ्यास करें तााकि आपकी घबराहट वाली बिमारी दूर हो सके.

#5 English Grammar के नियमों पर ध्यान न दें – अंग्रेजी बोलते समय English grammar के नियमों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है मतलब जिस तरह से हम हिन्दी बोलते समय नियमों पर ध्यान नहीं देते; ठीक उसी तरह से अंग्रेजी बोलते समय भी हमें Grammar पर ध्यान नहीं देना चााहिए; अगर आप ऐसा करते हैं तो शुरू में आपको दिक्कत हो सकती है लेकिन जैैसे-जैैसे आप अभ्यास करते जाएंगे आपकी समस्या हल होती जाएगी.

English Sikhne Ka Tarika जो आपके बहुत काम आएगा

#1 अंग्रेजी फिल्म देखने से आपको फायदा मिलेगा – अगर फिल्म देखने के शौकीन हैं तो इससे आपको अंग्रेजी सीखने में बहुत मदद मिलेगी; आप जब भी फिल्म देखेें अंग्रेजी के Subtitles वाली देखें; इससे आपको अंग्रेजी समझने में बहुत मदद मिलेगी और आप यह समझ सकेंगे कि अंंग्रेजी में बात कैसे करते हैं.

#2 अंग्रेजी खबरें देखें और पढ़ें – यदि आप अपना शब्दकोश अच्छा करना चाहते हैं तो आप अंंग्रेजी खबरें देखें और पढ़ें क्योंकि इससे आपको अलग-अलग तरह के वाक्यों और शब्दों को समझने में मदद मिलेगी; अगर आप पहली बार अंग्रेजी खबर देख और पढ़ रहे हैं तो शुरू में आपको परेशानी हो सकती है लेकिन बार-बार अभ्यास करने से आपकी परेशानी दूूर हो जाएगी.

#3 इंग्लिश म्यूजिक सुनें – अंंग्रेजी की समझ बढ़़ाने के लिए आपको इंग्लिश म्यूजिक सुनने की आदत डालनी होगी; अगर आप पहली बार अंग्रेजी गानें सुन रहे हैं तो आपको कुुछ अटपटा सा लगेगा लेकिन बार-बार सुनते रहने से आपको अच्छा लगने लगेगा और इससे आपको अंग्रेजी सीखने में मदद भी मिल जाएगी.

#4 इंग्लिश कहानी पढ़ने की आदत डालें – अगर आप अंंग्रेजी सीख रहे हैं तो आपको अंग्रेजी पढ़ने की आदत डालनी होगी; आप इसकी शुरुआत बच्चों के इंग्लिश स्टोरी बुक से शुरू करें क्योंकि ऐसा करना आपके लिए आसान होगा.

#5 इंग्लिश मुहावरे सीखें और लोगों के सामने बोलें – हर दिन आप कम से कम पांच English proverbs याद करें और उनका प्रयोग अंग्रेजी बोलने में करें; आप उन्हीं proverbs को याद करें जो अक्सर आप हिन्दी में सुनते आ रहे हैं.

Angreji Bolna Sikhna आसान नहीं बहुत आसान है

ऊपर बताए गए सभी तरीकों का पालन करते हुए आपको इस बात पर हमेशा जोर देना होगा कि English bolna sikhna आसान नहीं बहुुत आसान है; अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके अंदर अंग्रेजी सीखने का आत्मविश्वास बना रहेगा और आप अंग्रेजी सीखने के लिए आगे बढ़ते रहेंंगे.

अंग्रेजी सीखते समय आप कोई ऐसा काम न करें जिससे आपका आत्मविश्वास खो जाए; आप हमेशा अपनी सीखने की योग्यता का आंकलन करें कि आप कितना सीखें और सीखी हुई चीजों को अभ्यास में लाने की कोशिश करें; ऐसी कोशिश जो कभी हारे ना.

मुझे उम्मीद है कि आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके प्रश्न English bolna kaise sikhe? का जवाब बखूबी मिल गया होगा – क्यों? अच्छी अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए समय लगता है इसलिए आप धैैर्य के साथ अभ्यास करना जारी रखें; अगर आप सबकुछ बहुत जल्दी हासिल कर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप के लिए अंग्रेजी सीखना दूर आप किसी भी काम में सफल नहीं हो सकेंगे.

1 thought on “English Bolna Kaise Sikhe | English Sikhne Ka Aasan Tarika”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *