English Sikhne Ka Tarika – Free Mein English Kaise Sikhe?

यदि आप free mein English kaise sikhe और English sikhne ka tarika kya hai? जैसे प्रश्नों का सही उत्तर ढूँढ रहे हैं; तो आप विल्कुल सही जगह पर हैं; आप इन प्रश्नों का उत्तर इस पोस्ट को पढ़कर बखूबी पा सकते हैं.मैं आपको यह विश्वास दिलाना चाहूंगा कि आज के इस आधुनिक युग में किसी चीज़ को फ्री में सीखने का अवसर आपके चारों तरफ भरा पड़ा है; बशर्ते आपमें सीखने की इच्छा हो; यदि आप किसी चीज को सीखने की इच्छा रखते हैं तो वह चीज़ पलक झपकते ही इंटरनेट के माध्यम से आपके सामने आ सकती है; क्यों न फ्री में English sikhne ka tarika क्या है जैसे प्रश्न का ही सवाल हो;

english sikhne ka tarika - free mein english kaise sikhe?
English Sikhne Ka Tarika – Free Mein English Kaise Sikhe?

मेरी मानें तो सब कुछ आसान है बस आप तैयार रहें.एक हमारा समय था जब हमें किसी चीज को सीखने के लिए या तो किताबों का सहारा लेना पड़ता था या किसी इंस्टीट्यूट का चक्कर लगाना पड़ता था; पर आपके समय में सब कुछ उल्टा हो गया है; किताबों की जगह गूगल (Google) और इंस्टीट्यूट की जगह यूट्यूब (YouTube) ने ले लिया है; इनके माध्यम से घर बैठे कुछ भी सीखा जा सकता है.अंग्रेजी सीखने वालों के लिए सबसे खुशी की बात यह है कि दोनों गूगल और यूट्यूब पर अंग्रेजी सीखने के लिए एक रुपए भी नहीं देना पड़ता है और धीरे-धीरे आप सब कुछ अच्छे से सीख जाते हैं.

आपके मन में यह सवाल हमेशा घुमता रहता है कि English sikhne ka tarika और English kaise sikhe तो मैं आपको सुनिश्चित करना चाहूंगा कि आगे पोस्ट में इन सवालों का जवाब बहुत ही अच्छी तरह से समझाया गया है; यदि आप मेरी बातों का पूरे दिल से अनुसरण करते हैं तो आपको English सीखने से कोई रोक नहीं सकता है.

English Sikhne Ka Tarika और English Kaise Sikhe का सही जवाब क्या है ?


इंग्लिश कैसे सीखे और इंग्लिश कैसे बोले के बारे में मेरा जो जवाब है; वह यह है कि जो ठान लिया वो कर लिया मतलब अगर आप अंग्रेजी सीखने की जिद्द कर बैठे हैं तो यह पक्का है कि आप अंग्रेजी सीख कर ही मानेंगे; चाहे कुछ भी हो जाये – क्यों? अंग्रेजी सीखने की शुरुआत आप व्याकरण से करते हैं; आप सबसे पहले Tense सीखते हैं, फिर एक-एक कर आप English grammer के सभी Lessions को अच्छे से सीखते हैं; यह सब कुछ बचपन से ही शुरू हो जाता है – क्यों?

अब आप सोचिए कि आप बचपन से अंग्रेजी सीखते हैं पर अंग्रेजी न बोल पाने की समस्या अभी तक आपके साथ बनी हुई है; जानते हैं आपके साथ ऐसा क्यों होता है ? नहीं ना ? ऐसा इसलिए होता है कि आपमें अंग्रेजी सीखने की वह रुचि कभी भी नहीं जागी जो आपको किसी भी कीमत पर अंग्रेजी सीखने के लिए प्रेरित करे; और यही नहीं आपने अंग्रेजी सीखने पर कभी ध्यान नहीं दिया.

आज आप इन सवालों का English sikhne ka tarika और English kaise bole ? का जवाब ढूँढ रहे हैं जिससे यह पता चलता है कि आज आप इंग्लिश सीखने के लिए जाग चुके हैं – क्यों ? अगर आप अंग्रेजी सीखने के लिए सचमुच जाग चुके हैं तो आपको तबतक जागते रहना होगा जबतक अंग्रेजी आपके सामने घुटने न टेक दे मतलब आप अंग्रेजी बोलना न सीख जाये.सबसे बड़ी बात अंग्रेजी सीखने और न सीखने के बीच सिर्फ और सिर्फ विश्वास का अंतर होता है मतलब अगर आप विश्वास करते हैं कि आप अंग्रेजी सीख सकते हैं तो आप सीख सकते हैं; और यदि आप विश्वास करते हैं कि आप अंग्रेजी नहीं सीख सकते तो आप नहीं सीख सकते.

मैं आशा करता हूँ कि आपको आपके प्रश्नों English sikhne ka tarika और English kaise bole ? का जवाब बखूबी दिया जा रहा है; इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप 100% यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि आप अंग्रेजी सीख सकते हैं या नहीं; यदि आप यह जानना चाहते हैं कि English sikhne ka tarika क्या होता है तो आप इस पोस्ट में आगे बढ़ें और ध्यान से पढ़ें.

English Kaise Sikhe और अंग्रेज़ी बोलने की असरदार आदत क्या है ?

अगर आपके मन में English kaise sikhe और English kaise bole के अलावा English sikhne ka tarika क्या है जैसे सवाल है; तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि हम जिस माहौल में रह रहे हैं यहाँ अंग्रेजी बोलने वाला कोई नहीं है इसलिए इंग्लिश सीखने का आसान तरीका हमारे काम नहीं आने वाला है; हमे आज नहीं तो कल अंग्रेजी बोलना सीखने के एक बार कड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी; चाहे यह मेहनत आज करें या कल – करनी तो पड़ेगी.

इंग्लिश सीखने का तरीका क्या होता है; यह तो मैं नहीं जानता लेकिन मैं आपको कुछ सुझाव देने जा रहा हूँ; अगर आप इन सुझावों को अपनाते हैं तो यह आपके लिए आसान तरीके से कहीं ज्यादा असरदार होगा.

मेरा पहला सुझाव यह है कि आप बचपन से अबतक अंग्रेजी में जो कुछ भी सीखे हैं उस पर ध्यान दीजिए और उनका प्रयोग अंग्रेजी बोलने में करें; और जो अंग्रेजी में आपको नहीं आता है उसे धीर-धीरे सीखना शुरू करें; कभी भी बहुत जल्दी सीख लेने का प्रयास न करें वरना आपका अंग्रेजी सीखने का आत्मविश्वास कम हो जाएगा और आप बहुत जल्दी मैदान छोड़ देंगे मतलब अंग्रेजी सीखना छोड़ देंगे; जानते हैं आपके साथ ऐसा क्यों होता है – आप जल्दी-जल्दी में सब कुछ सीख लेना चाहते हैं जो आसान नहीं होता; किसी भी भाषा को सीखने में समय लगता है; आप यह बात हमेशा याद रखिएगा; हम जिस माहौल में रह रहे हैं; इस महौल में अंग्रेजी बोलना सीखना एक लक्ष्य को हासिल करने के बराबर है; और आप तो जानते हैं कि किसी लक्ष्य को हासिल करने में समय और परिश्रम लगता है.

मेरा दुसरा सुझाव यह है कि आप अच्छी अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए इंग्लिश ग्रामर को अच्छे से पढ़ें और पढ़ी हुई चीजों को अभ्यास में लायें; मुझे पता है कि आप लोगों को यह कहते हुए सुने होंगे कि अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए इंग्लिश ग्रामर पढ़ने की जरुरत नहीं होती; मैं इस बात से सहमत हूँ क्योंकि हिन्दी बोलने के लिए हम सब कभी भी हिन्दी ग्रामर का प्रयोग नहीं किए – क्यों?

बचपन से लेकर अबतक हम जिस माहौल में रहें हैं मतलब घर से लेकर स्कूल हर जगह हिन्दी बोलने वाले लोग मिलते गए और हम हिन्दी बोलना सीखते गये; है ना? पर अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए हमारे आस-पास का माहौल ऐसा नहीं है जहाँ हम दिन भर अंग्रेजी बोलने वाले लोगों के साथ रह सके; यही वह वजह है कि हमे अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए इंग्लिश ग्रामर की मदद लेनी पड़ती है; और इसके आधार पर अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करना पड़ता है.

आप अंग्रेजी बोलने की आदत कैसे डालेंगे? यह अंग्रेजी सीखने वालों के लिए सबसे बड़ी समस्या है; लोग अंग्रेजी सीख तो लेते हैं पर अंग्रेजी बोलने की आदत नहीं डाल पाते हैं; यही वह कारण है कि अंग्रेजी की अच्छी-खासी जानकारी होने के बाद भी उनकी जुबान अंग्रेजी में हमेशा तंग रहती है.

आज मैं आपको बताऊंगा कि आप अंग्रेजी बोलने की आदत कैसे डालेंगे – आप अंग्रेजी में जो कुछ भी अच्छे से सीखें हैं मान लीजिए आपको अंग्रेजी में सिर्फ कुछ शब्द आते हैं जैसे – Sit – बैठो, Speak – बोलो, Write – लिखो, Jump – कूदो, Read – पढ़ो, Go – जाओ, Come – आओ etc. आप इनका प्रयोग अंग्रेजी बोलने में कर सकते हैं, इन Singal word का प्रयोग किसी को आदेश देने के लिए किया जाता है, जैसे – बैठ जाओ; इस अंग्रेजी में आप बोलेंगे – Sit. आदि सभी Singal word का प्रयोग आप अंग्रेजी बोलने में कर सकते हैं.

आप उन्हीं शब्दों और वाक्यों को बोलकर आदत डालें जिसे आप 100% आत्मविश्वास के साथ बोल सकते हैं; शुरू में आपकी गति धीमी होगी लेकिन जैसे-जैसे आपको अंग्रेजी बोलने की आदत होती जाएगी; आपकी गति भी बढ़ती जाएगी.

अंग्रेजी बोलने के लिए शब्दकोश कैसे तैयार करें?

आपको आपके दोनों प्रश्नों English sikhne ka tarika और English kaise bole का सही उत्तर मिल गया है – ना?; अब चलिए जानते हैं कि अपना शब्दकोश कैसे बढ़ायें – अच्छी और बेधड़क अंग्रेजी बोलने के लिए हमारा शब्दकोश अच्छा होना चाहिए; शब्दकोश बढ़ाने के लिए नीचे कुछ असरदार तरीके बताए जा रहे हैं; इन्हें अपनाएँ और बेधड़क अंग्रेजी बोलना शुरू करें.

(1) English News Paper पढ़ना शुरू करें; आप ‘Times Of India या The Hindu’ अंग्रेजी अखबार का सहारा ले सकते हैं; आप कभी भी Singal word को रटने का प्रयास न करें; अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका इंग्लिश शब्दकोश कभी भी अच्छा नहीं होगा.यदि आप किसी शब्द को याद करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप उस शब्द के प्रयोग से कोई वाक्य बनाइए और फिर उस वाक्य को समझिए; शब्द अपने आप याद हो जाएगा.

(2) English subtitle वाले हिन्दी मूवी देखें; इस तरह की मूवी की मदद से आपका शब्दकोश अच्छा तो होगा साथ ही आप यह समझने लगेंगे कि किसी से अंग्रेजी में बात कैसे करते हैं.

(3) ऊपर बताए गए दोनों तरीकों से जितने भी शब्द आप तैयार करते हैं; उन्हें अपने मोबाईल में रिकॉर्ड कर लें और जब भी समय मिले उन्हें जरूर सुनें क्योंकि पढ़ी हुई चीज़ आप भूल सकते हैं लेकिन सुनी हुई चीज़ ज्यादा दिन तक याद रहती है; और यही नहीं याद किए गए सभी शब्दों बोलने का अभ्यास करें.

English Bolna सीखने का P3 Formula क्या होता है?

English sikhne ka tarika और English kaise bole का P3 formula बहुत ही असरदार है; अगर आप इस formula का अंग्रेजी सीखने में इमानदारी से करते हैं तो आप यह लिख लीजिए कि आपको कोई क्या आप खुद को अंग्रेजी बोलने से रोक नहीं सकते हैं.अगर आप P3 formula से बचते रहते हैं तो आप अंग्रेजी सीखने से भी बच जाते हैं; चलिए अब हम जानते हैं कि यह P3 formula होता क्या है? P3 = Practice + Practice + Practice मतलब अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास अगर आप करते हैं तो आपके लिए किसी भी चीज़ को सीखना आसान नहीं बहुत आसान हो जाता है; क्या आप अंग्रेजी सीखने के लिए P3 formula को अपनाने के लिए तैयार हैं ? यदि हां तो आप अंग्रेजी सीखने के लिए 100% तैयार हैं.

मुझे उम्मीद है कि आप अपने प्रश्नों English sikhne ka tarika और English kaise bole? के जवाब से 100% संतुष्ट होंगे; अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े हैं तो आपको अंग्रेजी सीखने से कोई रोक नहीं सकता है; और यही नहीं आप आज नहीं तो कल अच्छी अंग्रेजी बोलने की शुरुआत कर देंगे.अगर आपको यह पोस्ट पढ़ना अच्छा लगा तो आप इस angreji sikhne ka tarika अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भुलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *