Download English Speaking PDF In Hindi

मैं आपको बताना चाहूंगा कि अंग्रेजी सीखना और बोलना आसान नहीं बहुत आसान है बशर्ते आपके पास अंग्रेजी सीखने और बोलने का बेहतरीन फार्मूला हो, इस पोस्ट के माध्यम से आज मैं जिस English speaking PDF in Hindi Book के बारे में बात करने वाला हूँ.

यह अपने आप में अंग्रेजी सीखने और बोलने का एक बेहतरीन क्लास है क्योंकि इस English speaking PDF in Hindi book को पढ़ते समय आपको यह एहसास होगा कि कोई टिचर आपको अंग्रेजी बोलने का फार्मूला सीखा रहा है; वो भी आपके आसान भाषा में.

इस English speaking PDF in Hindi book का नाम “You Can Also Speak English” जिसका हिन्दी मतलब “आप भी अंग्रेजी बोल सकते हैं” है; इसमें दिए गए अंग्रेजी प्रयोग और स्ट्रक्चर के माध्यम से कोई भी मतलब कम पढ़ा लिखा आदमी भी बहुत ही आसानी से अंग्रेजी बोलने की शुरुआत कर सकता है; बशर्ते उसमें अंग्रेजी बोलने की दृढ़ संकल्प हो.

best english speaking book in hindi
Downlod English Speaking PDF In Hindi Book

अगर आप में अंग्रेजी सीखने की इच्छा है तो आप इस किताब से पहले और कई Books for spoken English pdf पढ़ चुके होंगे; पर इनमें आपको वह नहीं मिला जिसकी मदद से आप आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख जाते; मैं आपको बताना चाहूंगा कि अक्सर इस तरह की Books for spoken English pdf में आपको पहले के पढ़े हुए इंग्लिश ग्रामर को ही सीखाया जाता है; कुछ भी नया नहीं होता, है ना?

आप चिंता न करें अब आप इस You Can Also Speak English Book में वही सीखेंगे जो अंग्रेजी बोलने के लिए आवश्यक होता है; जैसे – English speaking structures and uses; तो चलिए बिना देर किए हम इस Spoken English PDF in Hindi Book से कुछ अंग्रेजी प्रयोग और Structures सीखते हैं.

Read English Speaking PDF In Hindi And Start Speaking English

सबसे पहले हम सीखेंगे “Used to / Would” का प्रयोग अंग्रेजी बोलते और लिखते समय कब, कहाँ और कैसे किया जाता है; इसका प्रयोग इस तरह के हिन्दी वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने में करते हैं; जैसे –

  • वह इस कॉलेज में मेरे साथ पढ़ा करता था.
  • मैं इस कंपनी में जॉब किया करता था.
  • वे मुझसे मिलने यहाँ आया करते थे.
  • मैं इस कमरे में सोया करता था.
  • तुम उसके साथ दिल्ली जाया करता था.

आप सभी वाक्यों के अंत में एक भाव देख सकते हैं कि हर वाक्य के अंत में “किया करता था/किया करती थी/किया करते थे” जैसे भाव मिल रहा है; यदि आप इन सभी वाक्यों को अंग्रेजी में बोलना और लिखना सीखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए जा रहे स्ट्रक्चर को ध्यान से समझें; यदि आप ध्यान से समझेंगे तो आप आसानी से अंग्रेजी में बोल सकते हैं.

Structure – [ Subject + used to/would + verb का पहला रुप + Object + Other Word ]

  • वह इस कॉलेज में मेरे साथ पढ़ा करता था – He used to study in this college.
  • मैं इस कंपनी में जॉब किया करता था – I would do a job in this company.
  • वे मुझसे मिलने यहाँ आया करते थे – They would come to meet me here.
  • मैं इस कमरे में सोया करता था – I used to sleep in this room.
  • तुम उसके साथ दिल्ली जाया करता था – You would go to Delhi with him.

आप देख सकते हैं कि मैंने कुछ वाक्यों में ‘Used to’ का प्रयोग किया और कुछ में ‘Would’ का; मैं आपको बताना चाहूंगा कि ‘used to’ की जगह पर ‘would’ का प्रयोग कर सकते हैं और Would की जगह पर Used to की इनके अर्थ में कोई अंतर नहीं होगा.

मैं आशा करता हूँ कि आपको ऊपर बताया गया अंग्रेजी प्रयोग ‘Used to/Would’ अच्छे से समझ में आ गया होगा और आप इसका प्रयोग अंग्रेजी में आसानी से कर सकते हैं.

चलिए अब हम English speaking PDF in Hindi book के अगले अंग्रेजी प्रयोग ‘Get/Make’ as causative verb के रुप में करना सीखते हैं; सबसे पहले हम जान लेेेत हैं कि इनका प्रयोग कब, कहाँ और कैसे करतेेे हैं?

Get और Make का प्रयोग Causative verb के रूप में तब करते हैं जब कर्ता खुद काम न करके किसी और से करवाता है; जैसे – उसने मुझसे कार धुलवाया./ वह मुझसे अपना होमवर्क करवाता है./ मैं अपने भाई से पत्र लिखवाता हूँ./ उसने मुझे रुलाया./ मैंने उसे क्लास में मार डांट पड़वाया./ तुमने मुझे पकड़वाया.

इस तरह के वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने और लिखने के लिए करते हैं; इससे पहले की हम इस पर वाक्य बनाना शुरू करें; उससे पहले हम यह समझ लेते हैं कि Get/Make में क्या अंतर है और इनका प्रयोग करते समय हमें किस तरह की सावधानी रखनी चाहिए.

जब आप Get का प्रयोग कर रहे हैं तो इसके बाद हमेशा Non living things (निर्जीव वस्तु) का प्रयोग किया जाता है; और इसके साथ क्रिया का तीसरा रुप आता है; जैसे –

  • उसने मुझसे यह कार चलवायी – क्या चलवायी? कार – कार निर्जीव वस्तु है इसलिए इस वाक्य में Get का प्रयोग करेंगे – He got this car driven by me.
  • वह मुझसे अपना कपड़ा धुलवाता है – क्या धुलवाता है? अपना कपड़ा – कपड़ा निर्जीव वस्तु है इसलिए यहाँ पर भी Get का प्रयोग करेंगे – He gets his clothes washed by me.

आप इस तरह के वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने के लिए इस Structure का प्रयोग करें – [ Subject + get/gets/got (Tense के और कर्ता के अनुसार) + Object (निर्जीव वस्तु) + क्रिया का तीसरा रुप + by + object case (me/him/you) etc. ]

  • उसने मुझसे कार धुलवाया – He got the car washed by me.
  • वह मुझसे अपना होमवर्क करवाता है – He gets his homework done by me.
  • मैं अपने भाई से पत्र लिखवाता हूँ – I get a letter written by my brother.

चलिए अब हम Make को समझते हैं – इसका प्रयोग जब हम वाक्य में करते हैं तो इसके बाद Living things (सजीव वस्तु) आता है; इसके साथ क्रिया के पहले रुप का प्रयोग करते हैं; नीचे कुछ वाक्य दिए जा रहे हैं जिन्हें ध्यान से समझें.

  • उसने मुझे रुलाया – किसको रुलाया? मुझे – मुझे सजीव वस्तु है यानी हम – He made me weep.
  • मैंने उसे क्लास में डांट पड़वाया – किसको पड़वाया? उसे – उसे भी सजीव वस्तु है – I made him scold in the class.
  • तुमने मुझे पकड़वाया – किसको पकड़वाया? मुझे – सजीव वस्तु – You made me caught.

इस प्रकार के वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने के लिए इस Structure का प्रयोग करें – [ Subject + make/makes/made (Tense और कर्ता के अनुसार) + Verb का पहला रुप + Other word ]

मैं आशा करता हूँ कि आपको इस English speaking PDF in Hindi book का यह प्रयोग समझ में आ गया होगा; यदि हाँ, तो आप इसके प्रयोग से अंग्रेजी वाक्य बोलने का अभ्यास करें.

Read Spoken English PDF In Hindi For Learning Uses

चलिए अब हम इस English speaking PDF in Hindi book के दो और प्रयोग सीखते हैं; आप नीचे दिए जा रहे दोनों English uses को ध्यान से सीखें और इनके प्रयोग से अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करें.

चलिए सबसे पहले हम सीखते हैं – Let और Let’s का प्रयोग अंग्रेजी बोलते समय कब कहाँ और कैसे करते हैं – Let का प्रयोग इस तरह के वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने में करते हैं; जैसे –

  • मुझे यह जॉब करने दो – Let me do this job.
  • उसे आज रात यहीं रुकने दो – Let him stay here tonight.
  • उन्हें यहाँ आने दो – Let them come here.
  • मुझे यह पत्र लिखने दो – Let me write this letter.

इस तरह के वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने के लिए इस Structure का प्रयोग करें – [ Let + object (him/me/them/her) etc. + Verb का पहला रुप + Object + Other Work ]

आप ध्यान दीजिए ‘Let’s’ का प्रयोग इस तरह के हिन्दी वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने में करते हैं; जैसे

  • चलो चलते हैं – Let’s go.
  • आओ इस बारे में कुछ करते हैं – Let’s do something about it.
  • चलो घर पर मुवी देखते हैं – Let’s watch the movie at home.
  • आओ उससे इस बारे में बात करते हैं – Let’s talk to him about it.
  • चलो क्रिकेट खेलते हैं – Let’s play cricket.

आप इस बात पर गौर कर सकते हैं कि हर एक वाक्य में ‘चलो, आओ’ का प्रयोग किया गया है जिससे सुझाव का भाव मिल रहा है; इस तरह के भाव वाले वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने के लिए इस Structure का प्रयोग करें

[ Let’s + Verb का पहला रुप + Object + Other Word ]

चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस English speaking PDF in Hindi book का अगला अंग्रेजी प्रयोग सीखते हैं – अब आप सीखेंगे ‘Prefer’ इसका प्रयोग एक वस्तु की अपेक्षा दूसरी वस्तु अधिक पसंद करने के Sense में करते हैं; इस तरह के भाव वाले वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने के लिए नीचे दिए जा रहे Structure का प्रयोग करें.

[ Subject + prefer/prefers/preferred + Object + to + Object + Other Word ]

इस Structure के प्रयोग से कुछ वाक्य नीचे दिए जा रहे हैं जिन्हें ध्यान से समझें और अंग्रेज़ी बोलने का अभ्यास करें.

  • मुझे क्रिकेट से ज्यादा फुटबॉल पसंद है – I prefer football to cricket.
  • उसे कार से ज्यादा बाईक अच्छा लगता है – He prefers bike to car.
  • उन्हें जॉब से ज्यादा बिजनेस अच्छा लगता है – They prefer business to job.
  • मुझे पढ़ने से ज्यादा खेलना पसंद है – I prefer playing to studying.

मुझे उम्मीद है कि आपको इस English speaking PDF in Hindi book के ऊपर बताए गए सभी प्रयोग अच्छे से समझ में आ गए होंगे; यदि नहीं समझ में आए हों तो इस Spoken English PDF in Hindi को डाऊनलोड करें और एक-एक कर सभी अंग्रेजी प्रयोग को सीखें और बेधड़क अंग्रेजी बोलने की शुरुआत करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *