Google से Digital Marketing Course करें और तलहटी से शिखर तक पहुँचें

आज आपके लिए जो पोस्ट मैं लेकर आया हूँ; इस पोस्ट की मदद से आप जानेंगे कि गूगल की मदद से digital marketing course करके तलहटी से शिखर तक कैसे पहुंचा जा सकता है; मैं आपको 100% विश्वास दिलाता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको खुद पर यकीन हो जाएगा कि आप भी बिना एक रुपए खर्च किए digital marketing course करके जीरो से हीरो बन सकते हैं;तो चलिए बिना देर किए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि इस पोस्ट में ऐसी क्या बात है जो digital marketing के क्षेत्र में आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है –

digital marketing course

सबसे पहले मैं आपसे यह कहना चाहूंगा कि आप यह कहकर बहाना बनाना छोड़ दीजिए कि आपके पास पैसा नहीं है; इसलिए आप जिन्दगी में आगे नहीं बढ़ सकते, बल्कि आप खुद को यह यकीन दिलाइए कि पैसा न होने के बाद भी आप आगे बढ़ने का रास्ता तलाश लेंगे.

मैं आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह यकीन दिलाने की पूरी कोशिश करुंगा कि पैसा न होने के बाद भी आप अपने कैरियर को कैसे संवारेंगे मतलब आप तलहटी से शिखर तक कैसे पहुंचेंगे.

मेरी कहानी भी कुछ इसी तरह से है, कुछ खट्टी, कुछ मीठी; तो कुछ तीखी; मैं Blogging के क्षेत्र में बिल्कुल नया था, मैंने अपना पहला ब्लॉग Blogspot पर बनाया; और यही नहीं मैंने दस से बीस पोस्ट भी लिख लिया पर उसे पढ़ने वाला कोई नहीं था; मतलब मेरे ब्लॉग पर जीरो traffic था.

मेरे कुछ दोस्त मुझे सलाह देते थें कि अगर मैं Blog पर traffic लाना चाहता हूं; तो मुझे किसी अच्छे Institute से Digital marketing course कर लेना चाहिए; यदि मैं ऐसा नहीं करता हूँ, तो मुझे Blogging के क्षेत्र में सफल होने का सपना देखना छोड़ देना चाहिए.

क्या Blogging के क्षेत्र में सफल होने के लिए Digital Marketing Course करना अनिवार्य है?

 हाँ, यह Blogging का दूसरा पहलू है; अगर आप digital marketing का अच्छा नॉलेज रखते हैं तो आप ब्लॉगिंग के फील्ड में तलहटी से शिखर तक बहुत ही आसानी से पहुँच सकते हैं.

जब मेरे दोस्तों ने digital marketing course करने का सलाह दिया, तो मैं इस बारे मैं बहुत उत्साहित था; पर जब मैं दिल्ली के गिने-चुने digital marketing institutes के चक्कर लगाया तो उनकी फीस सुनकर मेरी हवा निकल गयी; सब तीस हजार से लेकर लाख रुपए की बात कर रहे थे जिसको देने की मेरी औकात नहीं थी.

Digital marketing institutes का चक्कर लगाने के बाद मैं कुछ दिन तक यह सोच-सोच कर परेशान था कि Blogging के क्षेत्र में मेरा कुछ नहीं होने वाला.

मैं निराश होने के बाद ब्लॉग पर पोस्ट लिखना ही बंद कर दिया था; पर हर समय मेरे दिमाग में Blogging करने की चुल मची रहती थी; मैं दिन में कई बार digital marketing के बारे Google पर सर्च करता रहता था; पर हर बार मेरे सामने उन्हीं Institutes का प्रचार दिखता था जहाँ से मैं निराश लौट चुका था.

यह बात 100% सत्य है कि जहाँ चाह है, वहीं राह है; बशर्ते आप चलना न छोड़ें; मेरी किस्मत मेरी जिंदगी का फैसला कर चुकी थी; वह मेरे लिए रास्ता तलाश चुकी थी; बस मुझे करना यह था कि मेरा हांथ-पैर चलता रहे.

दोस्त, मेरी यह बात हमेशा याद रखिएगा कि नॉलेज की कमी और समय की देरी की वजह से आदमी जीवन में बिना कुछ किए हारता है.इस पोस्ट को लिखने का मेरा मकसद सिर्फ और सिर्फ यह है कि आपको सही समय पर सही जानकारी मिल जाए; और आप जीवन में अप्रत्याशित सफलता हासिल कर सकें.

Blogging में Digital Marketing की सबसे बड़ी भूमिका क्या होती हैं?

अगर आप Blogging  को एक बिजनेस के रुप में आगे ले जाना चाहते हैं; तो आपको Digital marketing course करना ही पड़ेगा क्योंकि ब्लॉगिंग और डिजिटल मार्केटिंग दोनों एक सिक्के के दो पहलू हैं; दोनों को एक दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता.डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद आप निम्नलिखित विषयों पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं, जैसे –

digital marketing course
Image source from Quora
  • SEO ( Search Engine Optimization)
  • SMM ( Social Media Marketing)
  • Paid Advertisements
  • Affiliate Marketing
  • Content Curation
  • Mobile Marketing
  • Video Marketing
  • Local Marketing

अगर आप सचमुच ब्लॉगिंग के क्षेत्र में तलहटी से शिखर तक पहुँचना चाहते हैं; तो आपको ऊपर बताए गए सभी विषयों पर अच्छी पकड़ रखनी होगी; क्योंकि हर एक विषय की ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अपनी एक अलग भूमिका है; यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखना चाहते हैं; तो आपको डिजिटल मार्केटिंग के हर एक विषय के लेटेस्ट अपडेट के बारे में समय-समय पर सर्च करते रहना होगा; यदि आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आप डिजिटल मार्केटिंग के नए दौर में पीछे रह जाएंगे.

फ्री Digital Marketing कोर्स करने का सबसे आसान और असरदार तरीका क्या है?

 अब समय आ गया है; मैं आपको आपकी मंजिल की तरफ लेकर चलता हूँ; उस मंजिल की तरफ जहाँ पहुँचने के लिए आप अभी तक मेरे साथ इस पोस्ट पर बने हुए हैं.

यदि आपमें आगे बढ़ने की चाहत है; और आप इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो यह मायने नहीं रखता कि आपकी स्थित क्या है और आप कहाँ रहते हैं – आपकी मेहनत और लगन को देखकर सफलता आपको ढूँढते हुए आप तक पहुँच जाएगी.

आज मैं आपसे वादा करता हूँ कि आपको  digital marketing course करने के लिए एक रुपए भी किसी को देने की आवश्यकता नहीं है; और नहीं आपको किसी डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट का चक्कर लगाने की जरूरत है – बस जरूरत है तो आपको नीचे दिए जा रहे लिंक पर क्लिक करना है और डिजिटल मार्केटिंग कोर्स शुरू कर देना है.

Google Digital Unlocked (Link) की मदद से आप बिना एक रुपए खर्च किए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के साथ-साथ आप Digital marketing सर्टिफिकेट भी पाएंगे; इस डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेट का प्रयोग आप किसी कंपनी में जॉब पाने और डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू करने में कर सकते हैं.

Conclusion :

इस पोस्ट में अबतक मैनें जो भी बात आपसे की यह आपको एक नई शुरुआत करने में मदद करेगी और आपको Blogging के फील्ड में तलहटी से शिखर तक ले जाएगी; बशर्ते आप Google Digital Unlocked की मदद से मन लगाकर Digital marketing course करें;फ्री होने की वजह से इसे हल्के में ना लें क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में Google से ज्यादा कोई एक्सपर्ट नहीं है; यहाँ तक कि कोई Digital marketing institute  भी नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *