आप 100% Free Web Hosting के साथ Blog बनाकर पैसा कमा सकते हैं

हैलो, आज आप इस पोस्ट में बताए गए इस कहानी के माध्यम से जानेंगे कि किस तरह से राजू नाम का एक लड़का free web hosting के साथ Blog बनाकर अपने Blogging कैरियर को ऊंचाई तक ले जाता है !आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि किस तरह से वह बिना एक रुपए खर्च किए Blogging के रास्ते में आने वाली समस्याओं से लड़ते हुए अपनी मंजिल तक पहुँच जाता है; मतलब एक सफल Blogger बनकर उभरता है.चलिए बिना देर किए आगे बढ़ते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि किस तरह से राजू बिना एक रुपए खर्च किए 100% free web hosting के साथ Blog बनाकर पैसा कमाना शुरु करता है –

free web hosting

राजू के मन में Free Web Hosting के साथ Blog बनाने का विचार कैसे आया –

Blog शुरु करने से पहले राजू के जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव था; वह एक भीड़-भाड़ वाले रेलवे स्टेशन के बाहर Second hand books बेचता था.

वह ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं था; पर वह अच्छे से हिन्दी पढ़ना और लिखना जानता था; इसलिए वह अक्सर उन्हीं किताबों को बेचने के लिए चुनता था जो हिन्दी में होती थीं.

वह दिन भर रेलवे स्टेशन के बाहर बैठकर ग्राहकों का इंतजार करते हुए एक के बाद दूसरी किताब पढ़ता रहता था.एक दिन राजू किताब पढ़ने में डूबा हुआ था कि इस बीच एक ग्राहक किताब खरीदने के लिए उसके पास आया.

“हैलो, क्या मुझे एक किताब मिल सकती है?” ग्राहक ने राजू का ध्यान किताब से हटाने के लिए थोड़ा तेज आवाज में बोला, “हैलो, सुन रहे हो !”

“हाँ, साहब !” राजू हड़बड़ाहट में जवाब दिया और अपने हाथ में पड़ी किताब को अपने सामने खड़े ग्राहक की ओर बढ़ा दिया; ” साहब यह किताब कमाल की है; इसे पढ़कर आप…. “राजू तोते की तरह ग्राहक को किताब के बारे में सब कुछ बता दिया; ग्राहक राजू से बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ.

“तुम इनमें से कितनी किताबें पढ़ चुके हो ?” ग्राहक राजू के पास पड़ी किताबों की तरफ इशारा करते हुए पूछा.

” साहब, लगभग सभी किताब !” राजू तपाक से जवाब दिया, “बचपन से मैं किताबें बेच रहा हूँ !”

“क्या कह रहे हो !”

“हाँ, साहब मैं सच कह रहा;” राजू आत्मविश्वास के साथ बोला, ” अगर आपको विस्वास न हो तो आप मुझसे किसी भी किताब के बारे में पूछ सकते हैं.

”ग्राहक ने राजू का परीक्षा लेने के लिए किताबों की लाइन से एक किताब निकाला; और राजू एक बार फिर शुरु हो गया मतलब तोते की तरह किताब के बारे में बोलना शुरु कर दिया.

“बहुत बढ़िया !” ग्राहक ने कहा, “तुम्हारे पास ज्ञान की कमी नहीं है; तुमने अपने समय का बहुत बढ़िया इस्तेमाल किया है; तुम जीवन में बहुत तरक्की करने वाले हो !”

“क्या साहब, आप मजाक कर रहे हैं !”

“मजाक ! तुम्हारे जैसे ज्ञानी के साथ – कभी नहीं !”

“फिर साहब, आप कैसे कह दिए कि मैं जीवन में बहुत तरक्की करने वाला हूँ ?”

“जीवन में लोग तरक्की अपनी हालात की वजह से नहीं; बल्कि अपने ज्ञान और हुनर की वजह से करते हैं; जैसा कि तुम करने वाले हो !”

“मैं क्या करने वाला हूँ ?”

“तुम अपना खुद का ब्लॉग शुरु करो; और अबतक किताबें पढ़कर जो ज्ञान हासिल किए हो उसे लोगों के साथ शेयर करो.”

” साहब, यह ब्लॉग कैसे शुरु करते हैं ?” राजू ग्राहक से पूछा, “क्या इसे शुरु करने के लिए पैसे की जरुरत होती है ?”

“नहीं, तुम इसे 100% free web hosting के साथ शुरु कर सकते हो; इसे शुरु करने के लिए तुम्हारे पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.”

“साहब, स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की कहाँ कमी है; यह तो हर किसी की जरुरत बन गयी है;” राजू बोला, “स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन के साथ हमें क्या करना होगा ?”

“तुम गूगल पर जाकर सर्च करो Blogger.com यह गूगल का फ्री प्रोडक्ट है; इसका प्रयोग करके तुम फ्री में Blog बना सकते हो; इसके लिए तुम्हें एक रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है.”

“पर मुझे ब्लॉग के बारे में कुछ पता नहीं है.”

“तुम नीचे दिए जा रहे Sid Talk के Video को देखकर Blogger पर Blog बनाना आसानी से सीख सकते हो”

Blog शुरु करने के बाद राजू को पैसा कमाने के लिए क्या-क्या करना पड़ा –

राजू सबसे पहले ऊपर बताए गए लिंक पर जाकर अच्छे से ब्लॉग बनाना सीखा; फिर उसने किताबों को पढ़कर हासिल किए गए अनुभव को शेयर करने के लिए एक अच्छे से नाम के साथ अपना खुद का ब्लॉग बनाया.

उसने रोज एक post लिखने का निर्णय लेने के साथ-साथ यूट्यूब पर जाकर SEO friendly post कैसे लिखते हैं सीखना शुरु किया; लगभग एक साल तक कड़ी मेहनत करने के बाद उसके Blog पर traffic आना शुरु हो गया; थोड़ी और मेहनत के बाद उसके Blog पर हजारों की संख्या में ट्रैफिक आना शुरु हो गया.

राजू Blog से पैसा कमाने के लिए अपने Blog को Google AdSense में Approved कराया और साथ ही उसने अपने Blog के माध्यम से Second hand किताबों को उचित दामों पर बेचना शुरु किया.

दिन-प्रतिदिन राजू की आर्थिक स्थिति सुधरने लगी; जितना वह दिन भर रेलवे स्टेशन के बाहर Second hand किताबों को बेचकर नहीं कमा पाता था; उससे कहीं ज्यादा वह अपने Blog से हर घंटे कमा रहा था.

उसने अपने Blog को और अधिक professional बनाने के लिए Blogger से WordPress पर ट्रांसफर कर लिया; ऐसा करने के बाद उसके ब्लॉग पर ट्रैफिक और अर्निंग दोनों बढ़ गया.

Conclusion :

आप पैसा और शिक्षा न होने का बहाना न बनाएं बल्कि आगे बढ़ने के तरीके के बारे में सोचें.अगर उस दिन राजू के पास वह ग्राहक न आया होता और वह उसे Blog शुरु करने के लिए Motivate न किया होता तो आज भी राजू उसी रेलवे स्टेशन के बाहर Second hand books बेच रहा होता.

आप हमेशा यह बात याद रखिएगा कि दुनिया में कोई भी चीज़ असंभव नहीं होता; बस आपमें करने की चाहत होनी चाहिए.आपको यह पोस्ट “आप 100% Free Web Hosting के साथ Blog बनाकर पैसा कमा सकते हैं” कैसे लगा ? यदि पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *