गूगल का शेयर कैसे खरीदें (Google Ka Share Kaise Kharide)?

गूगल का शेयर कैसे खरीदें (Google Ka Share Kaise Kharide)? से जुड़ी सही जानकारी पाएं; जैसे, डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने से लेकर गूगल का शेयर खरीदने तक।

गूगल, टेक्नोलॉजी की दुनिया की एक ऐसी‌ सफल कंपनी है, जिसने इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से लेकर‌ सर्च इंजन तक का सफर तय किया;

इस कंपनी का हमारे पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों तरह के जीवन‌ पर गहरा प्रभाव पड़ा है; ऐसे में अगर कोई यह सोच रहा है कि गूगल का शेयर‌ कैसे खरीदें (Google Ka Share Kaise Kharide)? तो यह कोई आश्चर्य की बात‌ नहीं है।

आपको यह जानकर खुशी होगी कि आप भी इस महान कंपनी का हिस्सा बन‌ सकते हैं; और इस कंपनी के आने वाले भविष्य के‌ विकास में एक‌ महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकते हैं! 

गूगल का शेयर कैसे खरीदें (Google Ka Share Kaise Kharide)? इससे जुड़ी हर तरह की जानकारी आपके पास होनी चाहिए; जैसे, डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलते हैं से लेकर गूगल का शेयर खरीदने तक सब कुछ; तो फिर देर किस बात की, चलिए जानते हैं; गूगल का शेयर खरीदने का पूरा तरीका‌ है;

गूगल का शेयर कैसे खरीदें (Google Ka Share Kaise Kharide)?

गूगल का शेयर कैसे खरीदें (Google Ka Share Kaise Kharide); जानें पूरा तरीका

गूगल का शेयर कैसे खरीदें (Google Ka Share Kaise Kharide)? इससे जुड़ी हर तरह की जानकारी आपके पास होनी चाहिए; जैसे, डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलते हैं से लेकर गूगल का शेयर खरीदने तक सब कुछ; तो फिर देर किस बात की, चलिए जानते हैं; गूगल का शेयर खरीदने का पूरा तरीका‌ है;

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलें: 

याद रखें; गूगल के शेयर‌ की खरीदारी करने के लिए, आपके पास एक डीमैट और एक ट्रेडिंग अकाउंट होना बहुत जरूरी है; क्योंकि इसके बिना आप गूगल का शेयर नहीं खरीद सकते हैं;

इस डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट को खोलने के लिए आप किसी सेबी-रजिस्टर्ड ब्रोकर की मदद ले सकते हैं; या फिर आप खुद “एंजल वन (Angle One), ज़ेरोधा (Zerodha) या अपस्टॉक्स (Upstox) जैसे प्लेटफार्म पर ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हैं।

यह डीमैट अकाउंट आपके खरीदें हुए शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक जगह पर स्टोर करके रखता है; जबकि ट्रेडिंग अकाउंट के माध्यम से आप शेयर खरीदने और बेचने का काम करते हैं।

गूगल के शेयर का नाम कैसे जानें: 

याद रखें; Google डायरेक्ट अपने नाम से शेयर मार्केट में लिस्टेड नहीं है, बल्कि इसकी पैरेंट कंपनी Alphabet Inc. लिस्टेड है; 

अल्फाबेट मतलब गूगल के शेयर दो श्रेणी में बांटे गए हैं – Class A (GOOG) और Class‌ B (GOOGLE); इन दोनों ही श्रेणी के शेयर गूगल के परफॉर्मेंस से जुड़े होते हैं।

गूगल का शेयर खरीदने के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म चुनें: 

गूगल का शेयर खरीदने के लिए आपको अपनी सुविधा अनुसार एक अच्छे ब्रोकर का चुनाव करना होगा; उसके बाद आपको उनके ऑनलाइन या मोबाइल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर लॉगइन होना होगा; फिर आप यहीं से अपने लिए गूगल का शेयर खरीदने और बेचने के ऑर्डर देना शुरू करेंगे।

गूगल के शेयर के लिए ऑर्डर कैसे लगाएं:

ब्रोकर के प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करने के बाद यहाँ पर “Alphabet Inc.” या “GOOG” या “GOOGL” सर्च करें; फिर इसके बाद अपनी सुविधा अनुसार शेयर चुनें और फिर “Buy” ऑप्शन चुनें; 

आपको कितने शेयर खरीदने हैं; उसके अनुसार शेयरों की संख्या डालें; और फिर ऑर्डर टाइप; जैसे – मार्केट ऑर्डर, लिमिट ऑर्डर अपनी इच्छा अनुसार चुनें।

फंड ट्रांसफर कैसे करें: 

शेयर खरीदने का ऑर्डर लगाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके ट्रेडिंग अकाउंट में शेयर खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा है या नहीं; अगर नहीं है; तो आप पेमेंट गेटवे या बैंक ट्रांसफर के जरिए ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

शेयर खरीद का कन्फर्मेशन कैसे पता करें:

जब आप एक बार ऑर्डर प्लेस कर लेते हैं; तो आपके शेयर आपके ब्रोकर अकाउंट में एड हो जाएंगे; कन्फर्मेशन के लिए आप अपने शेयरों को डीमैट अकाउंट में भी देख सकते हैं।

किस भी कंपनी का कोई भी शेयर खरीदने से पहले, आपको यह याद रखना बहुत जरूरी है कि शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा होता है।

इसलिए आप यह मानकर चलिए कि भविष्य में आपके खरीदे गए गूगल के शेयर की कीमत बढ़ भी सकती है या घट भी सकती है; इसलिए, निवेश करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करें; अपने फाइनेंशियल लक्ष्य को समझें और जोखिम लेने की क्षमता को पहचानें।

क्या मैं भारत से गूगल का शेयर खरीद सकता हूं?

हां, बिल्कुल, आप भारत से गूगल का शेयर आसानी से खरीद सकते हैं; आप अपने सेबी-रजिस्टर्ड ब्रोकर की मदद से या ऑनलाइन माध्यम से फॉरेन स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्टेड गूगल (अल्फाबेट) के शेयर खरीद सकते हैं।

गूगल के शेयर खरीदने के लिए न्यूनतम निवेश क्या है?

गूगल का शेयर खरीदने के लिए आपको इसके एक शेयर की कीमत के अनुसार निवेश करना होगा; लेकिन याद रखें; कुछ ऐसे भी ब्रोकर होते हैं; जो आपको फ्रैक्शनल शेयर खरीदने की अवसर देते हैं; मतलब आप एक शेयर का छोटा सा हिस्सा भी आसानी से खरीद सकते हैं।

क्या गूगल के शेयर खरीदने के लिए कोई खास योग्यता चाहिए?

बिल्कुल नहीं; गूगल का शेयर खरीदने के लिए कोई विशेष योग्यता की जरूरत नहीं पड़ती है; लेकिन आपके पास शेयर मार्केट की योग्यता तो होनी ही  चाहिए; आपको टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस अच्छे से आने चाहिए; तभी आप शेयर मार्केट में मुनाफा कमा पाएंगे; याद रखें; निवेश करने से पहले आपको अच्छी तरह से रिसर्च करने आना चाहिए और जोखिम लेने की क्षमता को पहचानें।

Leave a Comment