Google अब आपके Location History को Automatic हटा देगा

जिस अपडेट के बारे में मैं आपसे बात कर रहा हूँ; यह अपडेट गूगल के नए Privacy बदलाव होने के बारे में है.सबसे पहले हम जान लेते हैं कि गूगल और Location history का आपस में क्या संबंध है? 

location history

जब कभी भी आप गूगल के किसी product का प्रयोग करते हैं, जैसे – Google Search, Voice, YouTube etc. तो गूगल सबसे पहले हमारे Location को देखता और उसी Location के आधार पर हमें जानकारी मुहैया कराता है.

ऐसा करते हुए हमारा Location history by default गूगल के history panel में स्टोर, हो जाता है, इसी panel की privacy और security बढ़ाने के लिए गूगल Location history को automatic हटाने का निर्णय ले चुका है; और यही नहीं गूगल हमें अपने Location data पर पूरा कंट्रोल देने की तैयारी कर चुका है.

लगभग 18 महीने बाद Location History गूगल में Automatic खत्म हो जाएगा –

गूगल अपने नए default auto-delete policy अपडेट में साफ़-साफ़ कह चुका है; अगर आप अपने Location History को मैनुअली Set नहीं करते हैं, तो आपका Location History अपने आप 18 महीने के बाद डिलीट हो जाएगा; और इसे दुबारा रिकवर नहीं किया जा सकता है.

google location history

गूगल आपको पूरी तरह से छूट दे रहा है कि आप अपने Location data को पूरी तरह से मैनुअली डिलीट कर सकते हैं या आप इसे तीन महीने के अंतराल पर Auto-delete मोड पर रख सकते हैं.

मेरी सुझाव मानें तो आपको आज ही Auto-delete ऑप्शन को Activate कर लेना चाहिए; क्योंकि यही option आपके लिए ज्यादा सुरक्षित होगा – आपका Location data पूरा आपके कंट्रोल रहेगा.

गूगल के Privacy Setting और Incognito mode में खास बात क्या है?

यदि आप गूगल के Search पैनल में लॉगिन हैं, तो आप बहुत ही आसानी से privacy settings और Google के user’s security controls तक पहुँच सकते हैं; मतलब जब आप गूगल Search panel में ‘Google Privacy Checkup’ और ‘Is my Google Account Secure?’ सर्च करेंगे, तो आपके सामने Google Control interface का एक बॉक्स खुलकर आ जाएगा;

आप चिंता न करें यह बॉक्स सिर्फ और सिर्फ आपको दिखेगा;इस control बॉक्स की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने privacy और security सेटिंग का Review कर सकते हैं; और साथ ही आप इसे मैनेज भी कर सकते हैं.

यही नहीं आपके लिए बहुत ही जल्दी अपने मोबाइल में Google Search, Maps और YouTube को Incognito mode में इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा – बस आपको करना यह होगा कि आप अपने मोबाइल के ऊपर right side में दिख रहे Google account profile image को कुछ समय तक दबाए रखें.

Google हमारी Privacy को कितना महत्व देता है?

 गूगल के Privacy बदलाव की जानकारी रखना बहुत आसान है; क्योंकि यह कंपनी अपने साफ-सुथरी छवि के लिए जानी जाती है; और यह समय-समय पर अपनी Privacy की जानकारी अपने Users के साथ साझा करती रहती है; और साथ ही अपने Users के लिए इसे समझने और इसे control करने में सक्षम बनाती है.

गूगल अपने अपडेट्स में यह दावा करता है कि 200 मिलीयन से भी ज्यादा लोग हर साल अपनी Privacy को चेक करने के लिए Privacy Checkup tools का प्रयोग करते हैं.

यदि आप गूगल के विश्वव्यापी Reputation पर भरोसा करते हैं और अपने Location history privacy को लेकर सुरक्षित महसूस करते हैं तो आपको Location history को मैनुअली Auto-delete mode पर रखने की आवश्यकता नहीं है; क्योंकि गूगल खुद 18 महीने बाद आपके Location history को Automatic डिलीट कर देगा.

इस पोस्ट को पढ़कर आपको कैसा लगा? यदि यह पोस्ट आपको पसंद आया तो कृपया आप इसे आगे बढ़ायें; आपका location history गूगल के Powerful Security panel में सुरक्षित है; इसलिए आप चिंता न करते हुए अपने काम पर ध्यान दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *