Sarkari Jobs सबको क्यों नहीं मिलता है ?

अगर आप भी Sarkari jobs के पीछे भागने वालों में से एक हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े बगैर कहीं न जाइए; क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आप जानने वाले हैं कि Sarkari jobs सबको क्यों नहीं मिलता है ?

Sarkari jobs करना सिर्फ आपका सपना नहीं है; इसे हासिल करने का भारत का हर युवा सपना देखता है; पर हर किसी का सपना सच नहीं होता; जानते हैं ऐसा क्यों होता है?

अगर नहीं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि मैं आपको उस सच्चाई से रुबरु करा सकूँ जिसकी वजह से आप Sarkari jobs करने से वंचित रह जाते हैं.

आप और बाकी सब सरकारी नौकरी पाने के लिए रात-दिन एक करते हैं; पर नौकरी कुछ ही लोग को मिलती है; वे कौन से लोग होते हैं; जिन्हें उनकी मेहनत का फल मिल जाता है;

और वे कौन होते हैं जो लाख प्रयास के बाद भी सरकारी नौकरी नहीं पातें; यह सब हम आगे जानेंगे; बस आप धैर्य के साथ पढ़ते रहिये.

मैं आपको वह सबसे बड़ा कारण बताना चाहूंगा जिसकी वजह से हर मेहनत करने वाले युवा को सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती है; वह सबसे बड़ा कारण यह है कि सरकारी नौकरी कम है और उसे पाने की भीड़ बहुत ज्यादा है; नौकरी की संख्या नहीं बढ़ रही है; पर उसे हासिल करने वाले युवाओं की भीड़ दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.

how to get sarkari jobs easily
Sarkari Jobs VS Business

दूसरा सबसे बड़ा कारण यह है कि आज के समय में सरकारी नौकरी पाने के लिए हर कोई अच्छे से पढ़ाई कर रहा है; मतलब सरकारी नौकरी के लिए हर कोई अच्छी तैयारी के साथ आवेदन कर रहा है;

जिसकी वजह से नौकरी देने वाले लोग भी असमंजस में पड़ जाते हैं कि किसको नौकरी दें और किसको न दें; क्योंकि नौकरी का पद एक-दो है पर अच्छी तैयारी करके आने वालों की संख्या हजारों में है; आप खुद सोचिए कि सरकारी नौकरी पाने का सपना देखना सही है या गलत.

पहले जमाने में ऐसा नहीं था; क्योंकि लोग खेती-बाड़ी करने में इतने व्यस्त थें कि वे पढ़ने लिखने पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया करते थे; पर जो पढ़ने में ध्यान दे देता था;

उसकी बल्ले-बल्ले हो जाती थी मतलब उसे आसानी से Sarkari jobs मिल जाती थी; पढ़े-लिखे कम होने की वजह से सरकारी नौकरी पाने का सपना देखने वाले लोगों की भीड़ कम थी; पर नौकरी अधिक थी.

अगर आज के दौर में Sarkari jobs पाना ही आपका सपना है तो आपको दो तरह से तैयार होना होगा; पहला अगर जॉब मिलता है तो अच्छा है; दूसरा यदि नहीं मिलता है तो भी अच्छा है.

यदि आप खुद को इस तरह से मानसिक रूप से तैयार कर लेते हैं तो आप नौकरी मिले या न मिले दोनों स्थिति में खुद को योग्य पाएंगे; मतलब आप अपना खुद का रास्ता बना लेंगे; पर इसके लिए आपको 100% तैयारी करनी होगी; अगर आप आधी-अधूरी तैयारी करेंगे तो आप न तो घर के होंगे और न घाट के.

आप खुद सोचिए अगर आप मन लगाकर 100℅ तैयारी नहीं करते हैं तो क्या आप Sarkari jobs पाने का सपना देखने वालों की भीड़ में अलग दिख पाएंगे; बताइए नहीं ना?

अगर आपकी तैयारी अच्छी नहीं होगी तो आप सरकारी नौकरी नहीं मिलने के बाद आप इतने निराश हो जाएंगे कि आप खुद के दम पर कुछ नया करने की कोशिश भी नहीं कर पाएंगे.

मैं आपको बताना चाहूँगा कि यदि आप दिल और इमानदारी से किसी चीज को पाने की तैयारी में जूट जाते हैं तो आप हर दिन अपने चुने हुए पाठ्यक्रम विषय में अनुभवी होते जाते हैं;

और एक दिन इतने अनुभवी हो जाते हैं कि आप आत्मविश्वास के साथ एक ही बात कहते हैं कि चाहे Sarkari jobs मिले या न मिले मैं अपना खुद का रास्ता बना लूँगा.

उदाहरण के तौर पर आप हमारे पूर्व राष्ट्रपति माननीय ‘ए.पी.जे अब्दुल कलाम’ जी को ले लीजिए; एक समय था जब वे भारतीय सेना में जाने का सपना देखते थें;

पर वे इस सरकारी नौकरी को पाने में असमर्थ रह गएँ; क्योंकि उनकी लंबाई भारतीय सेना में जाने की अनुमति नहीं दिया; पर सोचिए वे अपनी मेहनत और काबलियत के दम पर देश के राष्ट्रपति बन पायें.

उन्होंने कभी भी अपने आपको को निराश नहीं होने दिया; उन्हें नौकरी नहीं मिली पर वे अपनी काबिल बनने की तैयारी नहीं छोड़ें; वे लगे रहें; वे जानते थें कि कभी भी 100℅ तैयारी बेकार नहीं जाती.

इसलिए मैं आपसे भरोसे के साथ कहना चाहूँगा कि आपको सरकारी नौकरी मिले या न मिले पर आप अपनी काबिल बनने की तैयारी करते रहिए क्योंकि भाग्य जो आपके लिए तय कर के रखा है;

वह आपको आपकी 100℅ तैयारी के दम पर मिलेगा; क्योंकि सबको मिलता है तो यह तय है कि आपको भी मिलेगा बशर्ते आप निराश होकर मैदान न छोड़ें.

Sarkari Jobs या Business कौन अच्छा है ?

अब मैं आपको भरोसे के साथ बताना चाहूँगा कि Sarkari jobs और Business में सबसे अच्छा कौन है; उससे पहले आप अपने दिल पर हाँथ रखकर ईमानदारी से कहिए कि आपके लिए कौन अच्छा है?

मैं 100℅ विस्वास के साथ कह सकता हूँ कि आपका चुनाव सिर्फ और सिर्फ Business होगा – क्यों? मैं सही कह रहा हूँ ना? यदि नहीं तो आपका चुनाव Sarkari jobs.

मैं दोनों के बारे में बात करूँगा; और मैं आपको विस्वास दिलाऊँगा कि आपका निर्णय सही है या गलत; मैं जो भी बात आगे करुँगा; उसके बारे में सोच-समझकर ही निर्णय लीजिएगा कि आपके लिए कौन अच्छा है; अगर आप बिना सोचे-समझें निर्णय लेते हैं तो आपको आगे चलकर पछताना पड़ेगा.

आप और बाकी सब यही मानते हैं कि सरकारी नौकरी आपको और आपके पूरे परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है; पर आज के दौर में ऐसा नहीं है; अगर आप सरकारी नौकरी कर रहे हैं;

तो यह तय नहीं है कि आपके बच्चे भी Sarkari jobs करेंगे; क्योंकि आज के समय में सरकारी नौकरी मिलना आसान नहीं रह गया है.

यदि आप Business करते हैं तो आपका बिजनेस आपके बच्चों को विरासत के तौर पर मिलेगा; और आपके बच्चे आपके बिजनेस को अपनी काबलियत के बल पर ऊँचाई तक ले जाएँगे; और यही नहीं आपका बिजनेस आपके बच्चों के बाद अगली पीढ़ी में जाएगा; है-ना? पर यह सब Sarkari jobs में नहीं होता है.

अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो आपको अपनी काबिलियत दिखाने का मौका कदम-कदम पर मिलता जाएगा; पर शायद यह सब सरकारी नौकरी में 100℅ नहीं होता है;

आपको अपने ऊपर काम कर रहे बड़े अधिकारियों के निर्णय पर निर्भर होना होगा; जबकि बिजनेस में आप वह सब कुछ हैं जो होने से आपको आजादी का एहसास होता है; और आप स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने के अधिकारी हैं.

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह समझ में आ रहा होगा कि मैं वाकई आपसे कहना क्या चाहता हूँ; पर अब भी आपके मन में Sarkari jobs और Business को लेकर उधेड़बुन चल रहा होगा; और आप अभी भी यह तय नहीं कर पा रहे हैं होंगे कि वाकई सबसे अच्छा कौन है – Sarkari jobs या Business.

मै आप पर दबाव नहीं बना रहा हूँ कि आप सरकारी नौकरी नहीं आप बिजनेस करिए; मैं आपसे बस यह कहना और विस्वास दिलाना चाहता हूँ कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी;

अगर आप आज के दौर में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं; और इसके लिए आप दिन-रात ईमानदारी के साथ 100℅ मेहनत कर रहे हैं तो यह तय है कि आपको सरकारी नौकरी मिल जाएगी; बशर्ते आपका भाग्य यह तय किया हो कि आपको सरकारी नौकरी करनी है.

अगर आपका भाग्य तय नहीं किया होगा कि आपको सरकारी नौकरी करनी है तो आप कितना भी काबिल और परिश्रमी हों आपको सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती है;

अब अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि ईमानदारी के साथ 100℅ मेहनत करने के बाद भी अगर सरकारी नौकरी नहीं मिलती है तो आप अपनी पढ़ने-लिखने की काबिलियत और योग्यता का क्या करेंगे? तो आप आगे मेरी बातों को ध्यान से समझें ताकि आपकी मेहनत और काबिलियत बेकार न जाए.

Sarkari jobs न मिलने के बाद आप अपनी पढ़ने-लिखने की काबिलियत को बिजनेस में लेकर आइए; अबतक आपने जो कुछ भी पढ़ा-लिखा है उसे आप YouTube Channel बनाकर लोगों को सिखाइये;

अगर आपको Online Business के बारे में सीखना है तो आप मुझे फोन करिए (8707418258) या WhatsApp करिए; अगर आप Channel बना लेते हैं और अपने पढ़ने-लिखने की काबिलियत के दम पर लोगों को सही तरीके से तैयार करते हैं तो आप सफल हो सकते हैं.

अगर एक बार आपके YouTube channel पर अच्छे Subscribers हो गएं तो आपके पास कमाई करने का कई तरीका होगा; आप अपना Sarkari jobs की तैयारी करने का कोर्स और किताबें तैयार करके online बेच सकते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने में न के बराबर Investment करना होता है; एक स्मार्टफ़ोन जो इस समय आपके पास होगा, माइक, ट्रायपॉड, ह्वाइट बोर्ड, मार्कर; इनकी कीमत लगभग ₹3000 हजार रुपए होगी; और आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा; अगर कोई समस्या आती है तो आप मुझे याद करें; मैंने अपना मोबाइल नंबर ऊपर दे दिया हूँ.

यह ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको पैसा नहीं समय देना होता है; अगर इस बिजनेस को निराश होकर बीच में ही छोड़ देते हैं तो आप यह मान लीजिए कि आप किसी भी काम में सफल नहीं हो सकते हैं;

आज के डिजिटल दौर में यह बहाना नहीं चलेगा कि मेरे पास बिजनेस करने के लिए पैसा नहीं है; आज के इस युग में अगर आपके पास मेहनत करने का जज्बा और काबिलियत है तो बिना पैसे के भी आप बिजनेस में सफल हो सकते हैं.

Sarkari Naukri Vacancy हर दिन कम क्यों हो रहा है?

आप तो अच्छे से जानते हैं कि देश की जनसंख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है; पर नौकरी नहीं बढ़ रही है; यही वजह है कि दिन-प्रतिदिन Sarkari Naukri vacancy कम हो रही है; अगर यही हालत रहा तो एक दिन Sarkari Naukri न के बराबर होगी;

मैं आपको बताना चाहूँगा कि आने वाले दिनों में Sarkari jobs को Private jobs में बदल दिया जाएगा; क्योंकि सरकार को अच्छे से पता है कि लोग Sarkari jobs की अपेक्षा Private jobs में 100℅ योग्यता, अनुभव और काबिलियत के साथ काम करते हैं.

मैं आपको बस इतना कहना चाहूँगा कि अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर करके थक चुके हैं; तो आप आगे बढ़िए और मेरे बताए गए बिजनेस के बारे में एक बार जरूर सोचिए और उसे करने के लिए खुद को तैयार करिए;

अगर आप मेहनती हैं तो आपसे किसी भी बिजनेस में सफल होने की उम्मीद की जा सकती है; चाहे Online business हो या Offline हो दोनों में आप अपनी काबिलियत दिखा सकते हैं.

अगर आपका भाग्य आपका साथ दे रहा होगा तो आपको मेरी बात अच्छे से समझ में आ रही होगी; यदि नहीं तो मैं कितना भी अच्छा और बेहतर अवसर के बारे में बताऊँ;

आपको सब फिजूल और बकवास लगेगा; अब मैं अंत में सिर्फ एक बात कर ना चाहूँगा कि आपका जीवन है जो इच्छा हो वो आप करिए; आप पर कोई दबाव नहीं है; मुझे जो कहना था वो मैं कह दिया – मानना न मानना आपके अनुभव और तैयारी पर निर्भर करता है.

Leave a Comment