इंडेक्स फंड क्या है? (index fund in hindi) कम जोखिम, अच्छा रिटर्न!

यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करके अच्छा रिटर्न कमाने का सपना‌ देख रहे हैं; पर आपके मन में इस बात का डर बैठा हुआ है कि शेयर मार्केट में पैसा लगाना बहुत जोखिम भरा काम है; और इसमें पैसा बनने का कम डूबने की ज्यादा संभावना रहती है;

अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में समझना मुश्किल लग रहा है; तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें; क्योंकि आपके लिए एक रास्ता है; और वह रास्ता है – इंडेक्स फंड!

तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और जानते हैं कि इंडेक्स फंड क्या है (Index fund in Hindi) ? इंडेक्स फंड में निवेश करने के फायदे और नुकसान क्या हैं? इंडेक्स फंड आपके लिए सही है या नहीं; पूरी जानकारी इस पोस्ट में अच्छे से दिया जा रहा है; अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हैं; तो आपको इंडेक्स फंड (Index fund in Hindi) अच्छे से समझ में आ जाएगा।

इंडेक्स फंड क्या है? (index fund in hindi) कम जोखिम, अच्छा रिटर्न!

इंडेक्स फंड क्या है? (Index Fund In Hindi), कम रिस्क के साथ अच्छा रिटर्न

आप याद रखें; इंडेक्स फंड एक तरह का म्यूचुअल फंड है; और यह फंड सेंसेक्स, निफ्टी जैसे अन्य इंडेक्स बाज़ार को ट्रैक करता है. 

इंडेक्स में जितनी भी कंपनियां आती हैं, इंडेक्स फंड उन्हीं कंपनियों के शेयरों में एक अनुपात में निवेश करता है। इंडेक्स फंड एक तरह का “Passive” फंड हैं, मतलब फंड मैनेजर कंपनी के शेयरों का चुनाव करने में ज्यादा रिसर्च नहीं करता है; बस इंडेक्स को कॉपी कर लेता है।

आप जरा सोचिए, इंडेक्स बाजार का एक क्राइटेरिया है; मतलब इंडेक्स बढ़ता है, तो फंड भी बढ़ता है. इंडेक्स गिरता है, तो फंड भी गिरता है; कुल मिलाकर देखा जाए; तो इंडेक्स फंड से बाजार के औसत रिटर्न मिलने की संभावना रहती है; बिना किसी बड़े नुकसान के।

इंडेक्स फंड में निवेश करने के फायदे:

  • बहुत कम रिस्क: जैसा कि हमने आपको बताया कि इंडेक्स से कई कंपनियां जुड़ी होती हैं, इसलिए अगर आपको एक कंपनी में नुकसान हो जाता है; तो इससे आपको ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है।
  • लॉ मैनेजमेंट फीस: यदि आप इंडेक्स फंड में निवेश करते हैं; तो आपको मैनेजमेंट फीस बहुत कम देनी होती है; क्योंकि इंडेक्स फंड का काम तो बस इंडेक्स को कॉपी करना होता है; मतलब फंड मैनेजरों को ज्यादा दिमाग नहीं लगाना होता; इसलिए वे मैनेजमेंट फीस बहुत कम लेते हैं।
  • विविधता (Diversity): जैसा कि आप जानते हैं कि इंडेक्स फंड में एक नहीं कई कंपनियों के शेयर शामिल होते हैं, इसलिए आपके पैसे अपने आप अलग-अलग कंपनी के शेयर में निवेश हो जाते हैं।
  • निवेश करने में आसान: इंडेक्स फंड को समझना और निवेश करना बहुत आसान है.

इंडेक्स फंड में निवेश करने के नुकसान क्या हैं:

  • एवरेज रिटर्न: आपको इंडेक्स फंड में निवेश करने पर औसत रिटर्न मिलता है; कभी-कभी तो ऐसा भी होता है कि एक्टिव फंडों से भी कम रिटर्न मिलता है।
  • कम नियंत्रण: आप निवेश करते समय कंपनियों का चुनाव नहीं कर सकते; आप सिर्फ इंडेक्स को ट्रैक कर सकते हैं; बस!

इंडेक्स फंड आपके लिए सही है या नहीं?

आपके लिए इंडेक्स में निवेश‌ करना‌ तब सही होता है; जब आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हों, कम रिस्क लेना चाहते हों; और आसान तरीके से निवेश करना पसंद करते हों; लेकिन इस बात को हमेशा याद रखिएगा कि निवेश करने से पहले आप अपने फाइनेंशियल लक्ष्य और जोखिम‌ लेने की‌ क्षमता को अच्छे से पहचान लें।

भारत में कौन से इंडेक्स फंड सबसे अच्छे हैं?

अगर आप निवेश करने के लिए अच्छे इंडेक्स फंड का चुनाव करना चाहते हैं; तो आपको यह देखना होगा कि उस फंड का खर्च अनुपात (expense ratio), वर्षों का प्रदर्शन (years of performance), विविधीकरण (diversification), आदि क्या हैं। 

यहाँ हम आपको आपके निवेश लक्ष्य और रूचियों के अनुसार यहां कुछ लोकप्रिय इंडेक्स फंडों के नाम दिए जा रहे हैं; जिन्होंने पिछले 5 वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है; आप इन सभी फंडों के बीच तुलना करके अपने लिए सबसे अच्छा फंड का चुनाव कर सकते हैं।

  • UTI Nifty 50 Index Fund: यह फंड निफ्टी 50 इंडेक्स को दोहराता है; यह भारत के 50 सबसे बड़ी कंपनियों का रिप्रजेंटेशन करता है। इस फंड का खर्च अनुपात 0.2% है और इसका 5 साल का रिटर्न 16.6% है।
  • HDFC Index Fund-NIFTY 50 Plan: यह फंड भी निफ्टी 50 इंडेक्स को दोहराता है, लेकिन इसका खर्च अनुपात 0.2% से कुछ कम है, यानी 0.18%। इस फंड का 5 साल का रिटर्न 16.5% है।
  • ICICI Pru Nifty 50 Index Fund: यह फंड भी निफ्टी 50 इंडेक्स को दोहराता है; पर इसका खर्च अनुपात 0.16% है, जो इस श्रेणी में सबसे कम है। इस फंड का 5 साल का रिटर्न 16.6% है।
  • HDFC Index Fund-S&P BSE Sensex: यह फंड एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स को दोहराता है; यह फंड भारत के 30 सबसे बड़े कंपनियों का रिप्रजेंटेशन  करता है; अगर बात करें इसके खर्च अनुपात‌ का तो यह 0.2% है और इसका 5 साल का रिटर्न 16.9% है।
  • ICICI Pru Nifty Next 50 Index Fund: यह फंड निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स को दोहराता है, यह फंड निफ्टी 50 के बाद के 50 सबसे बड़े कंपनियों का रिप्रजेंटेशन करता है। इसका खर्च अनुपात 0.3% है और इसका 5 साल का रिटर्न 18.4% है।

इन सभी फंडों के अलावा, आप अन्य इंडेक्स फंडों पर नज़र डाल सकते हैं, जैसे – UTI Nifty Next 50 Index Fund, UTI Nifty 200 Momentum 30 Index Fund, Axis Nifty 100 Index Fund, ICICI Pru S&P BSE Sensex Index Fund, आदि।

इसे भी पढ़ें : 5 साल में शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने

क्या इंडेक्स फंड में कम रिटर्न मिलता है?

यह जरूरी नहीं है कि आपको कम रिटर्न मिले; अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं; तो आपको अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है; और यह रिटर्न ज्यादातर एक्टिव फंडों के रिटर्न से काफी अच्छा होता है।

इंडेक्स फंड में निवेश करने के लिए कितना पैसा चाहिए?

इंडेक्स फंड में निवेश करने के लिए‌ आपको बहुत ज्यादा‌ पैसों की जरुरत नहीं है; आप थोड़े से पैसे से भी इंडेक्स फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं; कई‌ ऐसे फंड्स मौजूद हैं; जिनका न्यूनतम निवेश राशि 500 रुपये से भी कम है।

इंडेक्स फंड कहां से खरीदें?

इंडेक्स फंड को खरीदना बहुत आसान है; आप किसी भी म्यूचुअल फंड कंपनी या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से इंडेक्स फंड खरीद सकते हैं।

Leave a Comment