क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है?

क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है: शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है कि नहीं? एक ऐसा सवाल है; जिसका जवाब हर वह निवेशक चाहता है; जो पहली बार शेयर मार्केट में पैसा लगाने की शुरुआत कर रहा है।

अगर देखा जाए; तो शेयर मार्केट में पैसा लगाने के फायदे और नुकसान दोनों है; यह आपके निवेश करने की स्ट्रैटजी, रिस्क लेने की क्षमता और बाजार की अच्छी जानकारी पर डिपेंड करता है।

क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है

क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है? शेयर मार्केट में पैसा लगाने के फायदे:

  • ढेर सारा पैसा कमाने का रास्ता: हाँ, आप सही सुन रहे हैं; शेयर मार्केट में पैसा से पैसा और ज्यादा पैसा बनने की संभावना होती है; लेकिन इसके भी कुछ नियम हैं; अगर आप उन नियमों के खिलाफ जाते हैं; तो जितना तेजी से पैसा बनता है; उतनी ही तेज़ी से पैसा डूबता भी है; याद रखिएगा।
  • लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट: यदि आप शेयर मार्केट में अधिक जोखिम लेने से बचना चाहते हैं; तो आपको लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट पर पूरा ध्यान देना चाहिए; क्योंकि यहाँ आपको बिना अधिक जोखिम के अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना होती है।
  • सोते हुए पैसा बनता है: बिल्कुल सही, अगर आप शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म के लिए पैसा लगा रखे हैं; तो आप यह मान कर चलिए आपका पैसा आपको सोते हुए पैसा कमा कर दे सकता है।
  • एक साथ अलग-अलग कंपनियों में निवेश करें: यदि आप जोखिम लेने से बचना चाहते हैं; तो आपको अलग-अलग कंपनियों में अपने पैसे को निवेश करना चाहिए; अगर आप ऐसा करते हैं; तो आपका जोखिम कम होता है; और अच्छे रिटर्न की संभावना बढ़ती है।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के नुकसान:

  • जोखिम का डर: आप याद रखिएगा; शेयर मार्केट में पैसा लगाना हमेशा जोखिम भरा होता है; इससे आप बच नहीं सकते; लेकिन हाँ, इसे मैनेज किया जा सकता है।
  • बाज़ार में होने वाला उतार-चढ़ाव: निवेश करने से पहले आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि शेयर बाजार में उतार-चढाव होना आम बात है; यही वह वजह है कि यहाँ जोखिम की संभावना हमेशा बनी रहती है; क्योंकि शेयरों की कीमतें तेजी से बढ़ती और घटती रहती हैं।
  • भारी नुकसान की संभावना: शेयर मार्केट में पैसा लगाते समय आपको यह मानकर चलना चाहिए कि यहां आपको भारी नुकसान भी हो सकता है।
  • नॉलेज की कमी: यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करने जा रहे हैं; और आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छा नॉलेज नहीं है; तो आप यह मानकर चलिएगा कि आप यहाँ पैसा बनाएंगे नहीं गवाएंगे।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • अपने रिस्क लेने की क्षमता का समझें: आप हमेशा इस बात को याद रखिएगा कि शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको अपने रिस्क लेने की क्षमता को पहचानना होगा; मतलब आप कितना पैसा खोने के लिए तैयार हैं।
  • अपने फाइनेंशियल कंडीशन को पहचानें: शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको अपने फाइनेंशियल कंडीशन को अच्छे से समझ लेना चाहिए कि आप अपनी किस जरूरत को पूरा करने के लिए शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हैं।
  • शेयर बाजार के बारे में अच्छे से सीखें: यदि आप शेयर मार्केट से पैसा बनाना चाहते हैं; तो आपको शेयर मार्केट के बारे लगातार सीखना होगा; ताकि आपको शेयर मार्केट का अच्छा नॉलेज हो‌ सके।
  • एक अच्छी इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजी तैयार करें: शेयर मार्केट में पैसा वही बनाता है; जिसके पास अपनी खुद की एक अच्छी स्ट्रैटजी होती है।
  • अपने सारे पैसे एक ही कंपनी में निवेश न करें: अगर आप अपने रिस्क को कम करना चाहते हैं; तो आप अपने सारे पैसे एक ही कंपनी में निवेश न‌ करें; बल्कि अलग-अलग कंपनियों में निवेश करें; इससे आपका जोखिम भी कम हो जाता है; रिटर्न मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है।

धैर्य रखें: यदि आप में धैर्य की कमी है; तो आप शेयर मार्केट से जितना हो सके उतना दूर रहें; क्योंकि बिना धैर्य के शेयर मार्केट में पैसा नहीं बनता है;

मेरे कहने का मतलब यह है कि अच्छी कंपनियों में लॉन्ग टर्म के लिए किए गए निवेश से अच्छा रिटर्न हासिल करने के लिए आपको धैर्य रखने की जरूरत होती है।

क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सुरक्षित है या नहीं?

शेयर मार्केट में पैसा लगाना सुरक्षित है या नहीं; यह आपके फाइनेंशियल कंडीशन और जोखिम लेने की क्षमता पर डिपेंड करता है; इसके साथ ही आपको बाजार के बारे में कितनी जानकारी है; यह भी मायने रखता है।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले क्या करना चाहिए?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको इस मार्केट के बारे पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए; एक अच्छी इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजी तैयार करनी चाहिए और आपको अपने रिस्क लेने की क्षमता को पहचानना चाहिए; अपने फाइनेंशियल कंडीशन को समझना चाहिए; और हमेशा अलग-अलग कंपनियों में निवेश करने पर विचार करना चाहिए।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए कितने पैसे की जरूरत होती है?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ती है; आप सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए हर महीने अपनी बचत के अनुसार निवेश कर सकते हैं; याद रखें; यह सबकुछ आपके निवेश करने की स्ट्रैटजी और रिस्क लेने की सहनशीलता पर डिपेंड करता है।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए?

यदि आप एक सफल निवेशक बनना चाहते हैं; तो आपको शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले इन किताबों को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए “The Intelligent Investor” by Benjamin Graham, “Security Analysis” by Benjamin Graham and David Dodd.

Leave a Comment