Motivational Speech For Study – 15 से 17 घंटे पढ़ने का उपाय

मैं यह Motivational speech for study पोस्ट आपके उस जरूरत को पूरा करने के लिए लिख रहा हूंत; जिस पर आपका पूरा भविष्य टिका हुआ है; आपका मान-सम्मान दाव पर लगा है; और आप बर्बाद होने की कगार पर खड़े हैं.

मैं ज्यादा घुमा फिरा कर बात नहीं करूंगा; चलिए मैं असली मुद्दे पर आता हूं; आप एक छात्र हैं; तो आप सोचिए – आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या है?

चलिए यह सोचने में मैं आपकी मदद करता हूं; आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है – मन लगाकर पढ़ना और जीवन में कुछ बनकर चमकना; मैं जानता हूं कि यह बात कहना मेरे लिए कितना आसान है; पर आपके लिए करना कितना मुश्किल है।

motivational speech for study

मैं आपसे वादा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी यह मुश्किल दूर हो जाएगी; बशर्ते आप इस पोस्ट में बताई गई हर बात पर अमल करते हैं; जैसे इस लड़के ने किया; जिसकी कहानी मैं आपको बताने जा रहा हूं; इस कहानी को पढ़ने के बाद आप आदत डालना और छोड़ना दोनों बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

15 से 17 घंटे पढ़नें की आदत कैसे विकसित करें – Best Motivational Speech For Study In Hindi

मैं आपसे विश्वास के साथ कहता हूं कि इस Story को अच्छे से पढ़ने के बाद आप मन लगाकर 15 से 17 घंटे पढ़ना शुरू कर देंगे; यह कहानी उस लड़के की है; जो अपनी पढ़ाई को लेकर बहुत परेशान था; वह जब भी पढ़ने बैठता था; ज्यादा से ज्यादा 10 या 15 मिनट ही पढ़ पाता था; दोबारा वह कितना भी कोशिश करता था पढ़ाई में मन नहीं लग पाता था।

वह अपनी इस आदत से परेशान होकर पढ़ना ही छोड़ दिया था; पर पढ़ाई छोड़ देना यह कोई समस्या का हल नहीं है; उस लड़के ने दोबारा पढ़ना शुरू किया; इस बार उसने पढ़ने का एक ऐसा उपाय अपनाया कि अब वह 10 से 15 घंटे बिना थके मन लगाकर पढ़ता रहता है ।

यदि यह अचूक उपाय आप या आपके भाई-बहन या आपके बच्चे अपना ले; तो वे भी बिना थके घंटों पढ़ाई कर सकते हैं; इस उपाय के बारे में आप जाने उससे पहले मैं आपसे एक बात कहना चाहूंगा; इस पर पूरा ध्यान दीजिए क्योंकि इस बात से आपके सोचने और करने की दिशा बदल सकती है।

बात यह है कि जब आपका वक्त खराब चल रहा होता है; आपकी किस्मत आपका साथ ना दे रही हो; तो आपको हर अच्छी बात, हर अच्छी सलाह बुरी लगती है; क्योंकि आपका बुरा समय और बुरी किस्मत आपको बुरी चीजों और बुरी आदतों में फंसा कर रखती है;

best books

और आप को कभी आगे बढ़ने नहीं देती; इसलिए आप हर कदम पर जागरूक रहें कि आपके जीवन और भविष्य को बदलने के लिए क्या सही है; और क्या गलत है;

यदि आप इन बातों पर ध्यान देते हैं तो आप कभी भी बुरी किस्मत और बुरे वक्त के चंगुल में नहीं‌ फंसेंगे; आप कभी भी अपने जीवन में निराश नहीं होंगे; आपका वक्त बदल जाएगा ।

10 से 15 घंटे पढ़ने का जबरदस्त उपाय – Motivational Speech For Students In Hindi

चलिए अब हम उस उपाय के बारे में जान लेते हैं; जिसे अपनाकर हर कोई 10 से 15 घंटे बिना थके पढ़ाई कर सकता है; जब भी आप पढ़ाई करने बैठते हैं; तो आप यह ठान कर बैठते हैं कि मैं आज 10 से 15 घंटे पढ़ लूंगा; पर ऐसा नहीं होता है;

आपका दिमाग यह करने की इजाजत नहीं देता है; आप 10 से 15 मिनट में ही थक कर पढ़ाई से ऊब जाते हैं; आप समझ नहीं पाते हैं; आखिर ऐसा क्यों हो रहा है?

चलिए आज मैं आपकी यह समस्या हमेशा के लिए दूर कर देता हूं – बस आप मेरे इस उपाय को ध्यान से समझिए; आप जब भी पढ़ने बैठें; यह सोच कर बैठें कि आप ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट ही पड़ेंगे इससे ज्यादा नहीं;

जब आप यह सोच कर पढ़ने बैठते हैं कि आपको सिर्फ 10 मिनट ही पढ़ना है; तो आप 20 से 30 मिनट पढ़ लेते हैं; और आपको पता भी नहीं चलता।

आज से जब भी आप पढ़ने बैठिए; हर दिन 5 मिनट ज्यादा पढ़ने की कोशिश करिए; आप देखिएगा दो महीने बाद आप बिना थके 5 घंटे पढ़ने लगेंगे; यदि आप इसी तरह से हर दिन 5 मिनट ज्यादा पढ़ेंगे; तो आप लगभग 4 महीने बाद 9 से 10 घंटे पढ़ने लगेंगे;

यदि आप नहीं रुके और हर दिन 5 मिनट ज्यादा पढ़ते गए; तो आप 8 महीने के बाद आराम से बिना थके 15 से 17 घंटे पढ़ने लगेंगे; क्योंकि ऐसा करना आपकी आदत बन गई होगी;

यदि आप इस आदत को छोड़ना चाहे; तो बस आप हर दिन 5 मिनट कम पढ़ना शुरू करिए; धीरे-धीरे आप पहले की स्थिति में आ जाएंगे; क्योंकि ऐसा करना आपके हाथ में है; याद रखिएगा कि किसी चीज की आदत डालना और छोड़ना एक ऐसी प्रक्रिया है; जिससे हम विकसित कर सकते हैं।

Conclusion –

मैं आशा करता हूँ कि आपको‌ यह Motivational speech for study पोस्ट पढ़ना‌ अच्छा लगा होगा; और आप इसमें बताए गए 17 घंटे पढ़ने के‌ उपाय को अपनाकर आप बिना थके मन लगाकर 15 से 17 घंटे पढेंगे;

और जीवन में कुछ बनकर चमकेंगे; क्योंकि भगवान भी आपसे यही‌ उम्मीद लगाकर बैठे हैं; अब बस यह देखना है कि आप इस उम्मीद पर कितना खरा उतरते हैं।

Leave a Comment