ऑनलाइन इंवेस्ट कैसे करें (Online Invest Kaise Kare)?

ऑनलाइन इंवेस्ट कैसे करें (Online Invest Kaise Kare): क्या आप अपनी बचत को कई गुना बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप भविष्य में फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करना चाहते हैं? क्या आप रिटायरमेंट, बच्चों की पढ़ाई-लिखाई या नया घर खरीदने के लिए पैसा बचाना चाहते हैं?

पैसे बचाने का आपका लक्ष्य कुछ भी हो; लेकिन अपने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आप ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट का विकल्प चुन सकते हैं; 

अगर ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट को लेकर आपके मन में किसी भी तरह का उलझन है; तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ लीजिए; क्योंकि इस पोस्ट में हमने ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट के हर एक स्टेप को बहुत ही अच्छी तरह समझाया है; 

तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और जान लेते हैं कि ऑनलाइन इंवेस्टमेंट कैसे करें? उससे पहले यह जान लीजिए कि ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट के फायदे क्या होते हैं।

ऑनलाइन इंवेस्ट कैसे करें (Online Invest Kaise Kare)?

ऑनलाइन इंवेस्ट कैसे करें (Online Invest Kaise Kare); ऑनलाइन निवेश के फायदे क्या हैं:

  1. निवेश की सुविधा: आप घर से बिना कहीं गए, इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल या लैपटॉप की मदद से कुछ ही क्लिक्स में ऑनलाइन निवेश शुरू कर सकते हैं।
  2. निवेश में विविधता: आप ऑनलाइन इंवेस्टमेंट के माध्यम से एक बार में ही कई तरह के निवेश विकल्पों तक आसानी से पहुंच सकते हैं, जैसे – म्यूच्यूअल फंड, स्टॉक्स, बॉन्ड आदि; इन‌ निवेश विकल्पों में आप एक साथ निवेश भी कर सकते हैं।
  3. निवेश की पारदर्शिता: ऑनलाइन निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है कि आप अपने किए गए निवेश पर लगातार नज़र रख सकते हैं; और रीयल-टाइम अपडेट देख सकते हैं।
  4. कम खर्च: अगर देखा जाए तो ऑनलाइन निवेश करने का तरीका ऑफलाइन निवेश तरीके से कहीं ज्यादा कम खर्चीला होता है; ऑनलाइन निवेश में आपको ब्रोकरेज चार्ज कम देना पड़ता है।

ऑनलाइन निवेश करने के महत्वपूर्ण स्टेप्स:

  1. ऑनलाइन निवेश करने से पहले आप अपने‌ फाइनेंशियल लक्ष्यों को निर्धारित करें: निवेश करते समय आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि आप अपने किस मकसद को पूरा करने के लिए निवेश कर रहे हैं? रिटायरमेंट, बच्चों के एजुकेशन, या कोई अन्य जरूरी लक्ष्य को हासिल करने के लिए निवेश करने का मन‌ बना रहे हैं; जब आप एक बार अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लेते हैं; तो इससे आपको सही निवेश विकल्प का चुनाव करने में मदद मिलती है।
  2. निवेश करने से पहले अपने जोखिम लेने की क्षमता को पहचानें: आप याद रखें; निवेश करना मतलब जोखिम लेना होता है; क्योंकि बाजार में उतार-चढाव लगा रहता है; और इस उतार-चढ़ाव को आप कंट्रोल नहीं कर सकते; लेकिन आप अपने जोखिम को कंट्रोल कर सकते हैं; मेरे कहने का मतलब यह है कि मार्केट आपको रिटर्न में क्या देगा यह तय नहीं है; लेकिन आप मार्केट को क्या देंगे; यह‌ आप तय कर सकते हैं; और इस प्रक्रिया को ही हम रिस्क मैनेजमेंट कहते हैं।
  3. एक अच्छे ऑनलाइन निवेश प्लेटफॉर्म का चुनाव करें: यदि आप ऑनलाइन निवेश करने का मन बना चुके हैं; तो‌ इसके लिए आपको कोई अच्छा-सा ऑनलाइन ब्रोकरेज फर्म और वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी का चुनाव करना होगा; और इसके साथ ही आपको ब्रोकरेज चार्ज, सुविधाओं और ग्राहक सेवा को अच्छे से समझना होगा; मार्केट में कई अच्छे और भरोसेमंद ऑनलाइन निवेश प्लेटफॉर्म मौजूद हैं; जैसे – एंजल वन, ज़ेरोधा या अपस्टॉक्स
  4. अपना डीमैट अकाउंट खोलें: आप किसी अच्छे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से अपना एक डीमैट अकाउंट खोलें; क्योंकि बिना इस अकाउंट के आप निवेश नहीं कर सकते; इस अकाउंट की मदद से ही आप अपने खरीदे हुए शेयर को स्टोर और फंड ट्रांसफर करते हैं।
  5. अब आप ऑनलाइन निवेश करना शुरू करें: जब आप एक अच्छा सा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का चुनाव कर लेते हैं; और इस प्लेटफॉर्म पर अपना डीमैट अकाउंट खोल लेते हैं; तो आप निवेश करने का अगला कदम ले सकते हैं।

ऑनलाइन निवेश करते समय इन सावधानियों का रखें ख्याल:

  • अफवाहों पर भरोसा न करें: निवेश करते समय आप किसी भी तरह के अफवाहों में न पड़ें; बल्कि आप खुद रिसर्च करें और सही स्ट्रैटजी, टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस के साथ निवेश करने का निर्णय लें।
  • बहुत जल्दबाजी न करें: ऑनलाइन निवेश करते समय किसी भी तरह की जल्दबाजी न करें; रिसर्च करें, अपने जोखिम लेने की क्षमता को पहचानें; और अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों के अनुसार निवेश करने का निर्णय लें।
  • धोखाधड़ी से सावधान रहें: आज के इस ऑनलाइन दौर में धोखाधड़ी की कोई कमी नहीं है; इसलिए आप अपने सुझबुझ और समझदारी से काम लें; आप सिर्फ उन्हीं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भरोसा रखें; जो लंबे समय से निवेश के क्षेत्र में काम कर रहे हैं; जैसे – एंजल वन, ज़ेरोधा अपस्टॉक्स और मोतीलाल ओसवाल; इन सभी प्लेटफॉर्म पर आप भरोसा कर सकते हैं; क्योंकि ये सभी SEBI रजिस्टर्ड प्लेटफॉर्म हैं।

अंत में: मैं आशा करता हूं कि आपको ऑनलाइन निवेश करने के बारे में बहुत कुछ समझ में आ गया होगा; आप याद रखिएगा; ऑनलाइन निवेश विकल्प आपके भविष्य को रखने के एक बेहतरीन तरीका है; क्योंकि यहां पर सबकुछ स्पष्ट होता है; 

और आप किसी भी समय अपने निवेश से बाहर आ सकतें; और एक क्लिक में अपने सारे पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

आप जब भी ऑनलाइन निवेश शुरू करें; आप सही जानकारी और सावधानी के साथ निवेश करें; वरना आपको बड़ा नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

क्या ऑनलाइन निवेश करना सुरक्षित है?

हां, बिल्कुल सुरक्षित है; बशर्ते आप एक अच्छे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का चुनाव करें; जैसे एंजल वन, ज़ेरोधा, अपस्टॉक्स या मोतीलाल ओसवाल; ये सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म SEBI रजिस्टर्ड हैं; इसलिए इनके साथ जुड़कर ऑनलाइन निवेश करना सुरक्षित है।

ऑनलाइन निवेश शुरू करने के लिए कितनी राशि की ज़रूरत पड़ती है?

अगर आप ऑनलाइन निवेश शुरू करना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा अमाउंट की जरूरत नहीं होती है; आप ₹100 से भी ऑनलाइन माध्यम से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं; जबकि ऑफलाइन निवेश में ऐसा नहीं हो सकता है।

मुझे कौन से निवेश विकल्प चुनाव करना चाहिए?

निवेश करने के लिए आप कौन सा निवेश विकल्प चुनें; यह आपके फाइनेंशियल कंडीशन और जोखिम लेने की क्षमता पर निर्भर करता है; इसलिए निवेश करने से पहले आप अपने फाइनेंशियल कंडीशन और जोखिम लेने की क्षमता को अच्छे से समझें।

निवेश करना कैसे सीखें?

अगर आप सचमुच निवेश करने के बारे में सीखना चाहते हैं; तो इसके लिए एक नहीं कई विकल्प मौजूद हैं; आप फाइनेंशियल ब्लॉग, यूट्यूब वीडियो और वेबिनार की मदद से निवेश करने के बारे में सीख सकते हैं।

Leave a Comment