Top 5 Online Paise Kamane Ka Tarika अपनाओ और घर से पैसा बनाओ

पैसा-पैसा क्यों करते हो, पैसे पर क्यों मरते हो; online paise kamane ka tarika क्यों नहीं अपनाते हो ? पैसा कमाने के आसान तरीकों को अपनाओ और घर बैठे पैसों का ढेर लगा दो; ऊपर दिए गए लाईनों को पढ़कर ऐसा लग रहा है कि बस अभी पैसा कमाने का कोई जादुई फार्मूला आपके हाथ लगने वाला है, क्यों ?

online paise kamane ka tarika

अगर आप वाकई ऐसा सोचते हैं तो आप बार-बार एक ही गलती कर रहे हैं; मतलब आप किसी न किसी तरीके से बहुत जल्दी ढेर सारा पैसा बना लेना चाहते हैं; पर आपके लिए यह सब करना आसान नहीं होता है, क्यों? आपको समय रहते यह पता चल जाना चाहिए कि आप पैसा कमाने का जो भी तरीका अपनाते हैं; वह आपके लिए काम क्यों नहीं करता है; और आप किसी एक चीज पर स्थिर क्यों नहीं रह पाते हैं ?

यदि आप सच-मुच online paise kamane ka tarika के बारे में सोच रहे हैं तो आप मेरी बातों पर गौर करिएगा – ऑनलाइन पैसा बनाने का तरीका सिर्फ और सिर्फ उनके लिए काम करता है जो धैर्य, मेहनत और इमानदारी के साथ अपने काम को पूरा करने का निर्णय लेते हैं.

अगर आपमें अपने काम के प्रति धैर्य (patience), मेहनत और इमानदारी नहीं है तो आप ऑनलाइन पैसा कमाने का कोई भी तरीका अपना लो; एक भी तरीका आपके काम नहीं आने वाला; धैर्य (patience) न होने की वजह से आप जल्दी-जल्दी एक के बाद दूसरा तरीका बदलते रहते हैं;

और यही वह वजह है कि आप सफल होने से पहले हार मान लेते हैं.मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी बात समझ में आ गयी होगी कि ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ क्या है – तो चलिए बिना देर किए हम जानना शुरु करते हैं, online paise kamane ka tarika

टॉप 5 Online Paise Kamane Ka Tarika अपनाओ और घर बैठे पैसा बनाओ – 

इस पोस्ट के माध्यम से, मैं टॉप 5 ऑनलाइन पैसा बनाने के जिस तरीके के बारे में बात करने जा रहा हूँ; इसकी मदद से बहुत सारे लोग घर बैठे अच्छी कमाई कर रहे हैं.

मैं 100% विश्वास के साथ कहता हूँ कि आप भी नीचे दिए जा रहे online paise kamane ka tarika अपना कर घर बैठे अर्निंग शुरु कर सकते हैं; बशर्ते आप काम को बीच में न छोड़ें.

मैं हमेशा लोगों को सलाह देता रहता हूँ कि आप उन्हीं कामों को करें जिसमें आपका मन लगता हो; क्योंकि अगर आप इस तरह के काम करेंगे तो काम को बीच में छोड़ने की संभावना न के बराबर होती है;

 (1) ब्लॉग शुरु करें और Google AdSense की मदद से पैसा कमायें

Blogging ऑनलाइन पैसा कमाने का ऐसा तरीका है जिसे कोई भी अपना सकता है; बशर्ते उसमें काम के प्रति समर्पण और धैर्य हो; क्योंकि ब्लॉग शुरु करना और उसे सफल बनाना दोनों में जमीन-आसमान का फर्क होता है.

ब्लॉग शुरु करने में आपको ज्यादा से ज्यादा एक या दो दिन लग सकता है लेकिन ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में एक लम्बा समय लगता है; यही वह वजह कि लोग ब्लॉग तो शुरु कर लेते हैं पर बहुत जल्दी Blogging का मैदान छोड़कर भाग जाते हैं.

अगर ब्लॉग शुरु करते समय आपका पूरा ध्यान पैसा कमाने पर है तो मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि आपका Blogging कैरियर शुरु होने से पहले खत्म हो जाएगा; वहीं दूसरी तरफ यदि आपका पूरा ध्यान पैसे पर न होकर content writing पर है; मतलब आप ऐसा ब्लॉग पोस्ट लिखने का अभ्यास कर रहे हैं जो लोगों को पसंद आए; तो मैं आपको 100% गारंटी देता हूँ कि आपको Blogging के क्षेत्र में सफल होने से कोई रोक नहीं सकता; बशर्ते आप मन लगाकर अपना काम करते रहें.

जब आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक आने लगे तो आप Google AdSense के apply कर सकते हैं; अगर आपका ब्लॉग Google AdSense में approved हो जाता है तो आप अपने ब्लॉग पर  advertisement दिखाकर Google AdSense से अर्निंग कर सकते हैं.

ब्लॉग शुरु करने के लिए आपके सामने दो जबरदस्त प्लेटफार्म हैं; पहला आप Google के Blogger पर जाकर फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं या दूसरे प्लेटफार्म ‘WordPress’ पर अपना ब्लॉग शुरु कर सकते है; मतलब आप किसी अच्छी कंपनी से Domain और Hosting खरीदकर और उस पर ‘WordPress‘ इंस्टॉल करके ब्लॉग शुरु कर सकते हैं. 

मैं आपको ‘Domain’ और ‘Hosting’ खरीदने के लिए सबसे अच्छी कंपनी Bluehost Suggest करता हूँ.

(2) अपना खुद का YouTube Channel शुरु करें

YouTube channel शुरु करना online paise kamane ka tarika हो सकता है; बशर्ते आपमें कोई न कोई कला या कौशल होना चाहिए ताकि आप अच्छा से अच्छा वीडियो content तैयार कर सकें.

यूट्यूब पर चैनल बनाना आसान नहीं, बहुत आसान है; पर इसे लंबे समय तक चलाना लोगों के लिए मुश्किल होता है; खासकर उनके लिए जो सिर्फ और सिर्फ पैसा कमाने के लिए YouTube पर आते हैं.

यदि आप भी यूट्यूब पर सिर्फ इसलिए जाना चाहते हैं ताकि आप पैसा बना सकें तो मैं आपको सलाह देता हूँ कि आप अपनी यूट्यूब की यात्रा यहीं पर रोक दें; क्योंकि आप लाख कोशिश के बाद भी यूट्यूब पर कमाल नहीं कर पाएंगे.

वहीं दूसरी तरफ अगर आप यूट्यूब पर अपनी कलाकारी दिखाने आए हैं; मतलब आप अपने हुनर को यूट्यूब वीडियों के माध्यम से लोगों को दिखाना चाहते हैं तो मैं विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि आप एक न एक दिन यूट्यूब पर एक सितारा बन कर चमकेंगे.

आपको इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपको यूट्यूब पर पैसा मिले या न मिले; आप तो बस अपनी कलाकारी और अपना हूनर दिखाकर लोंगो की तारीफ पाना चाहते हैं;मैं इस बात पर जोर देकर कह सकता हूँ कि आप जैसे लोग यूट्यूब पर लंबे समय तक बने रहते हैं और आपका यह शौक कब बिजनेस बन जाता है, आपको भी पता नहीं चलता; और देखते-देखते आप अच्छा खासा पैसा भी कमाने लगते हैं.

(3) Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों में से एक जबरदस्त तरीका है

आपको पता होना चाहिए कि affiliate marketing ‘online paise kamane ka tarika’ मतलब ऑनलाइन पैसा कमाने का जबरदस्त तरीका है; लेकिन यह तरीका तभी काम करता है जब आपके पास अच्छा-खासा ऑडियंस की संख्या हो; यह संख्या आपके यूट्यूब चैनल पर भी हो सकता या आपके Blogging site पर. 

यदि आपके यूट्यूब चैनल और ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक आती है तो आप अपने ब्लॉग के Niche के अनुसार affiliate marketing programs ‘Amazon Associate, Click Bank और साथ ही साथ आप Domain, Hosting और SEO tools बेचने वाली कंपनी के affiliate marketing program को ज्वाइन कर सकते हैं,

जैसे – Bluehost, GoDaddy, SemRush, Hostinger etc.ये सभी कंपनियां आपको हर एक sale पर अच्छा-खासा कमीशन देती हैं, ये कमीशन हजारों में होता है; बशर्ते आपके इनके प्रोडक्ट्स को अपने यूट्यूब चैनल और ब्लॉग पर सही तरह से सही ऑडियंस के सामने प्रोमोट करें.

(4) Freelancing के जरिए आप घर बैठे अर्निंग शुरु करें बिना किसी इंवेस्टमेंट के

Freelancing ऑनलाइन पैसा बनाने का एक ऐसा तरीका (online paise kamane ka tarika) है जिसे हम पार्ट-टाइम या फुल-टाइम जॉब के रुप में अपना सकते हैं; और यही नहीं इस जॉब को घर बैठकर कर सकते हैं; वो भी बिना किसी इंवेस्टमेंट के.

आप बहुत अच्छे से जानते हैं कि आज का दौर रुकने का नहीं तेज भागने का है; यदि आप तेजी से नहीं भागेंगे तो आप जमाने से पीछे रह जाएंगे; यही वह वजह है कि लोगों के पास समय न रहने के कारण अपने कुछ जरुरी कामों को करवाने के लिए freelancing का सहारा लेना पड़ता है.

यदि आप घर बैठे freelancing job शुरु करना चाहते हैं तो आप Fiverr या Freelancer.in पर जाकर अपना अकाउंट और एक अच्छा सा प्रोफाइल बनाएं और अपने हुनर के अनुसार काम का चुनाव करें; याद रखें Freelancing में पहला ऑर्डर मिलने में समय लगता है; यदि पहला ऑर्डर मिल गया और आपका काम अच्छा रहा तो वह दिन दूर नहीं जब ऑर्डर का लाइन लग जाएगा.

(5) Facebook ऑनलाइन पैसा बनाने का एक अच्छा Option हो सकता है

मैं आशा करता हूँ कि आप लंबे समय से Facebook का प्रयोग करते आ रहे हैं; लेकिन कभी आपका ध्यान इस तरफ नहीं गया कि Facebook को ऑनलाइन अर्निंग का एक अच्छा जरिया बनाया जा सकता है.

यदि आप Facebook से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको एक Facebook Page बनाना होगा और इस पर हर दिन Trending topics से संबंधित Video या Content पोस्ट करना होगा; अगर आप लगातार posts पब्लिश करते हैं तो हो सकता है कोई न कोई post वायरल हो जाए.

यदि ऐसा हो गया तो आपको 1000 followers और 30000 मिनट्स पूरा करने में बहुत ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी; Facebook Page पर पब्लिश किए गए सभी वीडियों को मिलाकर 30000 मिनट्स watch time और 1000 followers हो जाते हैं तो आपका Facebook Page monetize हो जाएगा और आपके वीडियो में Advertisement दिखना शुरु हो जाता है.

Conclusion :

ऊपर ऑनलाइन पैसा कमाने के जो भी तरीके सुझाए गए हैं सभी online paise kamane ka tarika असरदार और काम करने वाले हैं; बशर्ते आप धैर्य, मेहनत और ईमानदारी के साथ काम कर सकें; और तबतक मैदान न छोड़ें जबतक आप सफल न हो जायें.मुझे उम्मीद है कि आपको ऊपर बताए गए सभी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके पसंद आए होंगे; यदि हां तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *