पैसे बचाने के 6 तरीके (Paise Bachane Ke 6 Tarike) जरूर आजमायें

आज इस पोस्ट में हम आपको पैसे बचाने के 6 तरीके (Paise bachane ke 6 tarike) बताने जा रहे हैं; जो आज से ही आपके लिए काम करना शुरू कर देंगे; बशर्ते आप आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें; और यहाँ बताए गए सभी नियमों को अमल में लायें।

आप यकीन मानिए; इस पोस्ट की मदद से आप बहुत जल्दी पैसे बचाने की आदत विकसित कर लेंगे; तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और एक-एक कर पैसे बचाने के 6 तरीके (Paise bachane ke 6 tarike) सीखते हैं।

पैसे बचाने के 6 तरीके (Paise Bachane Ke 6 Tarike) जो आज से ही काम करें

पैसे बचाने के 6 तरीके (Paise bachane ke 6 tarike) – आज से तुरंत लागू करें!

जहाँ तक मैं जानता हूँ कि पैसा बचाना एक‌ आदत है; और यह आदत जिसको पड़ गई; समझो उसकी बन गयी; वरना कुछ‌ लोग तो‌ ऐसे भी‌ होते हैं; जो पैसा कमाने को तो कमाते हैं; लेकिन पैसा बचाने की आदत न होने की वजह से आए दिन अपनी कंगाली पर रोते रहते हैं; और क्यों नहीं जितना कमाएंगे; अगर उतना खर्च कर‌ देगें; तो रोना तो पड़ेगा ही।

अगर आप इस पोस्ट में बताया गए पैसे बचाने के‌ 6 तरीके (Paise bachane ke 6 tarike) को ध्यान से‌ समझ लेते हैं; तो आपको भी पैसे बचाने की आदत हो जाएगी; और यह अच्छी आदत आपको भविष्य में होने‌ वाली पैसे की किल्लत से बचाएगा; लोग कहते हैं कि बूंद-बूंद से घड़ा भरता है; तो फिर आप भी छोटी-छोटी बचत करके बड़ी बचत कर सकते हैं।

और आप अपनी इस बचत को शेयर मार्केट, रियल एस्टेट या म्यूचुअल फंड में निवेश करके और भी बढ़ा सकते हैं; मेरी मानिए, यह सच है कि लोग बचत करते हैं, निवेश करते हैं और फिर अमीर बनते हैं; और इन्हीं अमीरों‌ को देखकर लोग कहते हैं कि आखिर यह अमीर कैसे हो गया; मैं भी इनके जितना ही कमाता हूँ; फिर‌ मैं अमीर क्यों नहीं हूँ!

आप अमीर इसलिए नहीं हैं; क्योंकि आपको पैसे बचाने के 6 तरीके (Paise bachane ke 6 tarike)  नहीं मालूम हैं; अगर मालूम होता तो आप यह पोस्ट नहीं पढ़ रहे होते; चलिए छोड़िए, अगर आप इस पोस्ट पर आ ही गए हैं; तो आप इस पोस्ट में बताए जा रहे पैसे बचाने के 6 तरीके (Paise bachane ke 6 tarike) को सीख कर ही जाइए। 

पैसे बचाने के 6 आसान तरीके, जो आपको गरीब से अमीर बनाएंगे

आप इस बात को याद रखिएगा कि पैसे बचाने के 6 तरीके (Paise bachane ke 6 tarike) को सिर्फ जान लेने भर से आप गरीब से अमीर नहीं बन पाएंगे; आपको इन तरीकों को अपने दैनिक जीवन में लागू करना होगा;

और तबतक इन पर काम करना होगा; जबतक आपको पैसे बचाने की आदत न हो जाये; तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और जानते हैं कि पैसे बचाने के 6 तरीके (Paise bachane ke 6 tarike) कौन से हैं?

  1. अपना बजट बनाएं

अगर आप पैसे बचाने का पहला स्टेप लेने जा रहे हैं; तो आपका यह पहला स्टेप अपना बजट तैयार करने का होगा; आप याद रखिएगा कि बजट तैयार करना, पैसा बचाने का पहला और महत्वपूर्ण स्टेप है; 

आपको यह बजट बनाना होगा कि आपकी कमाई क्या है; और आपके खर्चे क्या हैं; कहीं आपके खर्चे कमाई से ज्यादा तो नहीं है; अगर आप इस पर ध्यान नहीं देंगे; मतलब आप अपनी कमाई के हिसाब से बजट नहीं बनाएंगे; तो आप कभी यह नहीं समझ पाएंगे कि आपके मेहनत से कमाए हुए पैसे कहाँ जा रहे हैं; और आप बचत क्यों नहीं कर पा रहे हैं। 

  1. गैर-जरूरी खर्चों में कटौती करें

आगे बढ़ने से पहले आप इस बात को हमेशा याद रखिएगा कि अगर आप बिना किसी जरूरत के कोई चीज़ खरीद रहे हैं; तो एक दिन ऐसा आएगा कि आपको जरूरत की चीज़ों को बेचना पड़ेगा।

एक बार जब आप अपना बजट बना लेते हैं; मतलब आप अपनी कमाई और खर्चे को अच्छे से ट्रैक लेते हैं; तो इसके बाद आपको उन गैर-जरुरी खर्चों; जैसे – मंहगे होटल में खाना खाना, ब्रांडेड कपड़े पहनना, दिखावे के लिए मंहगी चीज़ें खरीदना आदि को अपने बजट से बाहर रखना होगा;

और आपको खुद से यह वादा करना होगा कि आप अपनी मेहनत की कमाई इन गैर-जरुरी खर्चों पर खर्च नहीं करेंगे; बल्कि‌ आप इस पैसे को अपने पास बचत के तौर पर रखेंगे।

यह सच है कि आपके ज्यादातर पैसे इन गैर-जरुरी चीज़ों पर खर्च हो जाते हैं; जिनकी आपको दूर-दूर तक कोई आवश्यकता नहीं है; इनके बिना भी जीवन अच्छे से चल सकता है; अगर आपको चीज़ों को खरीदने का शौक है; तो आप उन चीज़ों की खरीदारी करें; जिनकी कीमत आने वाले समय में बढ़े न कि कम हो जाये।

  1. अपने खर्चों को ट्रैक करें

आपको अपने खर्चों को ट्रैक करते रहना चाहिए; क्योंकि इससे आपको यह समझने में आसानी होती है कि आपका पैसा कहाँ-कहाँ खर्च हो रहा है और आप कहाँ बचत कर सकते हैं। इस काम को आसान बनाने के लिए मार्केट में कई तरह की वेबसाइट उपलब्ध हैं; जिनकी मदद से आप अपने खर्चों को आसानी से ट्रैक सकते हैं।

  1. अपने बिलों का समय पर भुगतान करें

अगर आप अपने बिलों का भुगतान समय से कर देते हैं; तो इसके लिए आपको लेट फीस और ब्याज देने की जरूरत‌ नहीं पड़ेगी; और आप इस तरह से फालतू खर्च से बच जाऐंगे; आप याद रखिएगा कि बूंद-बूंद से घड़ा भरता है; ठीक इसी तरह से आप छोटी-छोटी बचत करके एक बड़ी बचत कर सकते हैं।

  1. ऋण का बुद्धिमानी से उपयोग करें

जब भी आप कोई ऋण या लोन लेने के लिए कदम आगे बढ़ाएं; तो आप यह याद रखें कि क्या आप यह ऋण या लोन किसी ऐसी जरूरत के लिए ले रहे हैं; जिसके बिना आपका जीवन नहीं चल पाएगा;

अगर आपके अंदर से यह आवाज आती है कि ‘हाँ’, तो आप ऋण या लोन ले सकते हैं; अगर आपका जवाब ‘नहीं’ है तो आप ऋण या लोन लेने से जितना हो सके, उतना बचिए; क्योंकि यह आपकी स्थिति को सही नहीं बल्कि खराब करता है। 

एक बात और अगर आप ऋण लेने के बारे में सोच रहे हैं; तो आपको उतना ही ऋण या लोन लेना चाहिए जितना आपको जरूरत है; और जितना आप समय पर चुका सकें।

  1. निवेश करें

पैसा बचाना तो आप सीख गएं; अब बारी आती है, बचे हुए पैसे को सही जगह पर निवेश करना कैसे सीखें; इसके लिए आप रिसर्च करें; और निवेश करने का बेहतरीन तरीका ढूँढ़े; और अपने बचत किए हुए पैसे को उसमें निवेश करें।

आप याद रखिएगा कि बचत किए हुए पैसे को घर में या बैंक में रखने से नहीं बढ़ता है; बल्कि इसे सही जगह पर निवेश करने से बढ़ता है।

पैसे बचाने के दो तरीके मेरी तरफ से :

ऊपर बताए गए पैसे बचाने के 6 तरीके इतने असरदार हैं कि ये आपकी खराब फाइनेंशियल कंडिशन को अच्छा बना सकते हैं; और इसके साथ ही आप अपनी बचत को निवेश करके गरीब से अमीर भी बन सकते हैं; तो चलिए पैसे बचाने के 6 तरीके के बाद दो और तरीके जान लेते हैं; ये तरीके आपके बहुत काम आ सकती है:

  1. अपने आप को पुरस्कार दें

जब आप अपने बजट का पालन करते हुए, अपने गैर-जरूरी खर्चों को खत्म करके, छोटी-छोटी बचत करके अपने लिए एक बड़ी बचत कर लेते हैं; तो यह वह समय है; जब आपको खुद को शाबाशी देना चाहिए कि आपने वह कर दिखाया; जो दूसरों के लिए आज भी मुश्किल भरा काम है।

जब आप ऐसा करते हैं; तो आपको और ज्यादा बचत करने की प्रेरणा मिलती है; और आप भविष्य के लिए और ज्यादा पैसा बचाते और निवेश करते हैं।

  1. वित्तीय सलाहकार से परामर्श लें

अगर आपको बचत करने के बारे में समझने में मुश्किल‌ हो रही है; और आप अपनी बचत को लेकर परेशान हैं; तो आप किसी वित्तीय सलाहकार से परामर्श ले सकते हैं; वह आपके वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी मदद करेगा।

आप ऊपर बताए गए पैसे बचाने के सभी तरीकों फॉलो करके; आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने और अपने भविष्य को सुरक्षित रखने की यात्रा शुरू कर सकते हैं; सफल हो सकते हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कितना बचा सकता हूँ?

जब आप अपनी कमाई और खर्चे के अनुसार बजट तैयार कर लेते हैं; और अपने सारे गैर-जरूरी खर्चों को अपने बजट से हटा देते हैं; तो आपको आसानी से यह समझ में आ जाता है कि आप कितना बचा सकते हैं।

मैं अपने बजट का पालन करने के लिए कैसे प्रेरित रह सकता हूँ?

आप अपने बजट का पालन करने के लिए अपनी कमाई और खर्चे को किसी डायरी में लिख लीजिए; और समय-समय पर अपने बजट को ट्रैक करते रहें; और जब आपको लगे कि आप अपने बजट का पालन सफलता पूर्वक कर रहे हैं; तो आप इसके लिए खुद को शाबाशी दें; और इस तरह से खुद को बजट का पालन करने के लिए को प्रेरित करें।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं सही निवेश कर रहा हूँ?

अगर आपको यह समझ‌ में नहीं आ रहा है कि आप सही जगह पर निवेश नहीं कर रहे हैं या गलत जगह पर; तो आपको इसके लिए किसी अनुभवी‌ वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लेना चाहिए; वरना आप गलत निवेश करके अपनी सारी पूंजी गंवा‌ देंगे।

Leave a Comment