Passive Voice Of Future Indefinite Tense

आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से सिखाने जा रहा हूँ कि Passive voice of future indefinite tense को अंग्रेजी बोलने और लिखने में कैसे करते हैं; मैं आशा करता हूँ कि आपको पीछले पोस्ट में बताए गए Passive voice of Present indefinite tense अच्छे से समझ में आ गया था; और यही नहीं आप इस Tense के passive voice sentence को बहुत ही आसान तरीके से अंग्रेजी में लिख और बोल सकते हैं; है-ना?

इससे पहले कि हम Passive voice of future indefinite tense को विस्तार से समझें; उससे पहले हम यह जान लेते हैं कि active voice और passive voice होता क्या है? Active voice को हिन्दी में ‘कर्ता वाच्य’ कहते है क्योंकि इसमें मुख्य रुप से कर्ता की भूमिका होती है जबकि Passive voice में कर्ता की जगह पर कर्म (object) की भूमिका हो जाती इसलिए इसे हिन्दी में ‘कर्म वाच्य’ कहते हैं.

passive voice of future indefinite tense
Passive voice of future indefinite tense

Active voice से Passive voice बनाते समय हमें हमेशा इस नियम पर ध्यान देना चाहिए कि active voice sentence में दिए गए object को passive voice में subject की जगह पर Subjective form में लिखते या बोलते हैं; जैसे – Me का ‘I’, He को ‘Him’, She का ‘Her’, They को ‘Them’ में, We को ‘us’ में और You को ‘You’ में ही रहने देते हैं.

Active voice object को subjective form में passive voice of future indefinite tense का Subject लिखने के बाद Verb ‘be’ – is, am, are, was, were, will be, should be, has been, have been, will have been आदि का प्रयोग Tense और Subject के अनुसार लिखते हैं; यहाँ पर हम future indefinite tense की बात कर रहे हैं इसलिए यहाँ पर verb ‘be’ – will be का प्रयोग किया जाएगा;

वर्ब बी के बाद क्रिया का तीसरा रुप लिखा और बोला जाता है; उसके बाद बचे हुए शब्दों को other word के रुप में लिखते हैं; फिर ‘by’ का प्रयोग करते हैं और तुरंत इसके बाद active voice subject को objective form में लिखते हैं; जैसा कि नीचे दिए गए उदाहरण से स्पष्ट है; यदि active voice subject के रुप में Someone, Anyone, Everybody, Nobody, People, आदि आते हैं तो इनका प्रयोग by के बाद नहीं किया जाता क्योंकि इन्हें मुख्य कर्ता नहीं माना जाता है; चलिए अब हम आगे passive voice of future indefinite tense के Structures और Examples को ध्यान से पढ़ते और समझते हैं.

Learn Passive Voice Of Future Indefinite Tense In Hindi

यदि आप future indefinite tense के active voice को passive voice में बदलना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट में दिए गए सभी structures और Examples को बहुत ही ध्यान से पढ़ें और सीखें; चलिए सिखना शुरू करते हैं; यदि active voice का sentence सकारात्मक हो तो आप passive voice of future indefinite tense में बदलने के इस structure का प्रयोग करें –

Active object का Subjective form + will be + verb का तीसरा रुप + other word + by + Active subject का Objective form

  • He will complete this project in the future. Passive – This project will be completed in the future by him.
  • They will buy this dress from this shop. Passive – This dress will be bought from that shop by them.
  • She will prepare breakfast for you. Passive – Breakfast will be prepared for you by her.
  • Someone will do this job without salary. Passive – This job will be done without salary. (इस वाक्य में by का प्रयोग नहीं किया जा रहा है; जानते हैं क्यों? क्योंकि active voice में subject के रूप में someone का प्रयोग किया गया है)
  • You will learn English speaking very fast. Passive – English speaking will be learned very fast by you.
  • Ravi will teach you math from tomorrow. Passive – You will be taught math from tomorrow by Ravi.
  • We will watch this movie with friends. Passive – This movie will be watched with friends by us.
  • Your father will send you to Mumbai with me. Passive – You will be sent to Mumbai with me by your father.
  • They will call you later. Passive – You will be called later by them.
  • I will beat him in the class. Passive – He will be beaten in the class by me.

ऊपर बताए गए सभी वाक्यों को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि active voice से passive voice बनाते समय सबसे पहले हमें active voice के object को पहचानना होता है; जब object मिल जाता है तो इसे passive voice में Subject के रुप में लिखते हैं; जैसे – He will learn this chapter tomorrow. यह वाक्य active voice में है, इसमें object पता करने के लिए क्रिया से ‘क्या’ सेे प्रश्न करना होगा; इस वाक्य में क्रिया ‘सीखेगा’ है जब आप इससे क्या से प्रश्न करते हैं तो आपको object के रुप में this chapter मिलेगा; अब आप इसेे passive voice में कर्ता के रूप में लिखेंगे; फिर उसके बाद Structure में बताए गए Word को एक-एक करके लिखेंगे. जैसे – This chapter will be learned tomorrow by him.

चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और सीखते हैं कि नकारात्मक active voice वाक्य को passive voice of future indefinite tense में किस तरह से बदलते हैं; इसमें आपको कुछ ज्यादा नहीं करना पड़ता हैं, बस will के बाद not का प्रयोग करते हैं जैसा कि नीचे दिए गए Structure और Examples को पढ़़कर बहुत ही आसानी सेेे सीख सकते हैं.

नकारात्मक वाक्य को Passive Voice में बदलना सीखें

अगर आप नीचे दिए जा रहे है Structure को follow करते हैं तो आपके लिए नकारात्मक वाक्यों को passive voice of future Indefinite tense में बदलना आसान हो जाएगा.

Active object का Subjective form + will + not + be + verb का तीसरा रुप + other word + by + Active subject का objective form

  • He will not get this prize after five months. Passive – This prize will not be got after five months by him.
  • She will not drive this car on this road. Passive – This car will not be driven on this road by her.
  • They will not take dinner with you. Passive – Dinner will not be taken with you by them.
  • Rekha will not prepare food from tomorrow. Passive – Food will not prepared from tomorrow by Rekha.
  • I will not buy this expensive mobile after two months. Passive – This expensive mobile will not be bought after two months by me.
  • You will not read this book before sleeping. Passive – This book will not be read before sleeping by you.
  • Ram and Shyam will not write a letter to me. Passive – A letter will not be written to me by Ram and Shyam.
  • kiran will not speak Hindi from today. Passive – Hindi will not be spoken from today by Kiran.
  • She will not help me in this matter. Passive – I will not be helped in this matter by her.
  • He will not scold you at home. Passive – You will not be scolded at home by him.

मैं आशा करता हूँ कि आपको ऊपर बताए गए सभी वाक्य अच्छे से समझ में आ गए होंगे और आप active voice से passive voice of future indefinite tense में बदलना सिख गये होंगे; क्यों? यदि हाँ तो आप बहुत ही आसानी से इनका प्रयोग अंग्रेजी बोलने में कर सकते हैं; चलिए अब हम सीखते हैं कि प्रश्नवाचक active voice वाक्यों को passive form में कैसे बदलते हैं; नीचे बताए जा रहे सभी स्ट्रक्चर और उदाहरण को ध्यान से समझें.

प्रश्नवाचक Active Voice वाक्यों को Passive Voice में कैसे बदलते हैं?

जैसा की आप जानते हैं कि प्रश्नवाचक वाक्य दो प्रकार के होते हैं, पहला हां या ना में जवाब देने वाले प्रश्न और दूसरा प्रश्नवाचक शब्द से बनने वाले वाक्य; इन्हें अंग्रेजी में Yes/No type question और W.H. word type question कहते हैं; नीचे एक-एक करके दोनोंं तरह के वाक्यों को अच्छे से समझाया गया है.

Yes/No Type Question को Passive Voice of future indefinite tense में कैसे बदलें; नीचे दिए गए Structure के माध्यम से आप बहुत ही आसानी active voice को passive voice में बदल सकते हैं.

Will + Active object का Subjective form + (not) + be + verb का तीसरा रुप + other word + by + Active subject का objective form

  • Will you learn this lesson tomorrow? Passive – Will this lesson be learned tomorrow by you?
  • Will your father speak English in the office tomorrow? Passive – Will English be spoken in the office tomorrow by your father?
  • Will she love you after this accident? Passive – Will you be loved after this accident by her.

मुझे उम्मीद है कि आपको यह समझ में आ गया होगा कि Yes/No type question के active voice को passive voice में कैसे बदलते हैं; अब हम बात करेंगे कि W.H. word type question के active voice sentence को passive voice of future indefinite tense में कैसे बदलते हैं.

W.H.Word Type Question को Active से Passive Voice में कैसे बदलते हैं.

इस तरह के वाक्यों को active से passive voice में बदलने के लिए इस Structure का प्रयोग करें – W.H. word + will + active object का subjective form + (not) + be + verb का तीसरा रुप + other word + by + active subject का objective form + ?

  • What will you do for me? Passive – What will be done for me by you?
  • Which book will you read before sleeping today? Passive – Which book will be read before sleeping by you?
  • Why will you take him here tomorrow? Passive – Why will he be taken here tomorrow by you?
  • When will you complete this work? Passive – When will this work be completed by you?
  • What will Rekha prepare in dinner on this happy occasion? Passive – What will be prepared in dinner on this happy occasion by Rekha?
  • For what will you buy this dress for me? Passive – For what will this dress be bought for me by you?
  • Why will you not call him now? Passive – Why will he not be called now by you?
  • Which car will you drive on this bridge? Passive – Which car will be driven on this bridge by you?

मै आशा करता हूँ कि आपको passive voice of future indefinite tense को सीखना अच्छा लगा होगा, यदि हां तो आप इस पोस्ट को अपने खास दोस्तों को शेयर करना ना भूलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *