Powerful 20 Motivational Speech In Hindi

आज आप इस पोस्ट में पढ़ेंगे Top 20 motivational speech in Hindi; यहाँ दिए जा रहे सभी Motivational speech in Hindi इतने प्रेरक और शक्तिशाली हैं कि ये आपके जीवन में आने वाली सभी समस्याओं को जड़ से उखाड़ फेकेंगे; और तो और ये आपको हारने के बाद एक बार फिर जीतने के लिए तैयार कर देंगे; आपके जीवन में दुख और निराश कभी नहीं आने देंगे और यही नहीं ये Motivational speech in Hindi for success आपको हर परेशानी के ऊपर एक नया अवसर देखने की ताकत देंगे.

best motivational speech in hindi for success
Best Motivational Speech In Hindi

जैसा मैंने आपसे कहा बिल्कुल वैसा ही आपके साथ हो सकता है; बशर्ते आप यहाँ पर दिए जा रहे सभी Speech on motivation in Hindi को अच्छे से मन लगाकर पढ़ें और इन्हें अपने जीवन में उतारें; और इन्हीं के अनुरूप अपने आपको ढालें; फिर देखिएगा आपको सफलता हासिल करने से कोई आपको रोक नहीं सकता है; यह मेरा आपसे वादा है; तो चलिए आगे बढ़ते हैं; और नीचे दिए जा रहे सभी Motivational speech in Hindi for success को मन लगाकर पढ़ना शुरू करते हैं.

Best Motivational Speech In Hindi – आप वह बन सकते हैं जो बनने के बारे में सोचते हैं; बस इन बातों को दिल और दिमाग़ में उतार लें

जो हो चुका उसकी परवाह करना बंद करो, कुछ नया सोचो, नया करो और आगे बढ़ो, जो हो चुका अगर उसी में उलझे रहोगे तो आपका आज खराब हो जाएगा; मेरी इस बात को आप हल्के में ना लें; आप इतने समझदार हैं कि आप मेरी इस बात को अच्छे से समझ सकते हैं.

अगर आप वाकई पीछे घटने वाली घटनाओं को दिन-रात अपने दिल और दिमाग़ में दोहराते रहेंगे तो आगे कुछ नया करने का निर्णय नहीं ले पाएंगे; जानते हैं ऐसा क्यों होता है; ऐसा इसलिए होता है कि आपका दिमाग़ जब बुरी घटनाओं विचार से भरे होते हैं तो यह अच्छे और प्रेरक विचार पैदा नहीं कर पाते हैं; और आप हर काम में असफल हो जाते हैं; इसलिए मेरी मानिए जो हो चुका उसे भूलकर एक नई शुरुआत करें.

Best Motivational Speech In Hindi For Success – हर सुबह मेडिटेशन करना शुरू करो

motivational speech in hindi
Motivational Speech In Hindi

मानलिजिए एक कमरे में किताबों को एक विशाल ढेर लगा दिया जाए; और आपको एक विशेष किताब का नाम बताया जाए; और उस किताब को उस कमरे में लगे विशाल ढेर में से ढूँढ कर लाने को कहा जाए तो आपको कितना समय लगेगा; मुझे लगता है; आपको बहुत समय लग जाएगा; है ना?

लेकिन उन्हीं किताबों को करीने से बुकसेल्फ में रख दिया जाए तो आपको उस विशेष नाम वाली किताब को ढूँढने में बहुत ही कम समय लगेगा; मेरी इस बात से आप सहमत हैं कि नहीं? मुझे लगता है आप सहमत हैं.

जिस तरह से किताबों की ढेर से कमरा भरा है, ठीक उसी तरह से हमारा दिमाग़ विचारों के ढेर से भरा हुआ है; जब हम निराश और दुखी होते हैं तो सही विचार और सही फैसले को सामने लाने में हमारा दिमाग़ असफल हो जाता है; और हमें उस निराशा और दुख से बाहर आने में बहुत समय लग जाता है; और इस तरह समय की बर्बादी से हम हमेशा पीछे ही रह जाते हैं. (Short Motivational speech in Hindi)

अगर आप अपने विचारों के ढेर को करीने से बुकसेल्फ की तरह दिमाग़ में रखें तो किसी भी परेशानी में हमारा दिमाग़ सही विचार और फैसले सही समय पर हमारे सामने लाकर रख देगा; ऐसा करने का सिर्फ एक तरीका है बस आप हर सुबह मेडिटेशन करना शुरू करो, क्योंकि मेडिटेशन में वह पावर है जो आपको अंदर से कुछ कर गुजरने की ताकत देती है, आपके दिमाग में चलने वाले उथल-पुथल को शांत करती है; और सही रास्ता दिखाती है; और सही निर्णय लेने की क्षमता पैदा करती है.

आपको जागना होगा; और इस भ्रम को मिटाना होगा कि तुम कमज़ोर हो; तुम कभी न मरने वाला आत्मा हो, तत्व तुम्हारा सेवक है; तुम तत्व के सेवक नहीं हो.

यदि आपकी परिस्थितियों पर अच्छी पकड़ है तो जहर उगलने वाला भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता.

शिक्षा क्या है? क्या यह किताबों से मिलने वाली विद्या है? नहीं, क्या यह नाना प्रकार का ज्ञान है? नहीं यह भी नहीं; जिस संयम के द्वारा इच्छा शक्ति का प्रवाह और विकास वश में लाया जाता है; और वह फलदायक होता है; वह शिक्षा कहलाती है.

Read Best Motivational Speech In Hindi For Success

मैं आशा करता हूँ कि आप ऊपर बताए गए सभी Motivational speech in Hindi से सहमत हैं; और आप अपने जीवन को इन विचारों से सिचेंगे और आगे बढ़ेंगे; चलिए आगे बढ़ते हैं और नीचे दिए जा रहे सभी Motivational speech in Hindi for success पढ़ना शुरू करते हैं.

Motivational Speech In Hindi For Life – किसी भी चीज़ से उम्मीद ज्यादा मत रखो

Best Quotes For Life In Hindi
Motivational Speech In Hindi

अगर आप अपने जीवन और सफलता की डोर किसी और की उम्मीद पर छोड़ दिए हैं तो यह जीवन की सबसे बड़ी भूल है; भगवान ने आपको अपनी बुद्धि और विवेक दिए हैं ताकि आप खुद पर भरोसा रखकर आगे बढ़ें और सफलता हासिल करें;

अगर आप खुद पर और अपनी योग्यता पर विश्वास रखते हैं तो आज नहीं तो कल आपको सफलता जरूर मिलेगी; यदि आप अपनी सफलता की उम्मीद दूसरों से लगा रखें हैं; तो आप असफल होने के लिए तैयार भी रहें; मैं यह नहीं कहता कि आप किसी चीज से उम्मीद न रखें;

बल्कि मैं इस बात पर जोर देता हूँ कि आप किसी भी चीज से उतनी उम्मीद रखें; जितनी टूटने पर भी आप मजबूती के साथ खड़े रहें, और एक बार फिर नई शुरुआत कर सकें.

Motivational Speech In Hindi Video

Speech On Motivation In Hindi – किसी काम में बार-बार फेल होने से डरो मत

आप जिस भी काम में हांथ डालते हैं; आप हर बार फेल हो जाते हैं; और फेल होने के डर से आप एक नया शुरू करने से कतराते रहते हैं; और आपका पूरा जीवन इस डर में ही निकल जाता है कि आपने अगर कोई नया काम शुरू किया तो वह भी फेल हो जाएगा.

मैं आपको विश्वास दिलाना चाहूंगा कि आप हार मानने के बजाय हर काम को सही तरह से करने का निर्णय लें; और तबतक करते रहें; जबतक आपकी सांस चलती रहे; अगर आप इस तरह का निर्णय ले लेते हैं तो आप हारने के बाद भी एक विजेता कहलाते हैं; वह विजेता जो कभी हार नहीं माना; पूरा जीवन जीतने में लगा दिया. (Motivational speech in Hindi)

यदि आप हार के बाद, इस डर से शुरुआत नहीं करते हैं कि आप एक बार फिर हार जाएंगे; तो आप यह मान लीजिए कि आप जिन्दा होते हुए भी एक मरे हुए आदमी के समान हैं; जिससे एक नई शुरुआत की उम्मीद नहीं की जा सकती; यदि आप मेरी बात से सहमत हैं तो आप किसी काम में बार-बार फेल होने से डरे न बल्कि हर बार उस काम को सही तरह से करने की योजना बनाएं, फिर देखिए आपको हर काम में सफलता मिलेगी.

अगर आप चाहते हैं कि आपका हृदय पवित्र हो और उसमें भगवान का वास हो तो आपको बस यह करना है कि आप दूसरों की मदद करें.

किसी की निंदा ना करें; अगर आप किसी की मदद के लिए हांथ बढ़ा सकते हैं; तो जरूर बढ़ाएं; अगर नहीं बढ़ा सकते तो अपने हांथ जोड़िए; अपने भाईयों को आशिर्वाद दीजिये; और उन्हें उनके मार्ग पर जाने दीजिये.(Motivational Quotes In Hindi)

Motivational Speech In Hindi For Students – गलती करना इंसानी फ़ितरत होती है, इसलिए आप गलती करके खुद को कभी कोसना मत

motivational speech in Hindi
Motivational Speech In Hindi

क्या आप गलती हो जाने पर खुद को कोसते हैं? यदि हाँ तो बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं; इस गलती का परिणाम यह है कि आपका पूरा जीवन बर्बाद हो जाएगा; वो कैसे? तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि गलती करना इंसानी फ़ितरत होती है; जो कभी गलती नहीं करता; वो कभी कुछ नहीं सीखता;

इसलिए आप गलती होने पर खुद को कोसने के बजाय आप अपनी गलती से सीख लेकर अपने जीवन को एक नयी दिशा देने का प्रयास करें; आपका जीवन नए-नए अनुभव के साथ आगे बढ़ेगा और आप जीवन के हर क्षेत्र में सफल होंगे.

Best Motivational Speech In Hindi For Success – ऐसी चीजों पर अपनी एनर्जी बर्बाद मत करो, जो…

हम इतने ना समझ हो जाते हैं कि हम ऐसी-ऐसी चीजों पर अपना समय और उर्जा बर्बाद करने लगते हैं; जिसपर हमारा कोई हक नहीं होता है; और हमारी नियंत्रण से बाहर होता है; अब आप सोचिए यदि इसी तरह से फिजूल चीजों पर अपना समय और उर्जा बर्बाद करेंगे; तो क्या आप सफल हो पाएंगे?

नहीं ना; इसलिए आज आप यह संकल्प लें कि आप उन चीजों पर अपना समय और उर्जा बर्बाद नहीं करेंगे; जो आपके हक में ना हो; और आपके नियंत्रण से बाहर हो; आप अपना समय और उर्जा उस चीज को करने में लगाएं जो आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करे.

Best Motivational Speech In Hindi – सुनो सबकी, करो अपने मन की

इस धरती पर राय और बुद्धि देने वालों की कमी नहीं है; आपको कदम-कदम पर सिखाने वाले मिल जाएंगे; पर मेरी इस बात को याद रखना; वे जब भी आपको कोई राय देंगे; तो ऐसा नहीं है कि उनकी राय सही हो; इसलिए आप उनकी सुनें पर करें वही जो आपका मन कहे; वरना बाद में आपको इसी बात का पछतावा होगा कि काश मैंने अपने मन की सुनी होती तो ऐसा नहीं होता.

मैं यह नहीं कहता कि आप किसी की न सुनें; आप उन्हीं लोगों को ध्यान से सुनें जो उस क्षेत्र में सफल हैं जिस क्षेत्र में आप सफल होना चाहते हैं; क्योंकि जब कोई सफल व्यक्ति आपको कुछ सुनाएगा तो उसकी बातों में वह सच्चाई और स्पष्टता होगी; जिसकी आपको सफल होने के लिए जीवन में जरूरत पड़ेगी.

अगर ऊपर बताए गए सभी विचारों को आप अच्छे से पढ़ें हैं; और उन्हें आत्मसात कर लिए हैं; तो सफलता के रास्ते में आने वाली कठनाईयाँ कम हो जाएंगी; और आप जोश के साथ आगे बढ़ते जाएंगे; यह मेरा आपसे वादा है.

Read Best Motivational Thoughts In Hindi For Life

यदि आप बड़ बोले हैं तो आप ठहर जाइए; क्योंकि अधिक बोलने वाले लोग अपनी एनर्जी और दिमाग़ दोनों खराब कर लेते हैं; जिसके परिणामस्वरूप वे अपनी एकाग्रता और किसी काम को करने की उर्जा दोनों खत्म कर लेते हैं;

और जीवन भर सिर्फ बोलकर ही खुद को साबित करने की कोशिश में लगे रहते हैं; मेरी मानिए और आज से ही बोलना कम करो, ज्यादा बोलने से एनर्जी और दिमाग़ दोनों खराब होता है, इसलिए आप अपनी एनर्जी और दिमाग़ की ताकत को अपने लक्ष्य को हासिल करने में लगाओ; आप सफल हो जाओगे.

आज से आप किसी भी चीज़ के बारे में चिंता करना छोड़ देंगे | Best Motivational Speech In Hindi

motivational speech in Hindi
Motivational Speech In Hindi

आप किसी भी चीज़ को लेकर चिंता करना छोड़ दीजिए क्योंकि हमारी चिंता कोई और कर रहा है; इसलिए आप चिंता छोड़, उस काम पर पूरा फोकस लगा दीजिए जिसे आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए करना चाहते हैं.

अगर यह सब करते हुए आपके साथ कुछ भी बुरा हो जाता है तो भी आपको बिना रुके अपनी मंजिल तय करनी होगी; आगे बढ़ना होगा; क्योंकि हमारे साथ जो कुछ भी बुरा या अच्छा होता है – यह सब कुछ पहले से तय होता है; इसलिए इस बारे में चिंता करके आप अपना समय बर्बाद करेंगे और कुछ नहीं.

भलाई हमारी इसी में है कि हमें बिना परेशान हुए अपने बहुमूल्य काम को तय सीमा पर पूरा कर लेना चाहिए.भगवान हमारे बारे में सब कुछ पहले से तय करके रखें हैं – बस हमें चिंता छोड़; लगातार प्रयास करते रहना चाहिए – अंत में हमें जो मिलना है – वह मिल जाएगा. (Motivational speech in Hindi)

इस कहानी के माध्यम से आप ऊपर वाले की मर्जी को समझें; दो लड़के एक आश्रम में काम करते थें; वे दोनों अपने गुरु की दिन-रात सेवा करते थें.उन दोनों लड़कों में से एक लड़के की बहन की शादी तय हो गयी थी; वह अपने बहन की शादी की तैयारी बहुत ही धूम-धाम से करना चाहता था; पर उसके पास पैसे नहीं थे.

उनकी स्थिति उनके गुरु बहुत अच्छे से जानते थें; पर वो भी उनकी मदद नहीं किए; सिवाय जब दोनों लड़के गाँव जाने के लिए तैयार हुए तो गुरु ने उस लड़के को पांच अनार दिए जिसकी बहन की शादी थी.

गाँव जाते समय पांच अनार पाकर लड़का बहुत दुखी था; उसे तो पैसे की जरूरत थी; वह अनार क्या करेगा – उसे अपने गुरु पर बहुत गुस्सा आ रहा था.

जब दोनों लड़के गाँव की तरफ जा रहे थे; तो रास्ते में राजा के सैनिक इस बात की घोषणा कर रहे थें कि क्या किसी के पास अनार है; राजा को इसकी बहुत जरुरत है; हमने बहुत प्रयास किया पर हमें इस क्षेत्र में कहीं भी अनार नहीं मिला; राजा की बेटी बहुत बिमार है; उसे दवा के लिए अनार की जरूरत है

Read Our Other Motivational Speech In Hindi

दोनों लड़कों ने सोचा – हमें अनार की कोई जरूरत नहीं है; ये अनार हम राजा को दे देंगे; और उनकी बेटी का अच्छा इलाज हो जाएगा.

दोनों लड़कों ने अनार होने की बात सैनिक को बताई; सैनिक उन दोनों लड़कों को लेकर राजमहल पहुंचे; और लड़कों ने अनार राजा को सौंप दिया.

राजा ने उन्हें इसके लिए बहुत सारा इनाम दिया – पैसा, जेवरात और भी बहुत कुछ; उस लड़के की बहन की शादी बहुत धूम-धाम से हो गयी.

अब उस लड़के को इस बात पर बहुत अफसोस हो रहा था कि वह बिना सोचे-समझे अपने गुरु को कोस रहा था; और उन्हें भला बुरा कह रहा था.मुझे आशा है कि आपको यह कहानी अच्छे से समझ में आ गयी होगी – हमें कभी चिंता नहीं करनी चाहिए – हमारी चिंता कोई और कर रहा है.

Read Top 5 Motivational Lines For Success In Hindi – जीवन को नई दिशा देने वाले विचार

Quote In Hindi About Life
Motivational Speech In Hindi

मैं आशा करता हूँ कि आप ऊपर दिए गए दोनों कहानियों को अच्छे से पढ़ लिए होंगे; यदि हाँ, तो आप यहाँ पर दिए जा रहे कुछ Motivational lines को पढ़ें; और इन्हें अपने जीवन में उतारें ताकि आपका जीवन सुख, शांति और समृद्धि से भरा रहे.

“आपकी सोच जिस तरह की होगी,आपकी जिंदगी ठीक उसी तरह से चल रही होगी; इसके लिए किसी और को दोष देनेसे अच्छा है कि आप अपनी सोच को दोष दीजिए; और उसे बदलने के लिए कदम आगेबढ़ाईए.”

“जबतक आप खुद के बदलाव के लिए कदम आगे नहीं बढ़ाएंगे; तबतक न तो आपका आज बदलेगा और नहीं फ्यूचर.”

“फ्यूचर बदलने के लिए सबसे पहलेहमे जो बदलना है; वो है हमारी सोच;क्योंकि आप अच्छे से जानते हैं कि सोच ही वो नीव है जिस पर हम अपने सपनों महल बनाते हैं.”

“आपकी सोच दोनों तरह की हो सकती है; अच्छी और बुरी;पर आप किस तरह की सोच कोमहत्व देते हैं; उसी से यह तय होताहै कि आपका पूरा जीवन कैसा होगा.”

Read Best Powerful Motivational speech in Hindi

“जीवन के हर मोड़ पर कठिनाइयों से आपका सामना होगा; अगर आप उन कठिनाइयों से लड़ने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होनाचाहते हैं तो अपने दिमाग़ को प्रेरित करने वाले विचारों से सिंचिए; खुद पर भरोसा और आत्मविश्वासबनाए रखिए; सारी कठिनाइयाँ अवसर में बदल जाएंगी.”

“क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया हैकि अवसर हमेशा कठिन परिस्थितियों मेंजन्म लेती हैं; अगर आप और आपके आस-पास के लोग बहुत सुखी हैं तो क्या कोई वहाँ कोई अवसर पैदा होगा; नहीं ना,”

“तो आज से आप यह मान लिजिए कि हमारे और कठिनाइयों के बीच मेंजो जंग होता है; इसी बीच कठिनाई के गर्भ से अवसर पैदा होता है;”

“अगर आप से कोई कहे कियह काम तुमसे नहीं हो सकता;तो उसका सीधा-सीधा यही मतलब होता है कि इस काम कोतुम्हारे सिवाय कोई और नहीं कर सकता; इसी को सफेद झूठबोलना कहते हैं; इसी सफेदझूठ के चक्कर में लोग वह नहींकर पाए जो वो कर सकते थे.”

Read Best Powerful Motivational speech in Hindi

“हमेशा इस बात को याद रखिएगा किजीवन की सबसे बड़ी खुशी उसकाम को करने में है जिसे आपकादिल करने के लिए इजाज़त दे;वरना उस काम को हांथ मत लगाईएगा जिसे आपका दिल करना ही ना चाहे.”

“अगर आप किसी के एहसानतले नहीं रहना चाहते हैं तो आप दिल और दिमाग़ से इतने मजबूत बनिए कि आपको कोई भी किसी तरहमुसीबत हिला ना सके; आप डटकर खडे़ रहें तबतक – जबतकमुसीबत टल ना जाये.”

“जबतक हम अपने दर्द,गम और डर को हथियार नहींबनाएंगे; तबतक हम सिकंदर नहींकहलाएंगे;”

  1. मोटिवेशनल स्पीच क्या है?

    प्रेरणादायी बातें जो आपके जीवन को अच्छे से जीने, समझने और कुछ हासिल करने के लिए प्रेरित करे; उसी बात को हम अंग्रेजी में में मोटिवेशनल स्पीच कहते हैं.

  2. मोटिवेट का मतलब क्या होता है?

    मोटिवेट का मतलब आपको प्रेरित करना ताकि आपका जीवन सुख, शांति और समृद्धि से भरा रहे.

  3. भारत में नवंबर – 1 प्रेरक वक्ता कौन है?

    अगर भारत की बात की जाए तो जहाँ तक मेरा मानना है कि संदीप माहेश्वरी भारत के नंबर – 1 वक्ता हैं.

  4. भारत का सबसे कम उम्र का मोटिवेशनल स्पीकर कौन है?

    भारत का सबसे कम उम्र का मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी हैं; वे अपनी प्रेरक बातों से लाखों की जिन्दगी बदल चुके हैं.

मैं आशा करता हूँ कि आप ऊपर दिए गए सभी Motivational speech in Hindi को मन लगाकर पढ़ लिए होंगे; यदि हाँ तो आप इन्हें अपने जीवन में उतारिए; क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है; तो आप संकल्प ले लीजिए कि आप बताए गए सिद्धांत पर चलकर सफलता हासिल करेंगे.

1 thought on “Powerful 20 Motivational Speech In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.