Learn Present Continuous Tense In Hindi

इस post के माध्यम से आज आप सीखने जा रहे हैं Present continuous tense in Hindi; इस Tense का प्रयोग English grammar में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है; यदि इस Tense को अच्छे से सीखना चाहते हैं और इसका प्रयोग अंग्रेजी बोलने और लिखने में करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए सभी Rule, structures और examples of present continuous tense को अच्छे से समझें.

इस Tense का प्रयोग इस तरह के वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने और लिखने में करते हैं जैसे – वह घर के बाहर खेल रहा है./ मैं खाना बना रहा हूँ./ वह घर पर पढ़ रहा है./ वह मेरा इंतजार कर रही है./ वे बाहर खड़े हैं./ वह क्लास में बैठा हुआ है.

ऊपर दिए गए वाक्यों से यह स्पष्ट है कि Present continuous tense in Hindi वाक्य की क्रिया के अंत में ‘रहा है/ रही है/ रहे हैं/ रहा हूँ’ जैसा भाव आता है या फिर कार्य के जारी रहने का भाव मिलता है; जैसे – वे बाहर खड़े हैं./ वह क्लास में बैठा हुआ है.

present continuous tense in hindi with examples
Learn Present Continuous Tense in Hindi

मुझे उम्मीद है कि आप यह समझ गए होंगे कि जिस हिन्दी वाक्य की क्रिया के अंत में ‘रहा है, रही है, रहे हैं या रहा हूँ’ आता है या कार्य के जारी रहने का भाव मिलता है तो उसे Present continuous tense में बनाते हैं.

आप इस नियम को याद रखें Present continuous tense का प्रयोग ऐसे कार्यों को के लिए किया जाता, जो बोलते समय चल रहा हो; जैसे – मैैं पढ़ रहा हूँ./ वह मेरे साथ बाज़ार जा रहा है./ तुम एक अच्छा जॉब कर रहे हो./ वेे घर पर पढ़ रहे हैं./ मैं क्लास में बैठा हुआ हूँ./ वह गेट के बाहर खड़ा है.

ऊपर दिए गए वाक्यों को पढ़ कर आपको क्या प्रतीत हो रहा है ? मुझे सभी वाक्यों को पढ़कर ऐसा लग रहा है कि कार्य चल रहा है; अभी कार्य खत्म नहीं हुआ है; यदि आप ऊपर दिए गए वाक्यों को अंग्रेजी में बनाना सीखना चाहते हैं तो आप इस Structure को ध्यान से समझें –

[Subject + is/am/are + (not) + verb का पहला रुप + ing + object + other word ]

ऊपर दिए गए Structure में यह बताया जा रहा है कि जब कभी भी Present continuous tense in Hindi के वाक्यों को अंग्रेजी में बोलना या लिखना हो तो सबसे पहले हम Subject का प्रयोग करेंगे; उसके बाद यदि वाक्य कर्ता (Subject) एकवचन हो तो ‘is’ का प्रयोग करेंगे; अगर बहुवचन हो (You – तुम/तुमने, They – वे/उन्होंने, We – हम/हमने) तो ‘are’ का प्रयोग किया जाएगा; यदि वाक्य का कर्ता ‘मैं’ मतलब ‘I’ हो तो ‘am’ का प्रयोग किया जाता है; नीचे कुछ वाक्य दिए जा रहे हैं ध्यान से समझें –

  • मैं उसका इंतजार कर रहा हूँ – I am waiting for him.
  • वह मुझे बुला रही है – She is calling me.
  • राम और श्याम घर पर पढ़ रहे हैं – Ram and Shyam are studying at home.
  • वे खेत में काम कर रहे हैं – They are working in the field.
  • तुम मेरा मजाक उड़ा रहे हो – You are making a fun of me.
  • हम घर के बाहर क्रिकेट खेल रहे हैं – We are playing cricket out of home.
  • मैं उससे मिलने दिल्ली जा रहा हूँ – I am going to Delhi to meet him.
  • वह आज कॉलेज नहीं जा रही है – She is not going to college.

Learn The Rules Of Present Continuous Tense In Hindi With Examples

इस नियम को भी आप याद रखें कि इस Tense का प्रयोग वैसे अस्थायी कार्य के लिए होता है, जो बोलने के समय नहीं हो रहा हो; और जो समय चल रहा है उसके आस-पास या इन दिनों वह कार्य जारी है जैसे अर्थ के लिए भी करते हैं; जैसे –

  • मैं वाराणसी में एक किराए के घर में रह रहा हूँ – I am living in Varanasi in a rented house.
  • वह रामायण पढ़ रहा है – He is reading the Ramayan.
  • वह आजकल अंग्रेजी पढ़ रही है – She is studying physics these days.

ऊपर बताए गए Present continuous tense in Hindi वाक्यों में क्रिया बोलने के समय जारी नहीं है बल्कि जो समय चल रहा है उसके आस-पास या आजकल हो रहा है जैसा भाव मिल रहा है.

Present continuous tense in Hindi का प्रयोग निकट भविष्य के पहले से तय कार्यक्रम या योजना के लिए होता है; जैसे –

  • वह आज रात मुम्बई जा रहा है – He is going to Mumbai tonight.
  • मैं कल गाँव जा रहा हूँ – I am going to village tomorrow.
  • वह मुझसे मिलने आ रही है – She is coming to meet me.
  • वे अगले महीने दिल्ली के लिए निकल रहे हैं – They are leaving for Delhi next month.
  • मेरा भाई कल कॉलेज जा रहा है – My brother is going to college tomorrow.
  • वह मेरे लिए कल नाश्ता बना रही है – She is preparing breakfast for me tomorrow.

इस तरह के वाक्यों को बोलते या लिखते समय आपको Future time का बोध होता है और इसमें Adverb of time – next day, next night, next week, tonight, tomorrow, 8 p.m. etc. का प्रयोग निश्चित रुप से किया जाता है; जैसा कि ऊपर के वाक्यों में किया गया है.

आप इस महत्वपूर्ण नियम को याद रखें – Present continuous tense in Hindi और English के कुछ ऐसे verbs होते हैं, जिनका प्रयोग Present continuous tense में नहीं होता है; जैसे – smell, hear, see, notice, recognize, taste, appear, seem, look, hate, like, dislike, hope, refuse, deny, prefer, regard आदि ऐसे शब्द होते हैं, जिनमें आप ‘ing’ चाहकर भी नहीं लगा सकते हैं; चलिए कुछ Examples देखते हैं.

  • वह मुझे बहुत अच्छी तरह जान रही है – She knows me very well.
  • मुझे यह समझ में आ रहा है – I understand it.
  • उन्हें लग रहा है कि मैं सही हूँ – They feel that you are right.
  • बर्रतन पानी से भरा है – The pot contains water.

ऊपर दिए गए verbs का प्रयोग Simple present tense में होता है; विशेष अर्थ में इनमें से कुछ verbs का प्रयोग present continuous tense in Hindi में होता है.

Read Some More Rules Of Present Continuous Tense With Examples

जब Feel का प्रयोग ‘महसूस करना’ के अर्थ में होने पर इसका प्रयोग simple tense के रूप में किया जाता है; जैसे – अब उसे महसूस हो रहा है कि वह उसकी मदद क्यों नहीं किया – Now he feels that why he did not help him./ मैं महसूस कर रहा हूँ कि वह एक अच्छा आदमी है – I feel that he is a good man.

अगर आप Present continuous tense in Hindi वाक्य में सोचना या विचार करना के sense में ‘feel’ का प्रयोग कर रहे हैं तो इसका प्रयोग simple present tense के अर्थ में करते हैं; जैसे – मैं सोच रहा हूँ कि आप सही हो – I feel you are right.

Feel के बाद यदि adjective – angry, pleased, happy, sad, hot, cold, tense, relaxed, nervous, confidence etc. का प्रयोग Subject के emotions, physical or mental conditions को indicate करने के लिए हो तो इसका प्रयोग Simple tense में होता है, लेकिन Present continuous tense in Hindi में भी किया जा सकता है; जैसे –

  • How do you feel?
  • I feel better.
  • How are you feeling?
  • I am feeling better.

Feel का प्रयोग ‘touch (स्पर्श) or examine (जाँच करना) के अर्थ में होने पर, इसका प्रयोग present continuous tense in Hindi में किया जाता है; जैसे – डॉक्टर उसका पल्स चेक कर रहा है – The doctor is feeling his pulse.

Feel for का प्रयोग जब स्पर्श करते हुए किसी चीज का पता लगाने की कोशिश करना के अर्थ में किया जा रहा हो तो इसका प्रयोग continuous tense में किया जाता है; जैसे – I am feeling for the chair in this dark room.

आप तो जानते हैं ‘see’ का प्रयोग ‘देखना’ के अर्थ में किया जाता है; जब आप इस अर्थ में ‘see’ का प्रयोग वाक्य में कर रहे हों तो इसका प्रयोग Simple tense में किया जाता है न कि present continuous tense in Hindi में; नीचे कुछ उदाहरण दिए जा रहे जिन्हें आप ध्यान से समझें.

  • We see with our eyes – हम अपनी आँखों से देखते हैं.
  • I see a blue bird in the garden – मुझे बगीचे में एक नीला चीड़िया दिखाई दे रहा है.
  • I see her singing in the bedroom – मैं उसे बेडरूम में गाते हुए देख रहा हूँ.
  • वह मुझे क्रिकेट खेलते हुए देख रहा है – He sees me playing cricket.
  • मैं उसे पढ़ते हुए देख रहा हूँ – I see him studying.

लेकिन जब See का प्रयोग ‘मिलना’ के अर्थ में किया जा रहा हो तो इसका प्रयोग present continuous tense in Hindi केे अर्थ में किया जाता है; जैसे – वह मुुुुझसे आज मिल रहा है – He is seeing me today./ उसके पिता जी कल मेरे पिता जी से मिल रहे हैं – His father is seeing my father tomorrow.

Present continuous tense in Hindi के वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने या लिखने के लिए इस नियम को याद रखें; जब ‘Hear’ का प्रयोग ‘सुनना’ के अर्थ में किया जा रहा हो तो इसका प्रयोग हमेशा simple tense में किया जाता है जैसे – मैं सुन रही हूँ कि वह पटना के लिए निकल रही है – I hear she is leaving for Patna./ मैं म्यूजिक सुन रही हूँ – I hear music.

लेकिन जब Hear का प्रयोग ‘सुनवाई करना’ के अर्थ में होने पर, इसका Present continuous tense in Hindi में होता है; जैसे – मैं मुकदमे की सुनवाई कर रहा हूँ – I am hearing the case.

Interrogative Sentences With Examples In Hindi

मैं आपको बताना चाहूंगा कि बाकी Tense की तरह Present continuous tense in Hindi के भी दो तरह के प्रश्नवाचक वाक्य होते हैं – (1) Yes/No type questions (हाँ/ना) में जवाब देने वाले प्रश्न; जैसे – क्या आप इस शहर में रह रहे हैं?/ क्या तुम अपना खुद का बिजनेस शुरू कर रहे हो?/ क्या वह घर पर पढ़ रही है?/ क्या तुम्हारे पिता जी गाँव से वापस आ रहे हैं?/ क्या तुम उससे फोन पर बात कर रहे हो?

आपसे जब भी इस तरह का प्रश्न किया जाए तो आप का उत्तर ‘हाँ या ना’ में होगा इसलिए इसे Yes/No type questions कहते हैं; इसके हिन्दी वाक्य को अंग्रेजी में बोलने या लिखने के लिए सबसे पहले सहायक क्रिया (Helping verb) का प्रयोग किया जाता है.

आप Present continuous tense in Hindi सीख रहे हैं इसलिए यहाँ पर सहायक क्रिया ‘Is, Am, Are’ इसमें से किसी एक का प्रयोग कर्ता (Subject) के अनुसार करेंगे; नीचे Structure दिया जा रहा है जिसे ध्यान से समझें ताकि आप आसानी से Yes/No type questions के हिन्दी वाक्य को अंग्रेजी में बदल सकें.

Structure – [Is/Am/Are + Subject + (not) + verb का पहला रुप + ing + object + other word + ?]

  • क्या तुम यहाँ आ रहे हो – Are you coming here?
  • क्या वह घर पर पढ़ रहा है – Is he studying at home?
  • क्या वे अंग्रेजी बोल रहे हैं – Are they speaking English?
  • क्या मैं खेल रहा हूँ – Am I playing?

पहले वाक्य में ‘You’ के अनुसार ‘Are’ का प्रयोग किया जा रहा है; दूसरे वाक्य में ‘he’ के अनुसार ‘Is’ का प्रयोग हुआ है; तीसरे वाक्य में ‘They’ का प्रयोग ‘You’ की तरह बहुवचन कर्ता के अनुसार किया गया है इसलिए सहायक क्रिया ‘Are’ का प्रयोग किया गया है; और अंत में ‘I’ के अनुसार ‘Am’ का प्रयोग किया गया है.

चलिए अब हम Present continuous tense in Hindi में सीखना शुरू करते हैं ‘W.H. word type questions’ इस तरह के वाक्य के बीच में प्रश्नवाचक शब्द ‘कब, कहाँ, कैसे, क्यों, क्या, कितना’ आदि शब्द आते हैं; जैसे –

वह कहाँ जा रहा है?/ तुम इस बारे में क्या कर रहे हो?/ तुम्हारे पिता जी यहाँ कब आ रहे हैं?/ वह इस, काम को कैसे कर रहा है?/ मैं इस नौकरी को क्यों कर रहा हूँ?; इस तरह के प्रश्नवाचक वाक्यों को अंग्रेजी में बोलने के लिए इस Structure का प्रयोग करें.

Structure – [W.H.word + is/am/are + Subject + (not) + verb का पहला रुप + ing + object + other word + ?]

  • वह घर पर दोस्तों के साथ क्या कर रहा है – What is he doing at home with friends?
  • तुम उसके साथ मुम्बई क्यों जा रहे हो – Why are you going to Mumbai with him?
  • तुम्हारी माँ खाना कैसे बना रही है – How is your mother preparing food?
  • मै इस बारे में क्यों सोच रहा हूँ – Why am I thinking about it?
  • तुम कितना खा रहे हो – How much are you eating?
  • वह कहाँ से आ रहा है – From where is he coming?

मुझे आशा है कि आपको Present continuous tense in Hindi अच्छे से समझ में आ गया होगा; अब आप इस Tense का प्रयोग अंग्रेजी बोलने और लिखने में आसानी से कर सकते हैंं; बशर्ते आप इसमें दिए गए सभी Structures और Examples को ध्यान से पढ़े और समझे होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *