20 Quotes In Hindi For Life And Big Success

आज आप इस quotes in Hindi for life पोस्ट में पढ़ेंगे कुछ बेहतरीन और महत्तवपूर्ण quotes; मैं आपसे वादा करता हूँ कि अगर आप इस पोस्ट में दिए गए quotes को ध्यान से पढ़ें; समझें और जीवन में उतारें तो आपके लिए सफलता पाना थोड़ा आसान हो जाएगा ।

आपको पता होना चाहिए कि विचारों में इतनी ताकत होती है कि ये जीवन को बना भी सकते हैं; और खत्म भी कर सकते हैं; इसलिए आप अपने दिमाग में उन्हीं विचारों को जगह दीजिए जो आपकी सफलता के लिए महत्तवपूर्ण हों; तो चलिए बिना देर किए आगे बढ़ते हैं और पढ़ना शुरु करते हैं – quotes in Hindi for life; क्या आप तैयार हैं खुद को बदलने के लिए ? यदि हाँ तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं ।

best quotes
Read More Quotes In Hindi For Life Interesting Quotes In Hindi

Read All These Quotes In Hindi For Life With Confidence

यदि आप सब्र रखते हैं तो आपसे जीतने की उम्मीद की जा सकती है; क्योंकि अक्सर लोग इसी एक चीज की कमी के कारण हार जाते हैं ।

यदि आप सोचते हैं कि पीछे हट जाने से आपकी सारी मुसीबतें खत्म हो जाएँगी तो आप गलत है; क्योंकि मुसीबतें पीछा तभी छोड़ती हैं; जब आप उनका डट कर सामना करते हैं ।

यदि आप किसी को धोका देकर आगे बढ़ जाने में अपनी खुशी ढूँढ़ते हैं तो आप बिल्कुल गलत करते हैं; क्योंकि असली खुशी तो लोगों को आगे बढ़ाने में होती है; जो आप किसी को धोखा दे कर खो देते हैं ।

आप अपने अंदर की ताकता को तबतक नहीं पहचान सकते; जबतक आप खुद पर विश्वास नहीं करते; विश्वास ही एक ऐसी चीज है; जो हर हार मानने वाले आदमी को एक नई शुरुआत करने की ताकत देती है ।


अगर आप सच्चे मन से किसी तैयारी में जूटे हैं तो आपको सफल होने की चिंता बिल्कुल नहीं करनी चाहिए; क्योंकि सच्चे मन से काम करने में ही 100℅ सफलता छुपी होती है ।

डर आपको आपकी क्षमता के अनुसार काम करने से रोकता है; और यह आपको वह नहीं बनने देता जो आप बन सकते हैं; इसलिए आप से आग्रह है कि आप अपने डर को पहचानें; और उसे खुद से दूर करने की योजना बनायें या फिर डर के साथ जीने के लिए तैयार हो जायें ।

इस भागम-भाग दुनिया में थोड़ा ठहर कर आप खुद से पूछ लें ;कहीं आप खुद को खो तो नहीं रहे हैं ? अगर जवाब ‘हां’ में है तो आप यह मान लीजिए; एक लम्बी दौड़ के बाद आप खुद में हार ही महसूस करेंगे जीत नहीं ।

Learn Some More Useful Quotations In Hindi

सामने ताली बजने पर आप खुश ना हो क्योंकि कुछ तालियाँ तो दूसरों को देखकर बजती है; आप कुछ ऐसा करें कि लोग घर जाकर आपके लिए दिल से ताली बजायें और प्रशंसा करें।

यदि आप नया काम करने से उतना सफल नहीं हो पा रहे हैं; तो आप किए हुए काम अलग ढंग से करने का प्रयास करें; आपको वह सफलता जरुर मिलेगी जिसकी आप उम्मीद करते हैं ।

अगर आप हर काम को यह सोचकर करते हैं कि आज फिर कल नहीं मिलेगा तो आप हर को बहुत बेहतर ढंग से करते हैं; और खुद को सफल होने से बचा नहीं पाते हैं ।

अगर आपका जीवन मुश्किलों से घिरा है और आप डटकर उनका सामना करने के लिए तैयार हैं; तो आप उन्हीं मुश्किलों को अवसर के रुप में देख पाएँगे; क्योंकि हर एक मुश्किल में एक अवसर छुपा होता है ।
सफलता कहीं और नहीं यह तो आप में छुपी होती है; बस बेहतर प्रयास और सब्र करने से यह अपने आप बाहर आ जाती है ।

सफलता इसमें नहीं है कि आप कितने सफल हैं; बल्कि इसमें होती है कि आपकी वजह से कितने लोग सफल हैं; क्योंकि सफलता अकेले जीने की चीज नहीं बल्कि एक-दूसरे से साझा करने की चीज़ है ।

सपने उन्हीं के सच होते हैं जो खुद से यह वादा कर चुके हैं; कि वे तबतक आराम से नहीं बैठेंगे; जबतक सपनों को सच नहीं कर लेंगे ।

Some More Interesting Lines In Hindi For Life

यदि आप खुद को कमजोर मानते हैं तो आपके सामने आने वाली समस्याएँ मजबूत होगी; अगर आप खुद को मजबूत मानते हैं; तो वही समस्याएँ आपके लिए कमजोर होंगी जिसे आप बहुत ही कम प्रयास से हरा सकते हैं ।

जीत किसको अच्छी नहीं लगती – सबको लगती है; पर जीत मिलती उसी को है जो इसके लिए बेहतर प्रयास करता है; और मैदान छोड़कर भागने के लिए तैयार नहीं होता ।

दिमाग को कचरे का ढ़ेर बनाकर आप जीवन में वह ऊँचाई हासिल नहीं कर पाएँगे; जिसके लिए आप इस धरती पर आये हैं; इसलिए आप से आग्रह है कि अपने में दिमाग में अच्छे विचारों को जगह दें ।

विचारों को सिर्फ एक वाक्य के रुप में ना देखें; यह अपने आप में इतनी ताकत रखता है कि यह आपके जीवन को बना भी सकता है; और खत्म भी कर सकता है – बस इसे एक मौका मिलना चाहिए ।

आप जीतने का प्रयास करते रहिए; क्योंकि जब आप बार-बार जीतने का प्रयास करते हैं तो आप जीतने का अनुभव हासिल कर रहे होते हैं; और अंत में यही अनुभव आपकी सफलता की सीढ़ी बन जाती है ।

जिस तरह से आप लोगों को जाने-अंजाने में बेवकूफ बनाते रहते हैं; ठीक उसी तरह से अपने दिमाग को भी बेवकूफ बनाइए मतलब हारने के बाद भी मुस्कुराइये ।

Never Forget To Read All These Lines

अगर दिन रात प्रयास करने के बाद भी आपको जीत नहीं मिल रही है; तो इसका यह मतलब नहीं है कि आपकी किस्मत खराब है; बल्कि इसका यह मतलब हो सकता है कि आप सही जगह पर प्रयास नहीं कर हैं; या उस काम में आपका अनुभव उतना नहीं है जितना जीतने के लिए जरुरी है ।

कोई काम आप कल पर कभी मत छोडिए क्योंकि कल तो दूर की बात है; आज भी आपके बस में नहीं है; इसलिए आप बिना देर किए अपने काम को पूरा करें; और आज जितना सफल होने का प्रयास कर सकते हैं करें ।

यदि आपको किसी काम मे बार-बार हार का सामना करना पड़ रहा है; तो आप एक बार खुद को जाँच लें; अगर आप अपने आपको उस काम के लिए उचित पा रहे हैं तो प्रयास जारी रखें; आज नहीं तो कल आपको जीत जरुर मिलेगी ।

यदि आप सफलता पाने के लिए अपना सुख और चैन त्यागने के लिए तैयार हैं; तो सफलता आपके पास आने के लिए व्याकुल हो जाएगी । 

आपको इस Quotes In Hindi For Life And Big Success पोस्ट में दिए गए सभी Quotes In Hindi For Life quotes को पढ़ना कैसा लगा ? यदि अच्छा लगा तो आप इस अपने जीवन में उतारें ताकि आपकी सफल होने की चिंता खत्म हो सके; और हाँ इसे अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो वाकई जीवन से बहुत कुछ चाहते हैं ।
 ़

1 thought on “20 Quotes In Hindi For Life And Big Success”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *