Read Top 5 Life Changing Hindi Story

आज आप इस पोस्ट में पढ़ेंगे कुछ ऐसे Hindi story जो आपके असफल जिन्दगी को सफलता‌ की ओर ले जाएगी; आपके जीवन को सुख, शांति और समृद्धि से भर देगी; बशर्ते आप यहाँ पर दी गई सभी Hindi story को मन लगाकर पढ़तें हैं और इनमें सिखाई गयी बातों को अपने जीवन‌ में उतारते हैं। 

यह तो 100% सच है कि अच्छी कहानी सिर्फ इसलिए‌ लिखी जाती है; ताकि हम इसे पढ़कर और इसमें दी गई अच्छी बातों को अपनाकर अपने जीवन को एक नई‌ दिशा दे सकें; पर दुर्भाग्यवश हम अच्छी कहानी पढ़ते तो हैं; पर हम इस कहानी में बताई गई अच्छी बातों को अपने जीवन में उतारने में फेल हो जाते हैं; और इसका परिणाम हम कभी अपने जीवन‌ को बदल ही नहीं पाते।पाते।

best hindi story

मैं आशा करता हूँ कि आप यहाँ पर दी गयी सभी Hindi story को पढ़ेंगे; और इसमें बताई गई अच्छी बातों अपने‌ जीवन में उतारेंगे; और आगे बढ़ेंगे; तो‌ चलिए अब हम कहानी की ओर बढ़ते हैं –

ऐसे होगा आपका कल्याण – Best Hindi Story For Life

हर कोई भगवान से अपने कल्याण की कामना करता है – किसी को अच्छा स्वास्थ्य चाहिए; तो किसी को बिजनेस में तरक्की चाहिए; किसी के पास पैसा है; पर उसे और पैसा चाहिए; किसी को प्राइवेट नौकरी मिल जाए तो भी चलेगा; तो किसी को सिर्फ सरकारी नौकरी चाहिए; कोई ऐसा भी है जो बस यह चाहता है कि बस उसकी शादी हो जाए; बाकी दुनिया गई‌ तेल लेने।

अब भगवान किसकी सुने और किसकी ना सुने – यह भी अपने आप में बहुत बड़ी उलझन है; चलिए हम आपको इस उलझन से बाहर ले चलते हैं; बस आप इस Hindi story को ध्यान से पढिए; आपको यह पता चल जाएगा कि भगवान किसकी कामना सुनते हैं और किसकी नहीं सुनते.

यह कहानी एक ऐसे लाचार और बेबस आदमी की है जो कभी एक सफल बिजनेसमैन हुआ करता था; पर आज हालात ऐसी है कि वह पूरी तरह से दिवालिया हो चुका है; आज वह आदमी एक रुपए के लिए तरस रहा है.

वह आदमी अपनी हालात को सुधारने के लिए सुबह शाम भगवान से विनती करता रहता है; पर भगवान उसकी एक नहीं सुन रहे हैं; और नहीं सुनेंगे क्योंकि जब वह आदमी अमीर हुआ करता था; और उसका बिजनेस बुलंदियों पर था; तो उसने जानबूझकर वह गलतियां की जो भगवान को बिल्कुल भी पसंद नहीं है –

उसने अपनी कंपनी के कर्मचारियों के बारे में कभी नहीं सोचा; उसने उनके दुख में कभी साथ नहीं दिया; काम ज्यादा लेता था और पैसा कम देता था; उसने कभी अपने कर्मचारियों को बोनस नहीं दिया; उसने कभी गरीबों को दान नहीं किया;

best books

वह अपनी अमीरी का धौंस जमाता था; महंगी गाड़ियां, मंहगे घर बिना किसी जरूरत के खरीद लेता था; जब भी कोई कर्मचारी अपना दुख लेकर उसके पास आता था; तो वह उसे यह कह कर टाल देता था कि यह उसकी प्रॉब्लम नहीं है;

आज ठीक उसी तरह से भगवान भी उसके दिवालिया होने पर यही कहते हैं कि यह मेरी प्रॉब्लम नहीं है; जैसी करनी वैसी भरनी; जैसा बोलोगे; वैसा ही काटोगे।

इस कहानी से आपको क्या समझ में आया? यदि आप भी अपने सुख और सफलता के दिन में जानबूझकर किसी को दुख देते हैं; परेशान करते हैं; आप किसी की मदद करने से कतराते हैं; और आप जान बूझकर अपने पैसे को ऐसी चीजों पर खर्च करते हैं; जिसकी आपको कोई जरूरत नहीं है; तो आप इस बात को गांठ बांध लीजिएगा;

जब आपका बुरा वक्त आएगा; तो भगवान भी आपकी मदद करने से इंकार कर देंगे; जिसका परिणाम यह होगा कि आप कभी भी अपने दुख और परेशानी से बाहर नहीं निकल पाएंगे; इसलिए अगर आप खुश हैं; तो दूसरों को भी खुशी दीजिए; यदि आपके पास जरूरत से ज्यादा है; तो इसे जरूरतमंद लोगों में बांटिये; और लोगों के दुख में उनका साथ दीजिये।

याद रखिएगा – भगवान की नजर हर समय हम पर बनी हुई है; हम उनकी नजर से बच नहीं सकते।

सुख, शांति और समृद्धि कैसे हासिल करें – Most Powerful Hindi Story In Short

यह Hindi story एक ऐसे आदमी के बारे में है; जो यह मान लिया था कि उसका कुछ नहीं होने वाला; अब वह इस दुख से कभी बाहर नहीं आ पाएगा; उसकी किस्मत उसका कभी साथ नहीं देगी; और उसका यह बुरा वक्त कभी दूर नहीं होगा।

वह आदमी चाहे जितना दुखी हो ले; चाहे जितना अपने आप को कोस ले; भगवान को कोस ले; अपनी किस्मत को दोष दे ले; उसका जीवन नहीं बदलने; उसका जीवन तब बदलेगा; जब वह वह करेगा; जो भगवान चाहते हैं.

भगवान बस इतना चाहते हैं कि अगर आप में खुद को चोट पहुंचाने का हुनर है; तो खुद को ठीक करने का भी हुनर होना चाहिए; अगर आप नीचे गिरने की कला जानते हैं; तो आप में ऊपर उठने की भी कला होनी चाहिए;

अगर आप रोने का जोखिम ले सकते हैं; तो आप में हंसने की भी हिम्मत होनी चाहिए; यदि आप दुख से टूट कर बिखरना जानते हैं; तो आपको खुद को समेटना भी आना चाहिए; यदि आप अपने जीवन को कुछ इस तरह से जीते हैं; तो भगवान हर कदम पर आपकी मदद करने के लिए तैयार खड़े हैं;

क्योंकि भगवान अच्छे से जानते हैं; ऐसे लोगों को दुख के बादल कुछ समय के लिए निराश तो कर सकते हैं; लेकिन खत्म नहीं कर सकते.

उस दुखी आदमी को दुख से बाहर निकालने के लिए भगवान ने उस आदमी के सपने में आकर उससे बस इतना कहा – जब किस्मत तुम्हें हराने की पूरी कोशिश कर रही हो तो तुम्हें जीतने की पूरी कोशिश करते रहना चाहिए; क्योंकि जीवन का यही एक सिद्धांत है; जिससे लोग सुख शांति और समृद्धि हासिल करते हैं।

भगवान मेरी लॉटरी खुलवा दो – Powerful Hindi Story For Success

आज जो कहानी मैं आपको बताने जा रहा हूं; इसे जानने के बाद आप कभी भी खुद को किस्मत का मारा नहीं समझेंगे; आपको इस बात पर यकीन हो जाएगा कि भगवान जो करते हैं; अच्छा ही करते हैं; और आप अपनी किस्मत पर रोना छोड़ देंगे; आप बस यही कहेंगे – जो होता है; अच्छा ही होता है।

यह कहानी दो दोस्तों की है; एक जो भगवान पर दिल खोलकर विश्वास करता है; और दूसरा जो कहता है कि मैं भगवान को नहीं मानता।

एक दिन दोनों में शर्त लग जाती है कि भगवान की कृपा सबसे ज्यादा किस पर होती है; उस पर जो दिल खोलकर भगवान पर विश्वास करता है या उस पर जो भगवान को मानता ही नहीं; दोनों दोस्तों ने इस बात को साबित करने के लिए लॉटरी खरीदी;

वे यह देखना चाहते थे कि जो भगवान पर दिल खोलकर विश्वास करता है; उसकी लाटरी खुलेगी या उसकी जो भगवान को मानता ही नहीं।

वह आदमी जो भगवान पर दिल खोलकर विश्वास करता था; उसका कहना था कि लॉटरी उसकी ही खुलेगी और दूसरा जो भगवान को नहीं मानता; उसका कहना था कि लॉटरी सिर्फ उसकी खुलेगी क्योंकि पैसों के मामले में उसकी किस्मत उस पर मेहरबान थी.

आपको यह सुनकर थोड़ा बुरा लगेगा; लॉटरी उसकी खुली जो भगवान को बिल्कुल भी नहीं मानता था; भगवान ने उसे रातो-रात करोड़पति बना दिया; और उस आदमी को कंगाल छोड़ दिया; जिसने उस पर दिल खोलकर विश्वास और उसकी भक्ति किया।

लॉटरी न खुलने की वजह से वह आदमी बहुत दुखी हुआ; जो भगवान की दिल खोलकर भक्ति किया करता था; कुछ ही साल बीते होंगे; लॉटरी जीतने वाला आदमी बुरी आदतों और बुरी संगति की वजह से बर्बाद हो गया;

एक दिन ऐसा भी आया कि वह मानसिक रूप से परेशान होकर आत्महत्या कर लिया; और उसका पूरा परिवार सड़क पर आ गया ।

वहीं दूसरी तरफ वह आदमी जिसका लॉटरी नहीं खुला; वह रात-दिन मेहनत करके पैसा जुटाया और अपना छोटा सा व्यापार शुरू किया; भगवान की कृपा से उसका बिजनेस धीरे-धीरे बड़ा हो गया; उस आदमी की लॉटरी नहीं खुली;

फिर भी उसने भगवान पर विश्वास बनाए रखा और संघर्ष करता रहा; और उसने भगवान की कृपा से वह सब कुछ हासिल किया; जो जीवन में हासिल करना चाहता था।

आप हमेशा याद रखना – बिना मेहनत और संघर्ष के दौलत का कोई वजूद नहीं होता; आज है; तो कल नहीं है।

इस बात को गांठ बांध लीजिएगा कि जब भी भगवान किसी आदमी के जीवन को सुखी बनाने का योजना बनाते हैं; तो उस आदमी को बहुत ज्यादा कष्ट और संघर्ष से गुजरना पड़ता है; ठीक उसी तरह से जैसे बिना कष्ट के कोई पत्थर मूर्ति का रूप नहीं ले सकता।

वही करो जो दिल करे – Motivational Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे आदमी की है; जो आप से भी ज्यादा दुखी था; जानते हैं, क्यों? वह आदमी अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल करना चाहता था; पर वह कुछ नहीं कर पाया;

अब वह मानता है कि‌ उसके पास अब इतना समय नहीं है कि वह सब कुछ फिर से शुरू कर पाए; शायद वह आदमी उस आदमी के बारे में नहीं जानता; जिसने 65 साल की उम्र में अपना पहला बिजनेस शुरू किया –

और देखते-देखते पूरी दुनिया में इस बिजनेस की फ्रेंचाइजी खुल गयी; इस बिजनेस का नाम है ‘KFC Chicken’; शायद आप इसका नाम जानते हैं ।

चलिए एक और उदाहरण ले लेते हैं; एक अकेली औरत अपनी छोटी सी बच्ची के साथ संघर्ष करते हुए; उसने एक किताब लिखी; और जब वह इस किताब को छपवाने के लिए प्रकाशकों के पास गयी;

तो उन सब ने उसकी किताब को छापने से मना कर दिया; फिर भी वह नहीं रुकी लगभग 200 प्रकाशकों के पास गयी; और सबने ने उसकी किताब को छापने से मना कर दिया;

लेकिन कहते हैं ना चलते रहने से रास्ते बन जाते हैं; एक प्रकाशक उस औरत की किताब को छापने के लिए तैयार हो गया; उसकी किताब छपी और 6 महीने में सिर्फ एक ही किताब बिकी; फिर भी वह हार नहीं मानी।

एक समय ऐसा भी आया; उसकी किताब की चर्चा पूरी दुनिया में हो गई; वह किताब है ‘हैरी पॉटर’; उस औरत का नाम ‘जेके रॉलिंग‌’ है; यह औरत अपनी किताब की बदौलत इंग्लैंड की रानी से भी ज्यादा अमीर हो गयी।

क्या आप जानते हैं – यह सब कैसे हुआ; बस इन लोगों ने वही किया; जो इनके दिल ने कहा; जब आप वह करते हो; जो आपका दिल करता है; तो आपकी तरक्की निश्चित है; और यही नहीं – इस तरह के काम में भगवान की कृपा भी बनी रहती है ।

भगवान को सब पता है – Motivational Story In Short

आप जीवन में जो पाना चाहते हैं; अगर आपको वह नहीं मिलता है; तो आप रोते हैं; शिकायत करते हैं; एकदम परेशान हो जाते हैं; आप भगवान को कोसने लगते हैं; आप कहते हैं कि भगवान आपके साथ अन्याय कर रहे हैं; सबके जीवन को सुख और समृद्धि से भर रहे हैं; बस आपको दुख पर दुख देते जा रहे हैं;

शायद आपको नहीं पता; आप खुद अपने दुख का कारण हैं; वह कैसे? आप जब तक दुखी रहेंगे; भगवान को कोसते रहेंगे; तब तक भगवान की शक्तियां आप पर नहीं चलेंगी; भगवान चाह कर भी आपकी मदद नहीं करेंगे।

भगवान सिर्फ उनकी मदद करती हैं; जो अपनी परेशानियों को भगवान को सौंप कर खुश रहने की कोशिश करते हैं; और अपने जीवन के लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश में लगे रहते हैं; आपके साथ जो कुछ भी होता है भगवान को सब पता है; आपको उन्हें बताने की जरूरत‌ नहीं है।

इस Hindi story को ध्यान से समझे; यह‌ कहानी एक ऐसे आदमी की है; जो सरकारी नौकरी पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करता था; उसने अपनी तरफ से पूरी ईमानदारी के साथ मेहनत किया; उसकी मेहनत में कोई कमी नहीं थी; फिर भी उसे नौकरी नहीं मिली।

वह आदमी सरकारी नौकरी न मिलने से निराश नहीं हुआ; उसका कहना था कि सब ऊपर वाले की मर्जी है; वो जो करेंगे सब अच्छा ही करेंगे; उस आदमी को सरकारी नौकरी नहीं मिली;

लेकिन हां, सरकारी नौकरी की तैयारी कर करके पढ़ाई का जो अनुभव हासिल किया था; उसे यूट्यूब के जरिए दूसरों को बांटने लगा; और देखते-देखते कुछ सालों में उसका चैनल बड़ा बन गया।

वह आदमी छात्रों के बीच में फेमस हो गया; फिर उसने ऑनलाइन क्लास शुरू किया; जहां वह कुछ मंथली फीस लेता था; उसकी महीने की कमाई लाखों में पहुंच गयी; वह इतना कमा रहा था; जो वह एक सरकारी नौकरी से कभी भी नहीं कमा सकता था।

अब आप मान लीजिए; अगर वह आदमी सरकारी नौकरी न मिलने की वजह से निराश हो जाता; भगवान को कोसने लगता; तो क्या‌ वह सफल हो पाता; नहीं ना,‌ उस पर भगवान की शक्तियों का भी असर नहीं पड़ता;

उसका पूरा जीवन बर्बाद हो जाता; लेकिन नहीं – उसने भगवान में विश्वास रखा; अपने काम पर ध्यान दिया और उस आदमी का जीवन बदल गया।

मैं आशा करता हूँ कि आपको ऊपर दिए गए‌ सभी Hindi story पढ़ना अच्छा लगा होगा; यदि‌ हाँ तो आप इन कहानी‌ को अपने जीवन में उतारें और आगे बढ़ें; भगवान हमेशा‌ आपके साथ हैं।

Leave a Comment