शेयर मार्केट चार्ट कैसे समझें (Share Market Chart Kaise Samjhe)?

शेयर मार्केट चार्ट कैसे समझें – शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत करना और पैसे कमाना जितना आसान लगता है; उतना ही ज्यादा कठिन भी है; खासकर उनके लिए जो पहली बार शेयर मार्केट में कदम रखने जा रहे हैं;

शेयर मार्केट चार्ट कैसे समझें (Share Market Chart Kaise Samjhe)?

अगर आप भी इनमें से एक हैं; तो आप चिंता न करें; क्योंकि आज हम आपको शेयर मार्केट चार्ट (Share Market Chart) को समझना सीखाने वाले हैं।

आप यह बात हमेशा याद रखिएगा; जो शेयर मार्केट के चार्ट (Share Market Chart) को अच्छे से समझता है; उसके लिए शेयर मार्केट से मुनाफा कमाना आसान होता है;

इस पोस्ट को पढ़ने के‌ बाद आपके लिए भी शेयर मार्केट चार्ट (Share Market Chart) को समझना आसान हो जाएगा; तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं और शेयर मार्केट के चार्ट को अच्छे से समझते हैं। 

शेयर मार्केट चार्ट कैसे समझें (Share Market Chart Kaise Samjhe)? ताकि अच्छा प्रॉफिट बने

सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि शेयर मार्केट चार्ट क्या है? शेयर मार्केट चार्ट किसी भी कंपनी के शेयर की कीमतों को लाइन, बार या कैंडल के रुप में दिखाता है; और इसमें समय के साथ उतार-चढ़ाव होता रहता है; इस चार्ट की मदद से निवेशक मार्केट के ट्रेंड्स और भविष्य की कीमतों के बारे में पता लगाते हैं।

शेयर मार्केट चार्ट को समझने के लिए यहाँ कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दीजिए:

  • एक्सिस (अक्ष): शेयर मार्केट चार्ट में मुख्य रूप से दो एक्सिस मतलब अक्ष होते हैं; जिसे हम ‘y-अक्ष (ऊर्ध्वाधर)’ जो प्राइस को दर्शाता है, और दूसरा x-अक्ष (क्षैतिज) जो समय को दिखाता है।
  • टाइमफ्रेम (Timeframe): आप शेयर मार्केट चार्ट को अलग-अलग टाइमफ्रेम में देख सकते हैं; जैसे दैनिक (Daily), साप्ताहिक (Weekly), मासिक (Monthly), या वार्षिक (Yearly); याद रखें; चार्ट देखने का टाइमफ्रेम जितना छोटा होगा; उतनी ही विस्तृत मूल्य गतिविधि (Price Action) दिखाई देगा।
  • चार्ट प्रकार (Chart Types): शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले चार्ट मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं:
    • लाइन चार्ट (Line Chart): यह चार्ट एक सरल लाइन के माध्यम से समय के साथ प्राइस को दिखाता है।
    • बार चार्ट (Bar Chart): यह चार्ट हर एक टाइमफ्रेम के लिए अप और डाउन प्राइस को‌ दिखाने वाली वर्टिकल बार का इस्तेमाल करता है।
    • कैंडलस्टिक चार्ट (Candlestick Chart): यह शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सबसे बेस्ट चार्ट है, जो आपको एक “मोमबत्ती” की तरह दिखने वाले पैटर्न के माध्यम से चार महत्वपूर्ण प्राइस प्वाइंट (ओपेन, हाई, लो, क्लोज) दिखाता है; कैंडलस्टिक के रंग आमतौर पर ग्रीन या रेड होते हैं; जो यह दर्शाते हैं कि क्या Closing price प्रारंभिक मूल्य से ज्यादा या कम था।

शेयर मार्केट चार्ट का एनालिसिस कैसे करें:

शेयर मार्केट चार्ट का एनालिसिस करते समय, यहाँ दिए गए कारकों पर ध्यान जरूर दें:

  1. ट्रेंड्स (Trends): क्या शेयर कीमतें ऊपर, नीचे या स्थिर जा रही हैं?
  2. सपोर्ट और रेसिस्टेंस (Support and Resistance): ये ऐसे प्राइस लेवल होते हैं; जहां Buying या Selling का दबाव बढ़ जाता है, जिससे कीमतों में उछाल या गिरावट देखने को मिलती है।
  3. मूविंग एवरेज (Moving Average): यह एक निश्चित समय के एवरेज प्राइस को दिखाता है; और ट्रेंड्स की दिशा का पता लगाने में मदद करता है।
  4. वॉल्यूम (Volume): यह किसी स्टॉक के शेयरों की संख्या को दिखाता है; जो एक निश्चित समय में खरीदे या बेचे जाते हैं; हाई वॉल्यूम आमतौर पर स्ट्रॉन्ग ट्रेंड्स का सिग्नल देती है।

ध्यान दें: शेयर मार्केट चार्ट एनालिसिस का काम सिर्फ़ शेयर के मूल्य में होने वाले उतार-चढ़ाव को दिखाने वाला एक टूल है; इसलिए सिर्फ इसके आधार पर निवेश निर्णय लेना सही नहीं है; इसके साथ आपको मार्केट के टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस की जानकारी होनी चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

क्या मुझे शेयर मार्केट चार्ट पढ़ना सीखना चाहिए?

हां बिल्कुल, आपके लिए शेयर मार्केट चार्ट को समझना बहुत जरूरी है; इसकी मदद से आप मार्केट में आने वाले ट्रेंड्स की पहचान कर सकते हैं और इसके आधार पर निवेश करने का सही निर्णय भी ले सकते हैं।

शेयर मार्केट चार्ट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

निवेश करते समय आप शेयर मार्केट चार्ट का इस्तेमाल शेयर के पिछले और वर्तमान परफॉर्मेंस का एनालिसिस करने और भविष्य की कीमतों का पता लगाने के लिए कर सकते हैं।

शेयर मार्केट चार्ट कितने प्रकार के होते हैं?

शेयर मार्केट चार्ट मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं: (1) लाइन चार्ट (2) बार चार्ट और (3) कैंडलस्टिक चार्ट।

शेयर मार्केट चार्ट को कैसे समझा जाए?

शेयर मार्केट चार्ट को अच्छे से समझने के लिए, आपको चार्ट के प्रकार, अक्षों और अन्य इंडिकेटर्स को समझना पड़ेगा।

शेयर मार्केट चार्ट का एनालिसिस करते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?

शेयर मार्केट चार्ट का एनालिसिस करते समय, आपको सपोर्ट और रेसिस्टेंस लेवल, ट्रेंड और इसके साथ वॉल्यूम पर ध्यान देना होगा।

शुरुआती लोगों के लिए शेयर मार्केट चार्ट का एनालिसिस करने के लिए कौन से ऑनलाइन टूल और संसाधन उपलब्ध हैं?

शेयर मार्केट में निवेश करने वाले शुरुआती लोगों के लिए शेयर मार्केट चार्ट का एनालिसिस करने के लिए कई ऑनलाइन टूल और संसाधन मौजूद हैं; जैसे कि Investopedia, StockCharts.com और TradingView.

Leave a Comment