Share Market Course In Hindi: शेयर मार्केट कोर्स हिंदी में

आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Share Market Course In Hindi में कैसे करें; और इस कोर्स को करने के क्या फायदे हैं; तो चलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले जान लेते हैं कि Share Market Course In Hindi को करने के क्या फायदे हैं?

Share Market Course In Hindi: शेयर मार्केट कोर्स हिंदी में

शेयर मार्केट, बिजनेस का वह तरीका है; जिसमें निवेश करके आप अपने पैसे को कई गुना बढ़ा सकते हैं। यह सुनकर आप खुश मत हो जाइए; आप इस बात को भी याद रखिएगा कि शेयर मार्केट में निवेश करना आपके लिए जोखिम भरा भी हो सकता है; मतलब आपका निवेश किया गया पैसा डूब सकता है;

इसलिए मेरी मानिए, आपके लिए यह जरूरी है कि शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले, आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छी तरह से सीख लें; क्योंकि बिना सीखे शेयर मार्केट से एक रुपए बनाना भी बहुत मुश्किल होता है।

यदि आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छी तरह से सीखना और समझना चाहते हैं; तो इसके लिए एक अच्छा विकल्प यह होगा कि आप शेयर मार्केट कोर्स कर लें; क्योंकि इस कोर्स में आपको शेयर मार्केट से जुड़े सभी  पहलुओं के बारे में अच्छे से बताया जाएगा, जैसे – 

  • शेयर मार्केट क्या है?
  • शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें?
  • शेयर कैसे खरीदें और बेचें?
  • फंडामेंटल एनालिसिस क्या है?
  • टेक्निकल एनालिसिस क्या है?
  • शेयर मार्केट के जोखिम क्या हैं?

Share Market Course In Hindi For Beginners

अगर आप शेयर मार्केट को कैरियर के रुप अपनाना चाहते हैं; और इसमें निवेश करके अच्छा पैसा बनाना चाहते हैं; तो मैंने आपको पहले ही बता‌ दिया कि इसके लिए आपको शेयर मार्केट के बारे में सीखना होगा; इसे सीखने के लिए आप हिंदी में शेयर मार्केट कोर्स कर सकते हैं। 

इस कोर्स को करने का कई विकल्प आपके पास मौजूद हैं; आप इस कोर्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं; और शेयर मार्केट के बारे सीख सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन कोर्स करने का चुनाव कर रहे हैं; तो इसके लिए आपको किसी भी तरह के इंस्टीट्यूट को ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है। 

आप इस कोर्स को बहुत आसानी से घर बैठे कर सकते हैं; इस कोर्स को करने के लिए आपको जिस किसी भी चीज़ की जरूरत पड़ेगी; वह आपके पास पहले से ही मौजूद है; 

जैसे कि इंटरनेट कनेक्शन और लैपटॉप या स्मार्टफोन; अगर आपके पास ये चीजें हैं; तो आप ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन करके शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से सीख सकते हैं।

वहीं अगर आप ऑफलाइन कोर्स करना चाहते हैं; तो इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी शेयर मार्केट के बारे में सीखाने वाले इंस्टीट्यूट को ज्वाइन करना होगा। 

ऑफलाइन कोर्स करने के फायदे ये हैं कि आप सीखने के दौरान अपने टिचर से डायरेक्ट बातचीत कर सकते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान आसानी से पा सकते हैं।

Share Market Course Fees

अगर ऑफलाइन शेयर मार्केट कोर्स करने की फीस की बात की जाए; तो यह कोर्स में लगने वाले समय और कोर्स कराने वाले इंस्टीट्यूट के आधार पर अलग-अलग हो सकती है; जबकि ऑनलाइन कोर्स करने की फीस आम तौर पर ऑफलाइन कोर्स की फीस से बहुत कम होती है।

Share Market Course Duration

यदि आपके मन में यह सवाल है कि शेयर मार्केट कोर्स को पूरा करने में कितना समय लगता है; तो यह कोर्स की सामग्री और कोर्स कराने वाले इंस्टीट्यूट के आधार पर अलग-अलग हो सकती है; 

लेकिन कुछ कोर्स ऐसे भी होते हैं; जो कुछ ही दिनों में कंप्लीट हो जाते हैं, तो कुछ कोर्स ऐसे भी होते हैं; जिन्हें पूरा करने में महीनों लग जाते हैं; 

अब यह आप पर डिपेंड करता है कि आपको कौन-सा कोर्स करना है; और उस कोर्स को करने के लिए आपके पास कितना समय है।

Share Market Course Eligibility

आपको यह जानकर खुशी होगी कि शेयर मार्केट में कैरियर बनाने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती है; इसका मतलब यह है कि कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट कोर्स करके शेयर मार्केट में अपना कैरियर शुरू कर सकता है।

Share Market Course Benefits

शेयर मार्केट कोर्स करने के एक नहीं कई फायदे हैं, जैसे :

  • शेयर मार्केट कोर्स करके आप खुद में शेयर मार्केट के बारे में गहरी समझ पैदा कर सकते हैं।
  • इस कोर्स को करने के बाद आपमें शेयर मार्केट में निवेश करने का सही तरीका और बेहतरीन स्ट्रैटजी विकसित हो जाता है।
  • यह कोर्स आपको शेयर मार्केट होने वाले रिस्क को मैनेज करना और उससे बचने का सटीक तरीका सीखाता है।
  • इस कोर्स को करके, आपको शेयर मार्केट से संबंधित अलग-अलग अवसरों के बारे में पता चलता है।

Best Course For Share Market :

शेयर मार्केट के बारे में सीखने लिए यह एक खास ऑनलाइन कोर्स हैं; NSE Certified Capital Market Professional (CCMP): इस कोर्स को करने में आपको 5-महीने का समय लग सकता है; इस कोर्स में आप शेयर मार्केट के बुनियादी सिद्धांतों के बारे में सीखते हैं।

Conclusion

यदि आप सचमुच शेयर मार्केट में निवेश करने का मन बना चुके हैं; तो आपको शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से सीखना होगा; इसके लिए आपको शेयर मार्केट कोर्स करना होगा; इस कोर्स को करने के दो विकल्प हैं; इसे आप ऑफलाइन या ऑनलाइन कर सकते हैं; 

शेयर मार्केट कोर्स करने के एक नहीं कई फायदे हैं, इस कोर्स को करने के बाद आपको शेयर मार्केट के बारे में गहरी समझ हो जाती है; आपको शेयर मार्केट में निवेश करने का सही तरीका और स्ट्रैटजी पता चल जाता है, और इसके साथ ही शेयर मार्केट में होने वाले रिस्क को समझना और उनसे बचने का तरीका भी सीख जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : 5 साल में शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने

शेयर मार्केट कोर्स हिंदी में कैसे करें?

अगर आप शेयर मार्केट कोर्स हिन्दी में करना चाहते हैं; तो इसके लिए आपके पास दो विकल्प हैं; आप इस कोर्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

शेयर मार्केट का कोर्स कितने साल का होता है?

यदि आप शेयर मार्केट का कोर्स करना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय देना होगा। अगर आपके पास इतना समय नहीं है; तो कुछ कोर्स ऐसे भी हैं; जिन्हें आप 3 महीने या 9 महीने के अंदर भी कर सकते हैं। 

शेयर मार्केट के लिए कोई कोर्स है?

हाँ, शेयर मार्केट के बारे में सीखने लिए कुछ खास ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं; जिसमें शामिल हैं – NSE Certified Capital Market Professional (CCMP): इस कोर्स को करने में आपको 5-महीने का समय लग सकता है; इस कोर्स में आप शेयर मार्केट के बुनियादी सिद्धांतों के बारे में सीखते हैं।

Elearnmarkets Stock Market Course: इस कोर्स को करने में आपको मात्र 3-महीने का समय लगता है; इसमें आपको शेयर मार्केट में निवेश के लिए सभी जरुरी स्किल्स और नॉलेज दिया जाता है।

Zerodha Varsity Stock Market Course: यह मात्र 2-महीने का कोर्स होता है; इस कोर्स में आपको शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए सभी जरुरी स्किल्स और जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment