शेयर मार्केट का किंग कैसे बनें? जीरो से हीरो तक का सफ़र

शेयर मार्केट का किंग कैसे बनें (Share market ka king kaise bane)? यह एक चुनौतीपूर्ण काम है, लेकिन ऐसा करना असंभव नहीं है; कोई भी इस मार्केट का किंग बन सकता है; आज इस पोस्ट में, हम आपको शेयर मार्केट का किंग कैसे बनें के बारे  में बताएंगे।

शेयर मार्केट का किंग कैसे बनें? जीरो से हीरो तक का सफ़र

शेयर मार्केट की दुनिया बहुत ही आकर्षक है, लोगों का मानना है कि यह पैसे का वह कुआं है; जहां से आप जितना चाहो उतना पैसा निकाल सकते हो; शेयर मार्केट वह दुनिया है जहां आप लाखों करोड़ों कमाने का सपना देख सकते हैं; और इस सपने को आप पूरा भी कर सकते हैं; लेकिन थोड़ा रुक जाइए; आप यह भी जान लीजिए कि शेयर मार्केट से पैसा बनाना उतना आसान नहीं है; जितना आप सोचते हैं।

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको उतना ही हार्ड वर्क करना होगा; जितना आप किसी परीक्षा को पास करने, जॉब पाने और अपने कैरियर को ऊंचाई पर ले जाने के लिए पढ़ाई में करते हैं।

अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या हर कोई शेयर मार्केट का किंग बन सकता है; क्या हर कोई शेयर मार्केट से लाखों करोड़ों कमा सकता है; क्या शेयर मार्केट को करियर के रूप में अपनाया जा सकता है; अगर इस तरह के सवाल आपके मन में चल रहे हैं; तो आप सच सुन लीजिए; 

इस दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं है; हर काम को किया जा सकता है; बस जरूरत होती है तो सही मार्गदर्शन की; आज इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से मैं आपको शेयर मार्केट की उलझनों से बाहर निकालने की कोशिश करूंगा;

और यही नहीं मैं आपको बताऊंगा कि आप एक सफल, समझदार और योग्य निवेशक मतलब आप शेयर मार्केट का किंग कैसे बन सकते हैं; तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और जानते हैं कि आपको शेयर मार्केट का किंग बनने के लिए क्या-क्या करना होगा।

शेयर मार्केट का किंग कैसे बनें? इन आसान टिप्स को अपनाकर 

अगर आप यहां बताए जा रहे सारे टिप्स को एक-एक करके अच्छे से समझ लेते हैं; और इन्हें अपनाने का संकल्प लेते हैं; तो आप याद रखिएगा; आपको शेयर मार्केट का किंग बनने से कोई रोक नहीं सकता है; यह सिर्फ मैं सुनने के लिए नहीं कह रहा हूं; 

यह मेरा आपसे वादा है कि अगर आप यहां बताए गए टिप्स की मदद से शेयर मार्केट में कदम बढ़ाते हैं; तो आपकी जीत पक्की है; आप एक सफल और समझदार निवेशक बनकर उभरेंगे; तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और एक-एक कर सभी टिप्स को अच्छे से समझते हैं।

  1. शेयर मार्केट का A टू Z नॉलेज  इकट्ठा करें: आप शेयर मार्केट का किंग बने उससे पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी तरह से समझना होगा; मतलब आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए; इसके लिए आप किताबें पढ़ सकते हैं; ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं; सेमिनार में भाग लें सकते हैं; अनुभवी और योग्य निवेशकों की मदद से आप टेक्निकल एनालिसिस फंडामेंटल एनालिसिस और कंपनियां कैसे काम करती हैं; बाजार के उतार-चढ़ाव क्या होते हैं; सबकुछ अच्छे से सीख सकते हैं; आप याद रखिएगा नॉलेज, धैर्य और मानसिक चेतना शेयर मार्केट के सबसे बड़े हथियार हैं।
  2. रिस्क मैनेजमेंट सीखें – आप याद रखिएगा; शेयर मार्केट में रिस्क हमेशा बना रहता है; अगर रिस्क मैनेजमेंट और सही स्ट्रैटजी के साथ काम करते हैं; तो आपको शेयर मार्केट में नुकसान कम प्रॉफिट ज्यादा होगा। आप अपने पैसे को एक ही कंपनी या उद्योग में निवेश न करें; अगर आप नुकसान कम प्रॉफिट ज्यादा करना चाहते हैं; तो आपको अलग-अलग कंपनी और उद्योग में निवेश करें और स्टॉप-लॉस ऑर्डर का इस्तेमाल करना  कभी न भूलें; आपको शेयर मार्केट से कितना प्रॉफिट चाहिए यह आप पहले ही तय कर ले; आप लालची न बने; वरना आप अपना बहुत बड़ा नुकसान कर लेंगे।
  3. हमेशा लंबी अवधि के लिए निवेश करें – शेयर मार्केट से बहुत जल्दी पैसा बना लेने के बारे में कभी न सोचे; अगर आप शेयर मार्केट से वाकई पैसा बनाने का सपना देख रहे हैं; तो इसके लिए आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए; अगर आप शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करते हैं; तो इससे आपको मार्केट के उतार-चढ़ाव की वजह से बहुत बड़ा नुकसान होने की संभावना हमेशा बनी रहती है; इसलिए आप मेरी मानिए जब भी आप निवेश करें लंबी अवधि के लिए करें; इससे आपको बाजार के उतार-चढ़ाव से बचने में मदद मिलती है; और आपको आगे चलकर अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है; निवेश करने से पहले आपको यह ध्यान देना होगा कि किस कंपनी का बिजनेस मॉडल बहुत अच्छा है और किन का भविष्य उज्जवल दिख रहा है; उन्हीं कंपनियों में निवेश करें। आप लंबी अवधि के लिए निवेश करें; धैर्य रखें और निवेश को समय के साथ आगे बढ़ने दें।

शेयर मार्केट में जीरो से हीरो बनने‌ की कुंजी क्या‌ है?

शेयर मार्केट में अनुशासन ही सबसे बड़ी कुंजी है – हाँ, यह सच है; अगर आप शेयर मार्केट में सफलता हासिल करना चाहते हैं; तो आपको शेयर मार्केट के प्रति अनुशासित होना होगा; ताकि आप अपनी निवेश योजना के साथ डट कर खड़े रहें; भावनाओं में आकर कभी निवेश न करें;

निवेश करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करें, एनालिसिस करें; और तर्कसंगत निर्णय लें। आप इस बात को हमेशा याद रखें कि जल्दबाजी में  लिया गया फैसला हमेशा ग़लत साबित होते हैं!

सीखना कभी न छोड़ें – आप याद रखें शेयर मार्केट एक अस्थिर क्षेत्र है; क्योंकि यहां नए-नए नियम बनते रहते हैं; नई कंपनियां, नए ट्रेंड्स हर रोज मार्केट आते हैं; इसलिए आप यह कोशिश करिएगा कि आप  लगातार शेयर मार्केट के बारे में सीखते रहें; इसके लिए आप न्यूज़ पेपर पढ़ें, रिसर्च करें; और खुद को अप टू डेट रखें; आप यह मंत्र हमेशा याद रखें; जो ठहर गया; समझो वह खत्म हो गया‌।

इसे भी पढ़ें : अपस्टॉक्स क्या है (Upstox kya hai) और अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए?

  1. क्या शेयर मार्केट में हर कोई सफल हो सकता है?

    अगर आप सही नॉलेज, धैर्य, समझदारी और स्ट्रैटजी के साथ शेयर मार्केट में निवेश करते हैं; तो आप की शेयर मार्केट में सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

  2. क्या शुरुआत में कम पैसे से निवेश करना सुरक्षित है?

    हां, बिल्कुल! अगर आप शेयर मार्केट में कम पैसे से निवेश करते हैं तो आप काफी हद तक अपनी जोखिम को कम कर सकते हैं; क्योंकि जब पैसा कम लगेगा;
    तो शेयर मार्केट में जोखिम भी कम होगा और जब जोखिम कम होगा तो आपको नुकसान भी कम होगा; और इससे आप हमेशा सुरक्षित रहेंगे; जैसे-जैसे आपको अनुभव होता जाएगा; वैसे-वैसे आप इसमें अपने पैसे बढ़ा सकते हैं।

  3. क्या शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए बड़ी पूंजी की जरूरत होती है?

    शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है; आप थोड़े से पैसे के साथ भी शेयर मार्केट में निवेश शुरू कर सकते हैं; और जैसे-जैसे आपको प्रॉफिट होता जाएगा और आपका नॉलेज बढ़ता जाएगा; तो उस कंडीशन में आप अपने पैसे को बढ़ा सकते हैं;
    लेकिन उससे पहले आपको बहुत ज्यादा पैसे शेयर मार्केट में कभी नहीं लगना चाहिए; क्योंकि बिना नॉलेज और अनुभव के शेयर मार्केट में पैसा बनता नहीं बर्बाद होता है।

Leave a Comment