शेयर बाज़ार में नुकसान से बचने के टिप्स | Tips For Share Market

यदि आप शेयर मार्केट‌ में निवेश करना चाहते हैं; लेकिन‌ आपके मन में इस बात का डर बैठा हुआ हैं कि कहीं इस मार्केट में आपका नुकसान न हो जाए; मैं भी आपके इस डर का समर्थन करता हूँ; क्योंकि आप शेयर मार्केट में अपनी मेहनत की कमाई लगाते हैं; अगर आपको बड़ा नुकसान हो जाए; तो आप कहीं के नहीं रह पाएंगे;

शेयर बाज़ार में नुकसान से बचने के टिप्स

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं; तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है; क्योंकि आज मैं इस पोस्ट में आपको शेयर बाज़ार में नुकसान से बचने के टिप्स देने जा रहा हूँ;

यदि आप इन सभी टिप्स को निवेश करते समय फॉलो करते हैं; तो आप बिना किसी बड़े नुकसान के शेयर मार्केट से मोटा पैसा कमाएंगे; तो चलिए एक-एक कर सभी टिप्स को ध्यान‌ से पढ़ते और समझते हैं –

शेयर बाज़ार में नुकसान से बचने के टिप्स को अपनाएं और खुब पैसा बनायें –

  • अच्छी तरह से रिसर्च करें: किसी भी कंपनी में इंवेस्टमेंट करने से पहले उसकी फाइनेंशियल कंडिशन, उद्योग की स्थिति, और मार्केट की संभावनाओं पर गहराई से रिसर्च करें।
  • एक ही कंपनी में निवेश न करें: आप हमेशा याद रखिएगा अपने इंवेस्टमेंट को एक ही जगह पर कभी न लगाएं; बल्कि अलग-अलग कंपनी और उद्योगों में निवेश करें; क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं; तो इससे आपके रिस्क को कम करने में मदद मिलेगी।
  • स्टॉप-लॉस आर्डर का इस्तेमाल करें: स्टॉप-लॉस आर्डर आपके निवेश किए गए पैसे को नुकसान होने से बचाने में मदद करता है; मतलब अगर मार्केट में गिरावट आती है; तो स्टॉप-लॉस आर्डर आपके खरीदे गए शेयरों को आपके द्वारा निर्धारित किए गए प्राइस से कम पर बेच देता है।
  • अपने टार्गेट्स और रिस्क लेने की क्षमता को समझें: अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने का मन बना चुके हैं; तो आपको अपने निवेश के लक्ष्यों और जोखिम लेने की सहनशीलता को समझना होगा; क्योंकि इससे आपको सही जगह पर निवेश करने का निर्णय लेने में आसानी होगी।
  • लंबे समय के लिए निवेश करें: शेयर बाज़ार में शॉर्ट टर्म मतलब थोडे़ समय के लिए उतार-चढ़ाव होना आम बात है; इसलिए आपके लिए लंबे समय में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद होगा है।

यहाँ कुछ अतिरिक्त टिप्स दी गई हैं जो आपको शेयर बाज़ार में नुकसान से बचने में मदद कर सकती हैं:

  • अपनी भावनाओं पर काबू रखें: मेरी इस बात को हमेशा याद रखिएगा कि शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा नुकसान उन्हीं लोगों को ही होता है; जो अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाते हैं; इसलिए मेरी मानिए शेयर बाज़ार में निवेश करते समय अपनी भावनाओं पर काबू रखें;

बाजार में उतार चढ़ाव का होना‌ आम बात है; इसलिए आप इससे कभी न घबराएं; बल्कि सही‌ निवेश के साथ बने रहे हैं; और अपनी भावनाओं पर काबू रखें; अगर आप ऐसा करते हैं; तो आपको नुकसान कम और प्रॉफिट ज्यादा होगा।

  • निवेश करने के बाद धैर्य रखें: आप यह याद रखिएगा कि शेयर मार्केट में पैसा कमाने में समय लगता है; इसलिए आपके पास सिर्फ एक विकल्प‌ है कि आप धैर्य रखें और अपने निवेश से अच्छा प्रॉफिट बनाने के लिए लंबे समय तक अपने खरीदे हुए‌ शेयर्स के साथ बने रहें।
  • अनुभवी लोगों से सलाह लें: अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं; तो आपको निवेश करने से पहले शेयर मार्केट के किसी अनुभवी निवेशक से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

आप यह मानकर चलिएगा कि शेयर मार्केट में नुकसान से पूरी तरह से बचना संभव नहीं है; लेकिन यहाँ बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप अपने रिस्क को कम कर सकते हैं और अपने इंवेस्टमेंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

शेयर मार्केट में नुकसान कब होता है?

शेयर बाज़ार में लॉस तब होता है जब आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं और जब उस शेयर का प्राइस नीचे चला जाता है; शेयर मार्केट में लॉस होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

  • बाजार में अस्थिरता: शेयर बाज़ार में अक्सर उतार-चढ़ाव होता रहता है; जब बाजार में गिरावट आती है; तो सभी शेयरों के प्राइस में भी कमी आ जाती है; और आपको नुकसान हो जाता है।
  • कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन: अगर किसी कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन ज्यादा खराब है; तो उसके शेयरों का प्राइस कम हो सकता है।
  • आर्थिक स्थितियां: अगर देश में कोई बड़ी आर्थिक घटना हो जाती है; जैसे कि मंदी या शेयर मार्केट में गिरावट आती है; तो इससे शेयर मार्केट पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • सरकारी नीतियां: याद रखें, सरकार की नीतियों से भी शेयर बाज़ार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

शेयर बाज़ार में लॉस से बचने के लिए, निवेशकों को इन कारकों को अच्छे से समझना और अपने निवेश को अच्छी तरह से मैनेज करना चाहिए।

शेयर बाजार में नुकसान के बाद क्या करें?

शेयर मार्केट में नुकसान एक आम घटना है; शेयर मार्केट में थोड़े समय के लिए उतार-चढ़ाव होना सामान्य है; लेकिन लंबे समय में मार्केट हमेशा अच्छा लाभ देता है; इसलिए मेरी मानिए; अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं; तो आपको लॉस होने की संभावना के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

शेयर बाजार में नुकसान के बाद, आप निम्नलिखित बातों पर ध्यान दे सकते हैं:

  • अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें: शेयर मार्केट में नुकसान होने पर, कई निवेशक जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं; यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप शेयर मार्केट‌ में निवेश करते समय अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें और सही निर्णय लें।
  • अपने निवेश के लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता का विश्लेषण करें: अपने निवेश के टार्गेट और रिस्क‌ लेने की सहनशीलता का विश्लेषण करें; अगर आपके टार्गेट अभी भी हासिल करने‌ लायक हैं, तो आपको अपनी स्ट्रेटेजी में बदलाव करने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है।
  • अपने पोर्टफोलियो का विश्लेषण करें: अपने पोर्टफोलियो का विश्लेषण करें और यह देखें कि क्या कोई ऐसे शेयर हैं जिन्हें आपको बेचने की जरूरत है; अगर आप किसी ऐसी कंपनी में निवेश‌ कर दिए हैं; जिसके बारे में आप‌ बहुत ज्यादा चिंतित हैं; तो आप उस‌ कंपनी‌ के शेयर बेच सकते हैं।
  • सबसे बड़ी बात धैर्य रखें:‌ हमने‌ आपको पहले ही दिया है‌ कि शेयर‌‌ बाज़ार में पैसा बनाने में‌ वक्त लगता है; इसलिए, धैर्य रखें और अपने निवेश के लिए लंबे समय तक‌ रुकें।

यहाँ कुछ अतिरिक्त बातें दी गई हैं जो आप शेयर बाजार में नुकसान के बाद कर सकते हैं:

  • खुद रिसर्च करें: किसी कंपनी में इंवेस्ट करने से पहले उसकी‌ फाइनेंशियल‌ कंडिशन, बिजनेस की स्थिति, और बाजार की संभावनाओं पर अच्छी तरह से रिसर्च‌ जरूर करें।
  • एक ही टोकरी में सारे अंडे न रखें: अपने इंवेस्टमेंट को अलग अलग कंपनियों और बिजनेस में बांट दिजिए; इससे आपके रिस्क को कम करने में मदद मिलेगी।
  • स्टॉप-लॉस आर्डर का इस्तेमाल करना ना भूलें: स्टॉप-लॉस आर्डर आपके किए गए निवेश को नुकसान से बचाने में मदद करता है; अगर‌ मार्केट में गिरावट आती है; तो स्टॉप-लॉस आर्डर आपके शेयरों को आपके द्वारा निर्धारित प्राइस से कम पर बेच देगा।
  • शेयर मार्केट के एक्स्पर्ट की सलाह लें: अगर आप शेयर‌ मार्केट में‌ एक नए निवेशक के रुप में काम शुरू कर रहे हैं, तो किसी अनुभवी‌ का सलाह जरूर लें।

जो बातें हमने आपको इस पोस्ट में बताईं; ये बातें शेयर बाजार में नुकसान के बाद आपको अपने निवेश को सुरक्षित रखने और अपने टार्गेट्स को हासिल करने में मदद करेंगी ।

इसे भी पढ़ें : शेयर मार्केट का गणित कैसे काम करता है

Leave a Comment