शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं और पैसा कैसे कमाएं

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं और कैसे कमाएं; यह एक ऐसा सवाल है; जिसका जवाब हर उस शख्स को चाहिए; जो शेयर मार्केट से ढेर सारा पैसा बनाना चाहता है; और भविष्य में अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना चाहता है।

आज इस पोस्ट में हम आपके सवाल शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं और कैसे कमाएं का जवाब देंगे; अगर आप इस पोस्ट को अच्छे से पढ़‌ लेते हैं; तो आपके लिए शेयर मार्केट में पैसा लगाना और कमाना आसान हो जाएगा ।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं और कैसे कमाएं

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं; बिल्कुल आसान स्टेप्स 

  1. अपने निवेश लक्ष्य को निर्धारित करें:  मतलब शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप शेयर मार्केट में पैसा क्यों लगाना चाहते हैं? क्या आप लंबी अवधि के लिए शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं या कम अवधि के लिए? आप‌ शेयर मार्केट से कितना पैसा कमाना चाहते हैं; इस बारे में आपको पहले ही सोचना होगा।
  2. अपने रिस्क लेने की‌ क्षमता को पहचानें: शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आप यह जान लें कि शेयर मार्केट में रिस्क हमेशा बना‌ रहता है; इसलिए निवेश करने से पहले आपको रिस्क लेने की क्षमता को पहचानना होगा; और इसके लिए तैयार रहना होगा।
  3. शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले रिसर्च करें: आप याद रखें; किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले, आपको उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लेनी चाहिए; आपको कंपनी के फाइनेंशियल परफॉर्मेंस, विकास की संभावनाओं, और उसके मैनेजमेंट टीम के बारे में सही जानकारी हासिल करना होगा।
  4. शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए एक अच्छे ब्रोकर का चुनाव करें: शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको एक अच्छे ब्रोकर की जरूरत पड़ेगी; एक अच्छा ब्रोकर आपकी शेयर मार्केट में निवेश करने के काम को ज्यादा से ज्यादा सरल बनाता है; ताकि आप आसानी से शेयरों को खरीद और बेच सकें। 
  5. अपना एक अच्छा-सा पोर्टफोलियो तैयार करें: आप कभी भी अपने सारे पैसे को एक ही कंपनी में निवेश न करें; बल्कि अलग-अलग कंपनियों और उद्योगों में निवेश करें; क्योंकि ऐसा करने पर आपको अपने निवेश में कम जोखिम उठाना पड़ता है; ऐसा इसलिए अगर आप अलग-अलग कंपनियों में निवेश किए हैं; यदि कोई कंपनी डूब गई तो कुछ कंपनियां उस कमी को पूरा करेंगी।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाएं?

  1. शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करें: अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करके अच्छा पैसा बनाना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको लॉन्ग टर्म के लिए शेयर मार्केट में निवेश करना होगा।
  2. मूल्य निवेश: आप सिर्फ उन कंपनियों में ही अपना पैसा निवेश करें; जो अपने शेयरों को वास्तविक मूल्य से कम पर बेच रही हों।
  3. डिविडेंड वाले शेयरों में निवेश करें: कुछ ऐसी भी कंपनियां होती हैं; जिसमें निवेश करने पर आपको हर‌ महीने डिविडेंड के रूप में प्रॉफिट देती हैं; यह आपके निवेश पर मिलने वाला अतिरिक्त लाभ होता है।
  4. अपने पोर्टफोलियो पर नज़र रखें: यदि आप शेयर मार्केट के जोखिम से बचना चाहते हैं; और अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं; तो आप अपने पोर्टफोलियो पर नियमित रूप से नज़र रखें; और जरूरत हो तो उसमें बदलाव करें।

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को‌ अपनाएं:

  • आप इस बात को हमेशा याद रखिएगा कि शेयर मार्केट से हमेशा रिस्क जुड़ा‌ रहता है; इसलिए निवेश करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च जरुर करें।
  • दूसरी बात, किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च जरुर करें; वरना आपको बाद में पछताना पड़ेगा।
  • निवेश करने से पहले आपको अपने जोखिम लेने की सहनशीलता को अच्छे से समझना होगा।
  • शेयर मार्केट से अच्छा प्रॉफिट बनाने के लिए आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए।
  • अपने सारे पैसे को एक ही जगह पर निवेश न करें; बल्कि अलग-अलग कंपनियों और उद्योगों में निवेश करें।

यह सच है कि लोगों के लिए शेयर मार्केट में पैसा लगाना और कमाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है; लेकिन शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी तरह से सीखना होगा; 

आपको टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस में एक्सपर्ट बनना होगा; और यही नहीं निवेश करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करने आना चाहिए और आप रिस्क मैनेजमेंट अच्छे से जानते हों।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कम से कम कितना पैसा होना चाहिए?

शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है; आप कम अमाउंट के साथ भी शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं; और जब अनुभव बढ़ जाए; तो आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए सही उम्र क्या है?

यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करने का मन बना रहे हैं; तो इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक खाते के डिटेल्स की जरूरत पड़ेगी; फिर उसके बाद आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं।

Leave a Comment