Amazing Suvichar In Hindi – जिन्दगी 1 मिनट में बदल सकती है

हैलो, दोस्तों, आज इस ‘Suvichar in Hindi – आपकी जिन्दगी सिर्फ एक मिनट में बदल सकती है’ podcast को सुनने के बाद आप यकीन के साथ खुद से कह पाएँगे कि जिन्दगी को बदलना मुश्किल नहीं बहुत आसान है ।तो दोस्तों चलिए बिना देर किए आगे बढ़ते हैं और इस शानदार podcast को सुनना शुरु करते हैं

suvichar in hindi
Read More Interesting Thoughts

Read Suvichar In Hindi – आपकी जिन्दगी सिर्फ एक मिनट में बदल सकती है

हाँ, यह सच है कि जिस पल आप अपनी जिन्दगी को बदलने का फैसला करते हैं; उसी समय आपकी जिन्दगी बदल जाती है ।आप यह सब सिर्फ और सिर्फ एक मिनट में कर सकते हैं मतलब एक मिनट में आप अपने जीवन को बदलने का निर्णय ले सकते हैं ।

दोस्तों, इस निर्णय के साथ मतलब जिन्दगी को बदलने के निर्णय के साथ आपको प्रयास करने का भी निर्णय लेना होता है; तब जाकर कामयाबी हांथ लगती है ।आप इस बात को दिल से स्वीकार करें कि सिर्फ निर्णय कर लेने भर से आपकी जिन्दगी नहीं बदलने वाली; इसके लिए आपको एक असरदार विचार पर काम करना होगा; और यह काम तबतक के लिए करना होगा जबतक आप अपनी जिन्दगी को बदल न लें । [ Keep on reading suvichar in Hindi ]

कई बार आपका मन आपको काम करने से रोकेगा; आपकी राह में कांटे बिछा देगा; और यही नहीं यह आपको विश्वास दिलाने की कोशिश करेगा कि आपसे कुछ नहीं होने वाला; आप सब कुछ छोड़ दें; हार कर बैठ जाएँ और सफल होने के सपने को भूल जायें ।

दोस्तों, अगर ऐसा हो तो आप अपनी ताकत को समेटकर ; अपने मन को धोखा देकर आगे निकल जाना और तबतक चलते रहना; जबतक आपकी जिन्दगी सचमुच न बदल जाये ।अगर आप घबराएँगे; हिम्मत छोड़ देंगे; अपने काम से मुँह मोड़ लेंगे तो एक मिनट क्या – आपकी पूरी जिन्दगी कम पड़ जाएगी जीवन को बदलने के लिए ।

यदि आप जीवन को बदलने का निर्णय नहीं ले पा रहे हैं; तो आप यह मान लीजिए कि आप अंदर से बहुत कमजोर हैं और आपको खुद पर विश्वास नहीं है; आप वैसे ही चलते रहेंगे जिस तरह से आपका जीवन आपको चलाता रहेगा; और आपको वह देता रहेगा जो आपको पसंद नहीं है ।

दोस्तों, अगर आप अपनी जिन्दगी को अपनी तरह से जीना चाहते हैं; और वह हासिल करना चाहते हैं जिसका सपना आप हमेशा से देखते आ रहे हैं; तो आप अपने जीवन को बदलने का निर्णय लें – मैं यकीन के साथ कहता हूँ कि आपकी जिन्दगी सिर्फ एक मिनट में बदल सकती है; बशर्ते आप बदलने का निर्णय लें !

दोस्तों, जिन्दगी में आदमी कभी नहीं हारता है; अगर हारने की बात करें तो उसका विचार हारता है । मैं आत्मविश्वास के साथ कहता हूँ कि कोई भी आदमी अपने विचारों को बदल कर जीवन में कामयाबी हासिल कर सकता है ।

यदि आप अपने असरदार thoughts पर ध्यान देंगे तो आप जाने अंजाने में अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं; ये विचार ही होते हैं जो आदमी कामयाब और नाकामयाब दोनो बनाता है; इसलिए आपसे आग्रह है कि आप अपने विचारों पर पूरी तरह से ध्यान दें ।

दोस्तों, अगर आप हार गए हैं और आपको यह विश्वास हो गया है कि अब आपका कुछ नहीं होने वाला; आपकी जिन्दगी बेकार हो गयी है; अब आप में दुबारा प्रयास करने की क्षमता नहीं है; अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो मैं आपसे यह कहना चाहूँगा कि ये सब सिर्फ दिमाग का भ्रम है; सत्य तो यह है कि आप एक बार फिर से प्रयास करके जीत सकते हैं ।

अगर आपके दिमाग ज्यादा उलझन हैं तो आप थोड़ा ठहर जाएँ; और अपनी आदतों और कौशल पर ध्यान दें; अगर उनमें परिवर्तन की आवश्यकता है तो आप उन्हें बदलने का प्रयास करें – आपकी सारी समस्या खत्म हो जाएगी ।मेरी एक बात हमेशा याद रखना कि सफलता किस्मत से नहीं

दोस्तों, आपको यह suvichar in Hindi ‘आपकी जिन्दगी एक मिनट में बदल सकती है’ कैसी लगी ? अगर आपको यह पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें; धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *