ताइवान शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? Taiwan Share Market

आज इस पोस्ट में जानेंगे कि भारत से ताइवान शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? यदि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हैं; तो आप अच्छी तरह से समझ जाएंगे कि ताइवान शेयर बाजार में निवेश कैसे करते हैं; तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और जानने की कोशिश करते हैं कि भारत से ताइवान शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

भारत से ताइवान शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

क्या आप जानना चाहते हैं – भारत से ताइवान शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

यदि आप भारत से ताइवान शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं; तो आपको नीचे दिए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा: 

  1. ताइवान शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास एक विदेशी ब्रोकिंग अकाउंट होना चाहिए। भारत में एक नहीं कई विदेशी ब्रोकर्स मौजूद हैं; जो आपको ताइवान शेयर बाजार में निवेश करने का मौका देते हैं। ब्रोकर का चुनाव करते समय, आपको निम्नलिखित कारकों पर ध्यान अवश्य देना चाहिए:
  1. शुल्क
  2. सुविधाएं
  3. ग्राहक सेवा
  1. ताइवान शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको अपने डिमैट अकाउंट को बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा। जब आप अपने विदेशी ब्रोकिंग अकाउंट को अपने भारतीय बैंक अकाउंट से लिंक कर लेते हैं; तो आपको अपने बैंक अकाउंट से पैसा अपने ट्रेडिंग अकाउंट में ट्रांसफर करने की परमिशन मिल जाती है।
  2. याद रखें, जब एक बार आपके पास बैंक अकाउंट से लिंक एक विदेशी ब्रोकिंग अकाउंट हो जाए; तो आप ताइवान शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते हैं; मतलब आप ताइवान स्टॉक एक्सचेंज (TWSE) में लिस्टेड किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं; 
  3. आप अपने किए गए निवेश पर नज़र बनाए रखें; क्योंकि ऐसा करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके किए गए निवेश आपके अपने लक्ष्यों के अनुरूप हैं या नहीं; ऐसा करना बहुत आसान है; आप अपने विदेशी ब्रोकिंग अकाउंट के माध्यम से किए गए निवेश को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

आपको भारत से ताइवान शेयर बाजार में निवेश करने के लिए यहाँ कुछ स्टेप्स दिए जा रहे हैं; जिन्हें आप एक-एक कर ध्यान से समझिए:

स्टेप 1: एक विदेशी ब्रोकिंग अकाउंट खोलें

भारत में एक नहीं कई विदेशी ब्रोकर्स हैं; जो आपकी ताइवान शेयर बाजार में निवेश करने में आपकी मदद कर सकते हैं; उनमें से कुछ लोकप्रिय विकल्प यहाँ मौजूद हैं:

एक ब्रोकर का चुनाव करते समय, नीचे दिए जा‌ रहे कारकों पर ध्यान जरूर दें:

  • फीस: विदेशी लेनदेन के लिए जो फीस लगता है; वह अलग-अलग ब्रोकर के अलग-अलग चार्ज हो सकते हैं।
  • सुविधाएं: कुछ ब्रोकर्स आपको ताइवान शेयरों के बारे में रिसर्च और एनालिसिस करने की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • ग्राहक सेवा: यदि आपके पास निवेश से संबंधित कोई प्रश्न या समस्याएं हैं; तो आपके लिए यह जरूरी है कि आपके पास एक ब्रोकर हो जो आपको एक अच्छी ग्राहक सेवा दे सके।

स्टेप 2: अपने डिमैट अकाउंट को बैंक अकाउंट से लिंक करें:

ताइवान शेयर बाजार में निवेश करने से पहले, आपको अपने विदेशी ब्रोकिंग अकाउंट को अपने भारतीय बैंक अकाउंट से लिंक करने के बाद ही आप अपने बैंक अकाउंट से पैसा अपने ट्रेडिंग अकाउंट में‌ ट्रांसफर कर सकते हैं।

स्टेप 3: अब आप ताइवान शेयर खरीदने के लिए तैयार हैं:

अगर आपके पास एक विदेशी ब्रोकिंग अकाउंट और एक लिंक बैंक अकाउंट हो‌ गया है; तो आप ताइवान शेयर बाजार में शेयर खरीदना शुरू कर सकते हैं;

याद रखिएगा – आप सिर्फ उसी ताइवान कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं; जो TWSE (ताइवान स्टॉक एक्सचेंज) में लिस्टेड है।

स्टेप 4: अपने किए गए निवेश को ट्रैक करते रहें:

अपने किए गए निवेश को ट्रैक करते रहना बहुत जरूरी है; ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपके किए गए निवेश में आपके लक्ष्यों के अनुसार बढ़ोत्तरी हो रही हैं या नहीं; यह सब कुछ आप अपने विदेशी ब्रोकिंग अकाउंट के जरिए कर सकते हैं।

यदि आप भारत से ताइवान शेयर बाजार में निवेश करने का मन बना चुके हैं; तो आप निवेश करने से पहले, यहाँ दिए जा रहे सुझाव को अपनायें:

  • रिसर्च करें – ताइवान के किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले, उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करना बहुत जरूरी है; आपको कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन, मैनेजमेंट टीम और भविष्य में कंपनी कितनी ऊंचाई तक जा सकती है; इन बातों का ध्यान रखना होगा। 
  • अपने निवेश में विविधता बनाए रखें – अपने निवेश को एक ही कंपनी सीमित न करें; बल्कि अलग-अलग कंपनियों में निवेश करके निवेश में होने वाले रिस्क को कम किया जा सकता है। 
  • लंबी अवधि के लिए निवेश करें – चाहे इंडिया हो या ताइवान, अगर आप शेयर बाजार में शॉर्ट टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं; तो आपके निवेश में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है; और इस उतार-चढ़ाव के चक्कर में आपको नुकसान हो जाता है; इसलिए आप लंबी अवधि के लिए निवेश करें; क्योंकि ऐसा करने से आपको बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है।

आप याद रखिएगा; भारत से ताइवान शेयर बाजार में निवेश करना आपके लिए एक बेहतरीन तरीका हो सकता है; क्योंकि ऐसा करके आप अपने फाइनेंशियल पोर्टफोलियो को विविधता प्रदान कर सकते हैं और इंटरनेशनल मार्केट से अच्छा लाभ उठा सकते हैं।

ताइवान शेयर बाजार को क्या कहते हैं?

ताइवान शेयर बाजार को ताइवान स्टॉक एक्सचेंज (TWSE) के नाम से जाना जाता है। यह एक्सचेंज ताइवान की राजधानी, ताइपे में स्थित है। TWSE को 1961 में शुरू किया गया था और आज के इस दौर में इसे एशिया के सबसे बड़े शेयर बाजारों में से एक माना जाता है।

TWSE में दो लिस्टेड बाजार इस प्रकार हैं:

  • ताइवान स्टॉक मार्केट (TSM): यह ताइवान स्टॉक एक्सचेंज (TWSE) का मुख्य बाजार है; और इसमें ताइवान की सबसे बड़ी और सबसे काबिल कंपनियों के शेयर लिस्टेड हैं।
  • ताइवान इक्विटी मार्केट (TEM): यह ताइवान स्टॉक एक्सचेंज (TWSE) का एक नया बाजार है; और इसमें छोटे और मध्यम कंपनियों के शेयर लिस्टेड हैं।

ताइवान स्टॉक एक्सचेंज (TWSE) में लिस्टेड कुछ प्रमुख कंपनियों के नाम इस प्रकार हैं:

  • Taiwan Semiconductor Manufacturing Company (TSMC): यह दुनिया का सबसे बड़ा सेमीकंडक्टर फाउंड्री
  • AsusTek Computer Inc.(ASUS): यह एक इंटरनेशनल कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्शन कंपनी है। 
  • High Tech Computer Corporation (HTC): यह एक स्मार्टफोन और टैबलेट निर्माता कंपनी है।
  • Yum China Holdings (Yum China Holdings, Inc.): यह चीन में यम! ब्रांडों का ऑपरेटर है।
  • Cathay Financial Holding Co., Ltd.: ताइवान का सबसे बड़ा फाइनेंशियल ग्रूप।

ताइवान इंडेक्स का एतिहासिक डेटा क्या है?

यस, ताइवान इंडेक्स का एतिहासिक डेटा मौजूद है; यह Taiwan Index ताइवान स्टॉक एक्सचेंज (TWSE) का प्रमुख इंडेक्स है। यह ताइवान में लिस्टेड सबसे बड़ी 100 कंपनियों के शेयरों के परफॉरमेंस को ट्रैक करता है।

Taiwan Index का एतिहासिक डेटा कई वेबसाइटों और डेटाबेस पर मौजूद हैं; यहाँ कुछ फेमस प्लेटफार्म्स दिए जा रहे हैं :

  • ताइवान स्टॉक एक्सचेंज का वेबसाइट
  • Yahoo Finance
  • Investing.com

इन सभी प्लेटफार्म्स पर ताइवान इंडेक्स का एतिहासिक डेटा दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक आधार पर मौजूद है; यह डेटा क्लोज़िंग प्राइस, ओपन, हाई, लो और परसेंट चेंज सहित कई मापदंडों को ट्रैक करता है।

यहां पर ताइवान इंडेक्स का एतिहासिक डेटा हासिल करने के लिए कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं:

  • ताइवान स्टॉक एक्सचेंज का Website सबसे सटीक (accurate) और अपडेटेड डेटा प्रदान करता है।
  • Yahoo Finance और Investing.com जैसे फेमस फाइनेंशियल वेबसाइटें भी ताइवान इंडेक्स का एतिहासिक डेटा आपको दे सकती हैं।
  • Google Finance और Quandl जैसे डेटाबेस से आपको ताइवान इंडेक्स का एतिहासिक डेटा मिल सकते हैं, लेकिन वे ताइवान स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट या अन्य फेमस वेबसाइटों की तुलना में कम अपडेट होते हैं।

ताइवान इंडेक्स का एतिहासिक डेटा का इस्तेमाल निवेश करने के निर्णय लेने में बहुत ज्यादा उपयोगी हो सकता है; यह आपको ताइवान शेयर बाजार के परफॉरमेंस का एनालिसिस करने और भविष्य में निवेश करने के अवसरों की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : भारत में कितने शेयर बाजार है?

Leave a Comment