Top 10 Stock Market Investors In India

हमारे देश भारत में एक नहीं कई सफल और फेमस स्टॉक मार्केट निवेशक हैं, जिन्होंने‌ अपनी योग्यता, मेहनत और‌ दृढ़ संकल्प से स्टॉक‌ मार्केट‌ में अरबों रुपये की संपत्ति बनाई है। 

अगर आप एक‌ प्रोफेशनल निवेशक हैं; तो आप इनमें से कुछ निवेशकों को अपना “गुरु” भी‌ मानते‌ होंगे, और‌ आप उनके निवेश करने की कला और निर्णयों को बारीकी से समझने‌ की कोशिश भी‌ करते‌ होंगे;

क्यों मैं‌ सही कह रहा‌ हूँ ना; यदि‌ हाँ, तो‌ चलिए एक-एक कर‌ जान लेते हैं कि इंडिया के‌ टॉप 10 स्टॉक मार्केट इंवेस्टर्स के नाम क्या हैं?

Top 10 Stock Market Investors In India

Top 10 Stock Market Investors In India 2023

भारत के टॉप 10 स्टॉक मार्केट निवेशकों की लिस्ट इस प्रकार है – 

  1.  Radhakishan Damani (राधाकिशन दमानी)

अगर राधाकिशन दमानी के बारे में बात किया जाए; तो आप याद रखिएगा कि वो इंडिया (भारत) के सबसे अमीर इंवेस्टर्स में से एक हैं; इन्होंने Avenue Supermarts नाम की कंपनी बनाई; जो D-Mart ब्रांड नाम से रिटेल स्टोर चलाती है। 

यदि राधाकिशन दमानी के इंवेस्टमेंट स्किल के बारे में बात करें; तो वे एक मूल्य निवेशक हैं; और वे उन कंपनियों में इंवेस्ट करते हैं; जिनके शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से कम हैं।

  1. Rakesh Jhunjhunwala (राकेश झुन्झुनवाला)

निवेश की दुनिया में राकेश झुन्झुनवाला को कौन नहीं जानता; उन्हें भारत में “बिग बुल ऑफ इंडिया” के रूप में याद किया जाता है। वे एक अनुभवी और योग्य निवेशक थें; वे अपने निवेश करने के स्किल से अरबों रुपये की संपत्ति अपने पीछे छोड़ गए हैं। 

आप याद रखिएगा – राकेश झुन्झुनवाला भी एक मूल्य निवेशक थें, इसलिए वे उन कंपनियों में निवेश करते थें; जिनके शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से कम होते थें।

  1. Ramesh Damani (रमेश दमानी)

शायद आप रमेश दमानी के बारे में पहली बार सुन रहे हों; मैं आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि रमेश दमानी राधाकिशन दमानी के भाई हैं। 

वे भी अपने भाई की तरह एक मूल्य निवेशक हैं; और वे भी उन कंपनियों में निवेश करना अच्छा समझते हैं; जिनके शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से कम हैं। 

रमेश दमानी के पोर्टफोलियो में Avenue Supermarts, ITC, और HDFC Bank के शेयर शामिल हैं।

  1. Ramdev Agrawal (रामदेव अग्रवाल)

रामदेव अग्रवाल को भी निवेश की दुनिया में हर कोई जानता है; वो भारत के जाने-माने बिजनेसमैन और एक सफल निवेशक हैं। 

वो Patanjali Ayurved के फाउंडर और मालिक हैं। आप याद रखिएगा – अग्रवाल भी एक मूल्य निवेशक हैं, और वे भी उन्हीं कंपनियों में निवेश करते हैं; जिनके शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से कम होती हैं।

  1. Vijay Kedia (विजय केडिया)

विजय केडिया भारतीय मूल के एक सफल निवेशक हैं; इन्हें एक ट्रेडर के रूप में जाना जाता हैं; क्योंकि ये शेयर मार्केट में शॉर्ट टर्म अवसरों की तलाश में रहते हैं; विजय केडिया के पोर्टफोलियो में कई तरह के बिजनेस करने वाली कंपनियों के शेयर शामिल हैं।

  1. Namish Shah (नमीश शाह)

नमीश शाह को भी भारत में एक सफल और योग्य निवेशक का दर्जा मिला है। वे भी अन्य निवेशकों की तरह एक मूल्य निवेशक हैं; और वे भी उन कंपनियों में निवेश करना सही मानते हैं; जिन कंपनियों के शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से कम हैं। नमीश शाह के पोर्टफोलियो में भी कई प्रकार की कंपनियों के शेयर शामिल हैं।

  1. Porinju Veliyath (पोरिंजु वेलियत)

पोरिंजु वेलियत भी ऊपर बताए गए भारतीय निवेशकों में से एक हैं। वे भी एक सफल मूल्य निवेशक हैं; और उन्होंने उन कंपनियों में निवेश कर रखा है; जिनके शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से बहुत कम हैं। वेलियत के पोर्टफोलियो में कई तरह की कंपनियां शामिल हैं।

  1. Dolly Khanna (डॉली खन्ना)

डॉली खन्ना एक भारतीय महिला होते हुए एक सफल और योग्य निवेशक भी हैं; उन्हें भी एक मूल्य निवेशक के रुप में देखा जाता हैं; वे भी बाकी निवेशकों की तरह उन कंपनियों में निवेश करना पसंद करती हैं; जिनके शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से कम होती है। डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो में भी अलग-अलग तरह की कंपनियों के शेयर शामिल हैं।

  1. Ajit Desai (अजीत देसाई)

अजीत देसाई भी भारत के जाने-माने एक सफल निवेशक हैं; उन्हें भी एक मूल्य निवेशक की कैटेगरी में रखा जाता हैं; क्योंकि वे भी अन्य निवेशकों की तरह उन कंपनियों में पैसा लगाते हैं; जिन कंपनियों के शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से कम हैं। अजीत देसाई के पोर्टफोलियो में भी अलगअलग तरह की कंपनियों के शेयर मौजूद हैं।

  1. Satyajit Mohata (सत्यजीत मोहता)

सत्यजीत मोहता भी भारतीय मूल के एक सफल और अनुभवी निवेशक हैं; उन्हें भी एक मूल्य निवेशक होने की उपाधि मिली है; क्योंकि वे भी उन्हीं कंपनियों में निवेश करते हैं; जिन कंपनियों के शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से कम होती हैं। आप याद रखें – मोहता के पोर्टफोलियो में भी अलगअलग कंपनियों के शेयर शामिल हैं।

ऊपर बताए गए सभी निवेशकों ने अपने निवेश कौशल के दम पर सफलता हासिल की; और उनकी यह सफलता भारतीय स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए एक नया मानदंड स्थापित किया है। उनके निवेश निर्णयों का देश के अन्य निवेशकों द्वारा अच्छे से पालन किया जाता है, और वे भारतीय स्टॉक मार्केट के लिए एक प्रेरणा हैं।

भारत में नंबर 1 स्टॉक निवेशक कौन है?

अगर भारत में नंबर 1 स्टॉक निवेशक की बात की जाए; तो सबसे पहला नाम राधाकिशन दमानी का है; इन्होंने अपने निवेश कौशल के दम पर सफलता हासिल की; और अपनी खुद की कंपनी Avenue Supermarts बनाई; जो आज D-Mart ब्रांड नाम से रिटेल स्टोर चलाती है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया कि दमानी एक मूल्य निवेशक हैं; और वे सिर्फ उन कंपनियों में निवेश करते हैं जिनके शेयर उनके फंडामेंटल वैल्यू से कम होते हैं।

दमानी ने अपनी मेहनत, निवेश कौशल और दृढ़ संकल्प के दम पर अरबों रुपये की संपत्ति हासिल की है; और आज वे भारतीय स्टॉक मार्केट में सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं।

अब चलिए जानते हैं; दमानी के पोर्टफोलियो में शामिल कुछ निवेशों के बारे में – 

  • Avenue Supermarts: जैसा कि हमने आपको बताया कि दमानी Avenue Supermarts के फाउंडर और मालिक दोनों हैं; यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी रिटेल ग्रूप कंपनियों में से एक है। कंपनी की शुरुआत में दमानी ने निवेश किया था; और आज उनके पास कंपनी में 33% से भी ज्यादा की हिस्सेदारी है।
  • ITC: ITC एक भारतीय मूल की इंटरनेशनल कंपनी है; जो अलगअलग उद्योगों में काम करती है; जिसमें सिगरेट, चाय, होटल, और फाइनेंशियल सर्विसेज शामिल हैं। दमानी ITC के एक बड़े शेयरहोल्डर हैं; और उन्होंने कंपनी के शेयरों में लगातार निवेश किया है।
  • HDFC Bank: HDFC Bank भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है; क्योंकि दमानी HDFC Bank के एक बड़े शेयरहोल्डर हैं; और उन्होंने कंपनी के शेयरों में लगातार निवेश किया है।

आप इस बात को याद रखिएगा – दमानी एक प्रेरणादायक इंवेस्टर हैं, और उनके निवेश कौशल से कई अन्य भारतीय निवेशकों ने लाभ उठाया है।

इसे भी पढ़ें : ताइवान शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

राधाकिशन दमानी की कंपनी कौन सी है?

राधाकिशन दमानी की कंपनी का नाम “Avenue Supermarts” है; जो D-Mart ब्रांड नाम से रिटेल स्टोर चलाती है; इस कंपनी की स्थापना सन 2002 में हुई थी; और आज यह कंपनी देश के सफल कंपनियों में से एक है।

राधाकिशन दमानी के पास कितनी संपत्ति है?

राधाकिशन दमानी की संपत्ति की बात की जाए; तो 2023 के अक्टूबर महीने में, राधाकिशन दमानी की कुल संपत्ति 16.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो भारतीय रुपयों में लगभग 1,20,000 करोड़ है; उनकी संपत्ति का मुख्य स्रोत उनकी रिटेल कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट है, जिसे डीमार्ट के नाम से भी जाना जाता है। डीमार्ट भारत की सबसे बड़ी रिटेल चेन में से एक है; और इसमें 200 से अधिक स्टोर हैं।

भारत में सबसे बड़ा शेयर बाजार निवेशक कौन है?

2023 में भारत में सबसे बड़ा शेयर बाजार निवेशक Foreign Institutional Investors (FPI) हैं। FPI का मतलब है Foreign Investors; जो भारत के शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। 2023 में, FPI ने भारतीय शेयर मार्केट में ₹2.5 ट्रिलियन से अधिक का निवेश किया है, जो कुल निवेश का 40% से अधिक है।

Leave a Comment