अपस्टॉक्स क्या है (Upstox kya hai) और अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए?

इस पोस्ट में जानिए अपस्टॉक्स क्या है (upstox kya hai), और अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए (Upstox se paise kaise kamaye), अकाउंट कैसे खोलें, और इसमें निवेश करना सुरक्षित है या नहीं; इससे शेयर मार्केट में कमाई का आसान तरीका क्या है?

शायद आपको यह जानकर खुशी होगी कि भारत में आज भी लाखों लोग ‘अपस्टॉक्स (UpStox)’ जैसे प्लेटफॉर्म को यूज़ करके पैसे कमा रहे हैं? आज के इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको अपस्टॉक्स से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने वाला हूँ; 

और यही नहीं मैं आपको यह भी बताऊंगा कि यह प्लेटफॉर्म आपके लिए पैसे कमाने का एक शानदार तरीका कैसे हो सकता है; तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और जानते हैं कि अपस्टॉक्स क्या है (Upstox kya hai), और अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए?

अपस्टॉक्स क्या है (Upstox kya hai) और अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए?

अपस्टॉक्स क्या है? (Upstox kya hai) और अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए; पूरी जानकारी

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि अपस्टॉक्स (Upstox) शेयर मार्केट में ट्रेडिंग और निवेश करने की फैसिलिटी देने वाला भारत का एक प्रमुख ऑनलाइन डिस्काउंट ब्रोकर है; यह ट्रेडिंग या निवेश करने के लिए एक सुरक्षित और भरोसेमंद प्लेटफॉर्म बन चुका है; इसके जरिए आप स्टॉक, म्यूचुअल फंड, आईपीओ, और अन्य फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट में आसानी से निवेश कर सकते हैं।

अपस्टॉक्स के एक नहीं कई फायदे हैं:

  • कम ब्रोकरेज चार्ज: यदि आप ट्रेडिंग करते हुए अधिक ब्रोकरेज दे देकर कंगाल हो चुके हैं; तो आपको एक बार अपस्टॉक्स पर भरोसा करना ही चाहिए; क्योंकि इस प्लेटफॉर्म की सबसे अच्छी बात यही है कि यह प्लेटफॉर्म बाकी ब्रोकर्स की तुलना में ट्रेडिंग करने का ब्रोकरेज बहुत कम लेता है; इससे आपको फायदा यह होता है कि आप ज्यादा से ज्यादा ट्रेडिंग करके ज्यादा पैसा बनाते हैं।
  • यूजर-फ्रेंडली प्लेटफॉर्म: अपस्टॉक्स जैसे प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करना आसान नहीं, बहुत आसान; अगर आप अभी तक शेयर मार्केट में निवेश नहीं किए हैं; तो आपको इस मार्केट में निवेश या ट्रेडिंग करने के लिए अपस्टॉक्स का उपयोग करना ही चाहिए; क्योंकि यह हर तरह के निवेशक के लिए इस्तेमाल करने में बहुत ज्यादा यूजर-फ्रेंडली है; 
  • बेस्ट मोबाइल ऐप: अगर आपको एक जगह पर बैठकर ट्रेडिंग करने में परेशानी होती है; तो आप अपस्टॉक्स के बेहतरीन मोबाइल ऐप का उपयोग करके; आप कहीं से भी ट्रेडिंग कर सकते हैं; इस ऐप का हर एक फीचर बहुत ही सरल और सुविधाजनक है; इस ऐप की मदद से आप अपने किए गए निवेशों पर कड़ी नजर रख सकते हैं।
  • अच्छी ग्राहक सेवा: अगर आपको ट्रेडिंग या निवेश करते समय या इस प्लेटफॉर्म से जुड़ी किसी भी तरह की कोई शिकायत हो या आपको कभी कोई सहायता चाहिए; तो आप अपस्टॉक्स ग्राहक सेवा टीम से संपर्क कर सकते हैं; इस प्लेटफॉर्म की ग्राहक सेवा बहुत अच्छी है; इसका लाभ आपको जरूर उठाना चाहिए।

अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए?

अपस्टॉक्स से पैसे कमाने के एक नहीं कई तरीके हैं, जिनमें से कुछ खास तरीकों के बारे में यहाँ बताया जा रहा है:

  1. ट्रेडिंग: आप इस प्लेटफॉर्म का यूज करके स्टॉक्स, म्यूचुअल फंड (Mutual fund), और अन्य फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट में ट्रेडिंग कर सकते हैं; अगर आपको ट्रेडिंग करने का अच्छा अनुभव है; तो आप इस प्लेटफॉर्म की मदद से अच्छा पैसा बना सकते हैं।
  2. निवेश: अगर आप अपनी संपत्ति को बढ़ाना चाहते हैं; तो आप अपस्टॉक्स जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके शेयर‌, म्यूचुअल फंड और अन्य फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट में लंबी अवधि के लिए निवेश करके अपनी संपत्ति को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।
  3. रेफरल प्रोग्राम: जब आप अपस्टॉक्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं; तो आप इसके रेफरल प्रोग्राम के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं; इसमें आपको करना यह होता है कि आप अन्य लोगों को अपस्टॉक्स पर अकाउंट खोलने के लिए रेफर करते हैं; और जब आपके द्वारा रेफर किया गया व्यक्ति अपस्टॉक्स पर अकाउंट खोलता है, तो आपको इसके बदले अच्छा कमीशन मिलता है।

अपस्टॉक्स खाता खोलने का शुल्क क्या है?

अपस्टॉक्स पर अकाउंट खोलने के लिए आपको एक रुपए भी देने की जरुरत नहीं है; इसका मतलब यह है कि अपस्टॉक्स पर अकाउंट खोलना निशुल्क है; आप याद रखें; अगर आप अपस्टॉक्स जैसे प्लेटफॉर्म पर एक डीमैट अकाउंट खोल जा रहे हैं, तो आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। आप अपस्टॉक्स के मोबाइल ऐप या वेबसाइट की मदद से अकाउंट खोल सकते हैं।

अपस्टॉक्स पर एक डीमैट अकाउंट खोलते समय , आपको यहाँ बताए जा रहे डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना अनिवार्य होगा:

  • आधार कार्ड (Adhaar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • बैंक पासबुक की कॉपी (Bank Passbook Copy)

अपस्टॉक्स पर अकाउंट खोलने में 2 से 3 बिजनेस डेज़ लग जाता है; यह समय आपके डाक्यूमेंट्स को वेरिफाई करने में लगता है; वेरिफिकेशन के बाद जब आपका अकाउंट खुल जाता है, तो आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग या निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

आप याद रखिएगा कि अपस्टॉक्स पर ट्रेडिंग करते समय आपको ब्रोकरेज चार्ज देना होगा; यह ब्रोकरेज चार्ज स्टॉक्स की कीमत और आपके द्वारा खरीदे जाने वाले स्टॉक्स की संख्या पर डिपेंड करता है; पर शुक्र इस बात का है‌ कि अपस्टॉक्स पर ब्रोकरेज चार्ज अन्य की तुलना‌ में बहुत कम लगता है।

अपस्टॉक्स ऐप डाउनलोड (Upstox App Download) कैसे करें?

अपस्टॉक्स ऐप डाउनलोड करने के लिए, आपको यहाँ‌ दिए गए स्टेप्स को एक-एक कर फॉलो करना होगा:

  1. अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलें।
  2. ऐप सेक्शन में “अपस्टॉक्स” सर्च करें।
  3. “अपस्टॉक्स” ऐप आइकॉन पर क्लिक करें।
  4. अब आप “इंस्टॉल” पर टैप करें; और ऐप को इंस्टॉल होने दें।
  5. एक बार जब ऐप इंस्टॉल हो जाए; तो इसे आप ओपन करें।
  6. अब आप अपने ईमेल एड्रेस और पासवर्ड का इस्तेमाल करके इस ऐप में लॉगिन करें।
  7. अगर आपके पास कोई अकाउंट नहीं है, तो आप “नया अकाउंट बनाएं (Create new account)” पर क्लिक करें।

जब आप अपस्टॉक्स ऐप डाउनलोड कर लेते‌ हैं; और इस पर अकाउंट बना लेते हैं; तो आप इसे अपने मोबाइल पर शेयर मार्केट में ट्रेडिंग और निवेश करने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपस्टॉक्स ऐप की कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं – 

  • इंटीग्रेटेड चार्टिंग: अपस्टॉक्स ऐप में आपको एक पावरफुल चार्टिंग प्लेटफॉर्म देखने को मिलता है; जिसकी मदद से आप शेयर मार्केट के ट्रेंड का पता लगा सकते हैं।
  • मोबाइल ट्रेडिंग: अगर आप एक ही जगह पर बैठकर ट्रेडिंग करना पसंद नहीं है; तो अपस्टॉक्स ऐप की मदद से कहीं से भी ट्रेडिंग कर सकते हैं।
  • निवेश शिक्षा: अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं; तो आप अपस्टॉक्स ऐप में दिए गए लर्निंग सेक्शन की मदद से शेयर मार्केट के बारे में सीख सकते हैं।

आप इस बात को याद रखिएगा कि अपस्टॉक्स ऐप एक पावरफुल और उपयोगी टूल है; जिसकी मदद से आप शेयर मार्केट में सफल हो सकते हैं।

क्या अपस्टॉक्स सुरक्षित है?

हां बिल्कुल, ट्रेडिंग या निवेश करने के लिए अपस्टॉक्स बहुत ही ज्यादा सुरक्षित और भरोसेमंद प्लेटफॉर्म है। यह SEBI द्वारा रेगुलेटेड है; इसलिए यहाँ ट्रेडिंग या निवेश करने से आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है; क्योंकि यह आपके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए लेटेस्ट सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है।

क्या अपस्टॉक्स के लिए कोई शुल्क है?

हां, अपस्टॉक्स ट्रेडिंग और निवेश करने वालों से कुछ चार्ज लेता है; जैसे ब्रोकरेज चार्ज; लेकिन यह चार्ज अन्य ब्रोकर्स की तुलना में बहुत ही कम होता हैं।

क्या अपस्टॉक्स शुरुआती लोगों के लिए अच्छा है?

हां बिल्कुल, अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं; या पुराने दोनों तरह के लोगों के लिए अपस्टॉक्स बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है; क्योंकि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, और यह आपको शेयर मार्केट के बारे में सीखने में भी मदद करता है।

Leave a Comment