इंस्टाग्राम आज के दौर का सबसे पापुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है; यदि आपका सवाल है कि इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए? 

तो आज आपको आपके सवाल का जवाब बखूबी मिल जाएगा; यहाँ बताए जा रहे इन 5 तरीकों को अपनाकर आप भी इंस्टाग्राम से पैसा बना‌ सकते हैं। 

1. ब्रांड पार्टनर बनें: यदि आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अच्छे फॉलोअर्स हैं; तो आप अपने पसंद के ब्रांड के ब्रांड पार्टनर बन कर इंस्टाग्राम से कमाई कर सकते हैं। 

याद रखें; इससे सिर्फ आप कमाई नहीं करते हैं; बल्कि आप ब्रांड प्रोमोशन करके अपने फॉलोअर्स के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाते हैं। 

2. अपना खुद का ब्रांड बेचें: अगर आपको किसी दूसरे के ब्रांड प्रोमोशन में दिलचस्पी नहीं है; तो आप अपना खुद का ब्रांड तैयार करें; और उसे इंस्टाग्राम पर प्रोमोट करके बेचें और पैसे कमायें। 

3. एफिलिएट मार्केटिंग करें: यदि आप खुद का प्रोडक्ट्स तैयार करने में असमर्थ हैं; तो आप किसी कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर; उनके प्रोडक्ट्स को बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमायें। 

4. लाइव वीडियो से कमाई करो!: यदि आपको इंस्टाग्राम पर लाइव आना पसंद है; तो आप इसे बहुत आसानी से कमाई का एक जरिया बना सकते हैं; वो कैसे? 

जब आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को लाइव वीडियो के माध्यम से अच्छे कंटेंट देते हैं; तो वे आपको फैंस वर्चुअल गिफ्ट्स देकर सपोर्ट करते हैं; और आपकी कमाई होती है। 

5. रील्स बनाओ और अपलोड करो: यदि आपमें कोई टैलेंट है; तो आप अपने टैलेंट को रील्स के माध्यम से दुनिया को दिखाकर इंस्टाग्राम रिवार्ड प्रोग्राम या ब्रांड प्रोमोशन से पैसे बना सकते हैं।