Without Investment पैसा कमाने का तरीका

आप टीचर हैं, स्टूडेंट हैं या चाहे कुछ भी हैं; बस 6 महीने काम करके आप हर महीने इस Without Investment पैसा कमाने का तरीका को अपना कर आप 15000 से लेकर 20000 या उससे कहीं ज्यादा पैसा कमा सकते हैं;

इसके लिए आपको घर छोड़कर कहीं और जाने की जरूरत नहीं है; आप घर से ही इस काम को अपने स्मार्ट फोन की मदद से कर सकते हैं; वो भी बिना किसी Investment के.

अगर आप कहीं और जॉब कर रहे हैं तो भी आप इस पैसा कमाने का तरीका को अपनाकर पार्ट टाइम में अच्छा पैसा बना सकते हैं; इस काम को करते हुए आप पर कोई दबाव नहीं होगा; इस काम को करना या ना करना आप तय करते हैं; यही नहीं इसे कब करना है और कब नहीं करना है – सब कुछ आप ही तय करते हैं; मतलब यह पैसा कमाने का तरीका आपको मालिक (Boss) होने का एहसास कराता है.

Without Investment पैसा कमाने का तरीका
Without Investment पैसा कमाने के तरीका

अगर आप इस पैसा कमाने का तरीका के बारे में अच्छी जानकारी चाहते हैं तो आप इस Making Money Online पोस्ट को मन लगाकर अंत तक जरूर पढ़ें; ताकि मैं आपको जो कुछ भी बताना चाहता हूँ; वो आपको अच्छे से बता सकूँ; क्योंकि आप तो अच्छे से जानते हैं- आधा-अधूरा ज्ञान रखने वाला आदमी हमेशा हार का ही मुंह देखता है.

जब तक आप किसी काम के बारे में अच्छे से समझ नहीं जाएंगे; तब तक आपके मन में उस काम को लेकर संशयः बना रहेगा और आप बहुत जल्दी उस काम छोड़ देंगे और हार मानकर बैठ जाएंगे.

यदि आप मेरे कहने के अनुसार इस पैसा कमाने का तरीका को अच्छे से मन लगाकर समझ लेते हैं तो आपके लिए इससे जुड़े काम को करना आसान हो जाएगा; और आप 100% इस काम में सफल हो सकते हैं; तो चलिए बिना देर किए हम आगे बढ़ते हैं और इस पैसा कमाने का तरीका को अच्छे से समझते हैं.

Make Money Without Investment – सबसे आसान पैसा कमाने का तरीका

क्या आप गूगल का नाम सुने हैं? यह मैं आपसे कैसा सवाल कर रहा हूँ; गूगल का नाम कौन नहीं जानता; सब जानते हैं; जब भी आप किसी सवाल में अटक जाते हैं तो गूगल ही आपको रास्ता दिखाता है; क्यों मैं सही कह रहा हूँ ना?

चलिए मैं मान लेता हूँ कि मैं सही कह रहा हूँ; पर दुख की बात यह है कि लोग यह नहीं जानते कि गूगल की मदद से हम घर बैठे पैसे कमा सकते हैं; हर महीने 15000 से 20000 या इससे कहीं ज्यादा आप Passive income without investment बना सकते हैं; वो भी सिर्फ लगातार 6 महीने काम करके.

तो बताइए क्या आप तैयार हैं; 6 महीने मन लगाकर काम करने के लिए – हाँ या ना? ना का तो सवाल ही नहीं उठता क्योंकि पैसा सबको अच्छा लगता है; और अगर यही पैसा किसी अच्छे काम को करके आए तो यह उससे भी अच्छा है.

मैं जिस पैसा कमाने का तरीका के बारे में बात कर रहा हूँ; इस काम को करने में कोई झंझट नहीं है; गुगल के लिए काम करना झंझट नहीं गर्व की बात है क्योंकि आप जानते हैं; यह कोई छोटी-माटी कंपनी नहीं है; यह अपने आप में एक सम्मानित और सफल कंपनी है; इसके लिए काम करना कोई गलत निर्णय नहीं कहा जा सकता है.

जो मैं आपको पैसा कमाने का तरीका बताने जा रहा हूँ; इसमें आपको करना क्या है; इस बारे में जानने से पहले मेरे कुछ सवाल हैं जिनके जवाब आप देंगे- तो चलिए बताइए – क्या आपके मन और दिमाग़ में कुछ ऐसा है जो आप पूरी दुनिया को बताना चाहते हैं?

क्या आप टीचर, स्टूडेंट, हाउसवाइफ, डॉक्टर या इंजीनियर हैं और आप खुद को किसी एक विषय और अपने काम में कुशल मानते हैं? अगर आप को अपने विषय और काम के बारे में लिखना हो तो क्या आप लंबे समय तक लिख सकते हैं?

यदि आपका जवाब ‘हाँ’ में है तो यह पैसा कमाने का तरीका आपके लिए काम करेगा; और अगर आप मन लगाकर 6 महीने काम कर लें तो आप दूसरे काम करते हुए भी अच्छी-खासी साइड इंकम कर सकते हैं.

आपको जो टॉपिक पसंद हो मतलब आपको जो करना पसंद हो; उसी बारे में सोचें और लिखें – हर दिन कुछ नया सोचें और लिखें; अगर आपको लिखने की आदत नहीं है तो यह आदत आपको कुछ दिन काम करके पड़ जाएगी.

अब आप सोच रहे होंगे कि लिखने को तो लिख लेंगे पर आगे क्या – आगे आपको बिना एक रुपए खर्च किए Google के Product ‘Blogger’ पर जाकर आपको एक ब्लॉग बनाना होगा;

अगर आपको ब्लॉग बनाने नहीं आता है तो आपको इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है; क्योंकि हम इस बारे में चिंटू की मदद लेंगे; क्योंकि चिंटू Google के Blogger पर अपना ब्लॉग बनाकर हर महीने दस से पंद्रह हजार रुपए कमा रहा है; चलिए आगे बढ़ते हैं और चिंटू से जानते हैं कि Google के Blogger पर ब्लॉग बनाकर पैसा कमाना कितना आसान है.

Without Investment Earn Money Online – बिना निवेश किए ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

“हैलो, चिंटू सर, क्या हालचाल है?” मैंने चिंटू से बोला जो अपने माता-पिता के साथ लॉन में बैठकर धूप सेंक रहा था; जैसे ही उसकी नज़र मुझ पर पड़ी वह खड़ा हुआ; मुझसे हांथ मिलाया और वह मुझे लेकर अपने कमरे में गया जहाँ वह बैठकर अपना ऑनलाइन काम किया करता था.

“मेरा तो अच्छा चल रहा है;” चिंटू बोला, “अपना बताइए.”

“मेरा भी सब कुछ ठीक-ठाक है;” मैंने कहा और पास लगे सोफे पर बैठ गया.

“यह लड़का कौन है?” चिंटू मेरे साथ आए हुए लड़के की तरफ इशारा करते हुए बोला; “क्या यह वही लड़का है जिसके बारे में आप मुझे एक हफ्ते पहले फोन करके बताए थे; क्यों?”

“हाँ, यही वह लड़का है,” मैंने चिंटू से कहा, “यह 12th class पास कर लिया है; आगे की पढ़ाई के लिए इसके पास पैसे नहीं है; यह घर से पढ़ाई और कमाई दोनों करना चाहता है; मैंने इसे पैसा कमाने का तरीका बताया; लेकिन यह आपसे मिलकर इस तरीके के बारे में मतलब ब्लॉग बनाने के बारे में गहराई से सीखना चाहता है; क्या आप इसे अच्छे से Blogging के बारे में समझा देंगे?”

Earn Money Online – पैसा कमाने का तरीका

“हाँ-हाँ, क्योंकि नहीं – यह भी कोई पूछने वाली बात है” चिंटू उस लड़के का पीठ थपथपाते हुए बोला; “सबसे पहले यह बताओ; तुम ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में तैयार हो?”

“हाँ, मैं ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में अच्छे से सोच लिया हूँ;” उस लड़के ने तपाक से कहा, “पर मुझे यह समझ में नहीं आ रहा है कि बिना एक रुपए के Investment के Google के Blogger पर ब्लॉग बनाकर पैसा कैसे कमा सकता हूँ? इस बारे में मैं अच्छे से सीखना चाहता हूँ; क्या इसे सीखने में आप मेरी मदद करेंगे?”

“हाँ-हाँ, बिल्कुल!” चिंटू बोला, “आज के समय में ऐसा नहीं है कि आपके पास पैसा नहीं है तो आप कुछ नहीं कर सकते; अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आपसे बड़ा बेवकूफ़ और दुर्भाग्यशाली कोई नहीं है; आज के समय में अगर किसी चीज़ की जरूरत है तो वह है ‘मेहनत, लगन और कुछ कर दिखाने का जज्बा’ बस! आप घर बैठे ही अपने आपको बदल सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं; अच्छा, यह बताओ,” चिंटू उस लड़के से पूछा; “अगर तुम्हे लिखने के लिए कहा जाए तो तुम किस बारे सबसे ज्यादा लिख सकते हो?”

“मैं स्पोर्ट्स से संबंधित न्यूज़ बहुत अधिक पढ़ता हूँ क्योंकि मुझे स्पोर्ट्स के बारे में जानकारी लेना बहुत अच्छा लगता है; अगर आप मुझे लिखने के लिए कहें तो मैं स्पोर्ट्स के बारे बहुत ज्यादा लिख सकता हूँ.”

“बस यही वह चीज़ है; जिसके बारे में लोगों पता होना चाहिए मतलब वो किस बारे में सबसे ज्यादा और अच्छे से लिख सकते हैं; अगर यह पता हो जाए तो ब्लॉग बनाकर अच्छी खासी कमाई की जा सकती है.”

Without Investment Earn Money – बिना निवेश के पैसा कमायें

“तुम्हें यह जानकर हैरानी होगी,” चिंटू उस लडके को समझाते हुए बोला, “जितने भी बड़े Bloggers हुए हैं; मैं भी उनमें से एक हूँ; हमारी शुरुआत Google के Blogger से ही हुई; क्योंकि हम भी तुम्हारी तरह एक रुपए का Investment नहीं करना चाहते थे; यही वह वजह थी कि हम सब Google के फ्री Blogging प्लेटफार्म Blogger पर ब्लॉग बनाने का निर्णय लिए;

और जब हमारे ब्लॉग पर थोड़ा बहुत ट्रैफिक आना शुरु हुआ तो हमने अपने लिखने के विषय के अनुसार कस्टम Domain खरीद कर Blogger से लिंक कर दिए; इसमें हमें 600 रुपए का Investment करना पड़ा;

फिर अपने ब्लॉग से थोड़ा बहुत पैसा कमाने के बाद Google के Blogger से WordPress पर शिफ़्ट हो गयें; तब से लेकर सब कुछ अच्छा चल रहा है और अर्निंग भी अच्छी हो रही है; मुझे उम्मीद है कि तुम समझ रहे हो कि मैं क्या कहना चाहता हूँ?”

Without Investment Earn Money – बिना निवेश किए पैसा कमाने का तरीका

“हाँ, सर, मैं समझ रहा हूँ,” उस लड़के ने कहा, “सबसे पहले मुझे अपने लिखने के रुचि के अनुसार Google के Blogger पर जाकर फ्री में अपना ब्लॉग बनाना है; वो भी बिना एक रुपए खर्च किये; जब ब्लॉग पर थोड़ा बहुत ट्रैफिक आना शुरू हो जाए; फिर कस्टम Domain खरीद कर Blogger से लिंक कर देना है; और फिर थोड़ा बहुत पैसा कमाने के बाद Blogger से WordPress पर शिफ्ट़ हो जायेंगे; यहाँ तक तो ठीक है; पर Blogger पर Blog बनायेंगे कैसे? Article कैसे लिखेंगे और लिखे हुए Article को गूगल में रैंक कैसे करवाएंगे; कुछ तो बताइए सर?”

“जिस तरह से मैंने सीखा; वही तरीका मैं तुम्हें बताने जा रहा हूँ; ध्यान से समझना,” चिंटू बोला, “मुझे भी इस बारे में बताने वाला कोई नहीं था सिवाय ‘YouTube’ के यही मेरा गुरु है – जब भी मुझे कुछ जानना होता था; बस मैं यूट्यूब पर जाकर अपनी समस्या का समाधान ढूँढ लिया करता था; तुम भी कुछ इस तरह के सवालों को यूट्यूब में जाकर ढूंढ सकते हो, जैसे –

  • Blogger पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनायें?
  • SEO Friendly Article कैसे लिखें?
  • लिखे हुए Post को Google Search Console में Submit कैसे करें?
  • Post को गूगल में रैंक कैसे करवायें?
  • कस्टम डोमेन को Blogger से लिंक कैसे करें?
  • Blogger को WordPress पर शिफ़्ट कैसे करें?
  • Google AdSense से अप्रूवल कैसे लें?
  • ब्लॉग पर Ads कैसे दिखायें

इस तरह के प्रश्नों को YouTube में Search कर Video देखकर आसानी से सीख सकते हैं; मैं आपको 100% गारंटी देता हूँ; अगर आप मन लगाकर सीखेंगे तो एक महीने में Blogging से जुड़ी चीजों को आसानी से सीख सकते हैं.”

मैं एक बार और आपसे कहता हूँ कि यह सब करना थोड़ा मुश्किल होगा; पर यदि आप हर दिन इस काम को इमानदारी से मन लगाकर करेंगे; तो धीरे-धीरे आसान हो जाएगा; अगर आप बीच में ही छोड़ देंगे तो आप कभी भी Blogging की दुनिया में सफल नहीं हो पायेंगे; यह पैसा कमाने का तरीका आपसे पैसा नहीं मांगता; बस थोड़ी मेहनत मांगता है; और यह दिन-प्रतिदिन आगे बढ़ता जाता है.

अगर आपको यह पैसा कमाने का तरीका अच्छा लगा तो आप आज ही Google के Blogger पर जाकर अपना ब्लॉग बनाइए और अपने हुनर को पूरी दुनिया को दिखा दीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published.